काले पड़ने लगे हैं आपके होंठ, तो हमारे पास हैं इसके लिए 5 प्राकृतिक उपाय

Updated on: 25 January 2022, 19:53 pm IST

अब आपको लिपस्टिक से अपने होंठों का कालापन छुपाने की आवश्यकता महसूस होती है, तो हमारे पास आपके लिए कुछ खास है। वह भी एकदम नेचुरल।

lip fillers kafi had tak safe hote hain
लिप फिलर्स काफी हद तक सेफ होते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

होंठों का रंग क्या होता है? गुलाबी ! किसी से भी पूछेंगी तो जवाब यही मिलेगा। लेकिन बहुत से कारणों के चलते हमारे होंठ अपना प्राकृतिक रंग खो देते हैं और वह काले दिखने लगते हैं। फिर अपने होठों का रंग सुधारने के लिए हम तरह-तरह के उपाय खोजने लगते हैं और ब्यूटी ट्रीटमेंट्स की ओर बढ़ते हैं। मगर इनमें से कोई भी उपाय पूरी तरह हानिरहित नहीं है। इसलिए आपके होंठों का कालापन दूर करने के लिए हम लाए हैं 5 नेचुरल उपाय। 

खास बात यह है कि इन सभी उपाय में से एक भी उपाय ऐसा नहीं है, जिसका कोई साइड इफेक्ट हो। इनमें इस्तेमाल की जाने वाली प्राकृतिक सामग्री के लिए आपको ज्यादा परेशान होने की भी जरूरत नहीं है। क्योंकि ये सभी सामग्रियां आपके घर में मौजूद हैं। 

पहले जान लेते हैं कि क्यों काले पड़ जाते हैं होंठ 

नर्म और गुलाबी होंठों के लिए यह उपाए अपनाएं । चित्र : शटरस्टॉक

होठों के काले होने के पीछे के कारण हाइपरपिगमेंटेशन का परिणाम होता है। जैसे 

  1. सूर्य के अत्यधिक संपर्क में
  2. हाइड्रेशन की कमी
  3. धूम्रपान करना
  4. टूथपेस्ट, लिपस्टिक आदि से एलर्जी की प्रतिक्रिया।
  5. बहुत अधिक कैफीन
  6. होंठ चूसना

काले होठों से निजात पाने के लिए अपनाएं यह 5 घरेलू उपाय :

नींबू (Lemon)

साल 2002 में किए गए एक अध्ययन के अनुसार खट्टे फलों के छिलके में मेलेनिन मौजूद होता है, जो आपके होठों को वापस प्राकृतिक रंग देने में मदद करता है। यह एक अवरोधक के रूप में कार्य करता है। 

कैसे करना है इस्तेमाल 

यह उपाय भी काफी आसान है। इसे अपनाने के लिए एक नींबू काट लें और उसके रस वाले हिस्से से अपने होठों पर मसाज करें। यह आपको रात में सोने से पहले करना है। उसके बाद अगली सुबह ठंडे पानी से अपने होठों को धोएं।

2.शहद (Honey)

honey ke fayade
आपके होठों के लिए फायदेमंद है शहद। चित्र: शटरस्टॉक

भोजन सामग्री के तौर पर इस्तेमाल करने के अलावा शहद को एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर के रूप में भी जाना जाता है। यह होठों की नाजुक त्वचा को पोषण देने और उन्हें मुलायम बनाने का प्राकृतिक तरीका है। यदि शहद को रोजाना अपने होठों पर लगाते हैं तो काले होठों से छुटकारा मिल सकता है। क्योंकि यह उन्हें पिगमेंटेशन से दूर रखता है।

चीनी का स्क्रब (Sugar Scrub)

होंठों की त्वचा को प्राकृतिक रंग में लाने के लिए जरूरी है कि होठों पर जमी पुरानी त्वचा को हटा दिया जाए। उसके बाद ही कोई उपाय बेहतर तरीके से काम कर पाएगा। पुरानी त्वचा को हटाने के लिए चीनी से बनाए हुए स्क्रब बेहद काम के हैं। 

कैसे करना है इस्तेमाल 

इसे तैयार करने के लिए चीनी को मोटा मोटा कूट लें। उसमें शहद मिलाएं और अपने होठों पर स्क्रब करें।

चुकंदर (Beetroot)

Beetroot lips ko pink karta hai
बीटरूट यानी चुकंदर होठों को पिंक करता है । चित्र : शटरस्टॉक

चुकंदर को शरीर में खून बढ़ाने के लिए जाना जाता है। हालांकि यह आपकी त्वचा को निखरी हुई रंगत देने में भी सहायता कर सकता है। 

कैसे करना है इस्तेमाल 

होठों का रंग गुलाबी करने के लिए चुकंदर के एक टुकड़े को अपने होठों पर रगड़ें। यह एक लाल रंग प्रदान करने के साथ-साथ आपके होंठों से हाइपर पिग्मेंटेशन और मलिनीकिरण को हटाने में मदद करेगा।

बर्फ़ ( Ice cubes)

होठों के प्राकृतिक रंग को बनाए रखने के लिए उन्हें हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है। होठों को हाइड्रेट करने के लिए बर्फ एक अच्छा उपाय है। एक बर्फ के टुकड़े को लें और उसे अपने होठों पर रगड़ें। इसकी मदद से आपके होंठ ज्यादा समय तक मॉइश्चराइज रह पाएंगे।

यह भी पढ़े :ग्रीन टी सिर्फ बेली फैट ही नहीं, आपकी स्किन प्रॉब्लम्स को भी करती है दूर, जानिए शहनाज़ हुसैन की ये ब्यूटी टिप

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें