चेहरे पर दूध सा निखार लाने के लिए ट्राई करें ये 5 स्टेप्स मिल्क पाउडर फेशियल

आपने चाय-कॉफी में मिल्क पाउडर का इस्तेमाल तो जरूर किया होगा। लेकिन क्या आप जानती हैं कि मिल्क पाउडर से फेशियल भी किया जा सकता है?

जानिए घर पर कैसे किया जाए मिल्क पाउडर से फेशियल। चित्र :अडोबी स्टॉक
ईशा गुप्ता Published on: 1 January 2023, 15:00 pm IST
  • 143
इस खबर को सुनें

अपने चेहरे पर नेचुरल ग्लो आखिर किसे पसंद नही होता? अगर हेल्दी डाइट के साथ हेल्दी स्किन केयर फॉलो किया जाए, तो प्राकृतिक निखार लम्बे समय तक बना रहता है। लेकिन हेक्टिक लाइफस्टाइल के कारण अक्सर हम स्किन केयर अवॉइड कर देते हैं, जो आगे चलकर त्वचा की समस्याओं का कारण बनता है। अगर आप भी ऐसी ही किसी समस्या का सामना कर रही हैं, तो मम्मी का सुझाया विंटर स्पेशल मिल्क पाउडर फेशियल आपकी समस्या का समाधान साबित हो सकता है। ये 5 स्टेप फेशियल त्वचा की समस्याओं से लड़ने के साथ स्किन पर नेचुरल ग्लो बनाए रखने में आपकी मदद कर सकता है।

लेकिन सबसे पहले जानते हैं कि त्वचा के लिए मिल्क पाउडर क्यों फायदेमंद है –

जर्नल ऑफ सिंथेथीक केमिस्ट्री एंड नेचुरल प्रोडक्ट की रिसर्च के अनुसार डरी प्रोडक्ट में लेक्टिक एसिड पाया जाता है, जो एक प्रकार का एल्फा हाइड्रोक्सी एसिड होता है। यह एसिड एंटी एजिंग एजेंट और बेहतर क्लीनजर की तरह काम करता है। मिल्क पाउडर आपकी त्वचा से गंदगी साफ करके नए सेल्स की ग्रोथ में मदद करते हैं।

यहां जानिए घर पर कैसे करें मिल्क पाउडर से फेशियल

पहला स्टेप है क्लीनजिंग

क्लीनजिंग के लिए एक बाउल में 2 चम्मच कच्चा दूध लीजिए। अब इसमें एक चम्मच मिल्क पाउडर मिलाकर क्लीनजर तैयार कर लें। इस मिक्सचर को किसी ब्रश या कॉटन पैड की सहायता से अपने चेहरे की क्लीनजिंग करें और 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें।

जानिए इसके फायदे

रॉ मिल्क और मिल्क पाउडर का मिक्सचर त्वचा से गंदगी साफ करके त्वचा को ग्लोइंग बनाए रखने में मदद करते हैं।

कच्चे दूध में भरपूर मात्रा में लेक्टिक एसिड होने के साथ त्वचा के लिए आवश्यक विटामिन्स भी पाए जाते है, जो स्किन को टोन करने के साथ मॉइश्चराइज करने में भी मदद करता है।

यह भी पढ़े – खुश्क ठंड में स्किन को ड्राईनेस से बचाना है, तो घर पर बनाएं ऑर्गेनिक बॉडी लोशन

दूसरा स्टेप है स्टीम लेना

स्टीम लेने के लिए एक बड़े बाउल या स्टीमर में पानी गर्म करें। अब इसमें अपना फेवरेट कोई भी फेशियल ऑयल डालकर 10 से 15 मिनट तक अपने चेहरे को ढककर स्टीम लें।

जानिए इसके फायदे

स्टीम लेना फेशियल का सबसे जरूरी स्टेप होता है, इससे स्किन के पोर्स खुल जाते हैं। और त्वचा की डीपली क्लीनजिंग हो पाती है। इस स्टेप से त्वचा पर्याप्त रूप से हाइड्रेट भी होती है।

milk powder facial
स्क्रब आपके पोर्स से गंदगी साफ करके स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने में मदद करेंगे। चित्र : अडोबी स्टॉक

तीसरा स्टेप है स्क्रबिंग

स्क्रबिंग के लिए एक बाउल में एक चम्मच चावल का आटा लीजिए। अब इसमें एक चम्मच मिल्क पाउडर और एक चम्मच कच्चा दूध मिलाकर मिक्सचर तैयार कर लें। अब इससे 5 मिनट तक हल्के हाथ से स्क्रबिंग करें, और 10 मिनट बाद सादे पानी से चेहरा साफ कर लें।

जानिए इसके फायदे

चावल के आटे के बारीक कण त्वचा को डीप क्लीन करके ब्लेक हेट्स की समस्या को कम करेंगे। यह होममेड स्क्रब आपके पोर्स से गंदगी साफ करके स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने में मदद करेंगे।

चौथा स्टेप है मसाज

मसाज क्रीम बनाने के लिए बाउल में 2 चम्मच मिल्क पाउडर लीजिए। अब इसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच कोकोनट ऑयल मिक्स करें। इसमें थोड़ा गुलाब जल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस मसाज क्रीम से 10 से 15 मिनट चेहरे और गर्दन की अच्छे से मसाज करें।

जानिए इसके फायदे

कोकोनट ऑयल स्किन टोन को बेहतर करने के साथ स्किन सेल्स को रिलेक्स करने में मदद करेगा। इससे त्वचा पर फाइन लाइंस और झुर्रियों की समस्या भी नही होगी। शहद में मौजूद एंटीओक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण स्किन प्रॉब्लम से बचाने के साथ ड्राई स्किन से छुटकारा देंगे।

milk powder facial at home
जानिए आप घर पर कैसे कर सकती हैं मिल्क पाउडर फेशियल। चित्र : शटरस्टॉक

आखिरी स्टेप है फेसपैक

मिल्क पाउडर से फेसपैक बनाने के लिए बाउल में 2 चम्मच मिल्क पाउडर लीजिए। अब इसमें एक चम्मच चंदन पाउडर और एक चम्मच बेसन मिलाएं। पेस्ट तैयार करने के लिए 2 चम्मच दही और एक चम्मच शहद भी मिलाए। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें।

जानिए इसके फायदे

बेसन और चंदन त्वचा की रंगत में सुधार लाने के साथ विंटर की ड्राईनेस से छुटकारा देंगे। दही में लेक्टिक एसिड और स्किन व्हाइटनिंग प्रोपर्टीज होती है, जो आपकी त्वचा पर नेचुरल फाउंडेशन की तरह काम करेगा।

मिल्क पाउडर का फेसपैक आपकी त्वचा के दाग धब्बे कम करके त्वचा पर नेचुरल ग्लो बनाए रखने में मदद करेगा।

यह भी पढ़े – आंखों के नीचे आ गई है सूजन, तो ये 6 उपाय कर सकते हैं आपकी मदद

  • 143
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें