और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

चेहरे पर पिगमेंटेशन से परेशान हैं, तो ट्राय करें रसोई में मौजूद ये 5 जादुई नुस्‍खे

Published on:1 March 2021, 17:30pm IST
चेहरे पर मौजूद काले-भूरे छोटे-छोटे धब्‍बों ने अगर आपका चैन छीन लिया है, तो अब टाइम है इन जादुई नुस्‍खों को आजमाने का।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
घरेलु उपचार है झाइयां ठीक करने का सबसे अच्छा तरीका. चित्र: शटरस्टॉक
घरेलु उपचार है झाइयां ठीक करने का सबसे अच्छा तरीका. चित्र: शटरस्टॉक

उम्र कोई भी हो खूबसूरत दिखना हर महिला की चाहत होती है। लेकिन बढ़ती उम्र, धूल-मिट्टी और प्रदूषण आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। जिससे त्वचा उम्र से पहले झुर्रियों, झाइयों और दाग-धब्‍बों से भरने लगती है। पर चिंता न करें, क्‍योंकि मम्‍मा की रसोई में कुछ ऐसे जादुई नुस्‍खे मौजूद हैं, जो चेहरे पर दाग-धब्‍बों के रूप में दिखने वाली झाइयों यानी पिगमेंटेशन से छुटकारा दिला सकते हैं।

क्या होती है पिगमेंटेशन?

पिगमेंटेशन या झाइयां त्वचा में मेलानिन के स्तर के बढ़ने से होती हैं। इसका मुख्य कार्य है सूर्य की तेज किरणों से आने वाली अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से त्वचा की सुरक्षा करना। जब UV किरण त्वचा को ज्यादा प्रभावित करने लगती हैं, तो सुरक्षा कवच के रूप में मेलानिन रिलीज़ होता है। जिसकी वजह से चेहरे पर हलके काले-भूरे रंग के धब्बे हो जाते हैं। ये धब्‍बे दिखने में तिल जैसे लगते हैं। महिलाओं में यह आमतौर पर 25–50 वर्ष की उम्र में हो सकता है।

पिगमेंटेशन यानि झाइयों के अन्य कारण

गर्भ निरोधक गोलियों का सेवन
हार्मोनल असंतुलन
धूम्रपान
तनाव
ज्यादा मेलानिन की मात्रा
फंगल संक्रमण

तनाव छीन सकता है आपके चेहरे की खूबसूरती । चित्र: शटरस्टॉक
तनाव छीन सकता है आपके चेहरे की खूबसूरती । चित्र: शटरस्टॉक

अब जानते हैं झाइयां दूर करने के घरेलू उपाय

1 आलू का रस

झाइंयों व काले धब्बों को हटाने में आलू प्रभावशाली है। ऐसा इसलिए, क्योंकि इसमें कैटकोलेस एंजाइम होता है, जो मेलानिन को नियंत्रित कर सकता है। कुछ हफ्तों के लिए हर रोज़ दिन में दो बार एक आलू को घिसकर झाइयों वाले हिस्से पर लगाएं।10 मिनट के लिए रहने दें और फिर चेहरा धो लें।

2 झाइयां दूर कर सकता है एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर में मौजूद एस्ट्रिंजेंट, त्वचा की प्राकृतिक रंगत को बनाए रखने में मदद करता हैं। इसमें बीटा-कैरोटीन भी होता है, जो पोर्स की वजह से खराब हुई त्वचा को ठीक करने में मदद करता है। सेब के सिरके के प्रयोग से त्वचा को नई जान मिलती है। एक बड़ा चम्मच सेब के सिरके में चार चम्मच पानी मिलाकर रूई से पिगमेंटेशन पर लगाएं। 5 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। दिन में दो बार आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

3 एलोवेरा जेल भी है मददगार

एक ताज़ा एलोवेरा का गूदा निकाल कर चेहरे पर लगाएं, फिर इसे सूखने पर धो लें। कुछ हफ्तों तक इसका रोज इस्तेमाल करें। इससे चेहरे पर निखार भी आएगा। एलोवेरा प्राकृतिक औषधि है और इसमें मौजूद एंटी-ओक्सीडेंटस झाइंयो को जड़ से ख़त्म करने में मदद करेंगे।

आपकी खूबसूरती के लिए एलोवेरा से बेहतर कुछ नहीं। चित्र: शटरस्‍टॉक
आपके बालों की खूबसूरती के लिए एलोवेरा से बेहतर कुछ नहीं। चित्र: शटरस्‍टॉक

4 चन्दन और गुलाब जल

चंदन का पेस्ट आपकी त्वचा को ठंडक पहुंचाता है और झाइयों को भी दूर करता है। 2 बड़े चम्मच चंदन पाउडर में गुलाब जल मिलाकर झाइयों पर लगाएं। सूखने पर धो लें। कुछ दिनों तक हर रोज इसका इस्तेमाल करें। इससे चेहरे पर नेचुरल ग्लो भी आयेगा।

5 हल्दी और नींबू

नींबू का रस प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट होता हैं और ये गुण झाइयों का इलाज कर सकते हैं। इसके अलावा, नींबू में विटामिन-C और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं, जो त्वचा को सूरज की हानिकारक UV किरणों से बचाते हैं। आधा नींबू का रस लें और इसमें एक चुटकी हल्दी और आधा चम्मच शहद मिलाकर प्रभावित हिस्सों पर लगाएं। सूखने पर धो लें।

यह भी पढ़ें : सॉफ्ट और स्मूद स्किन पाने के लिए कारगर है नमक का पानी, जानिए इसे कैसे इस्तेमाल करना है

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।