दांतों की प्राकृतिक रंगत को बनाए रखने के लिए ट्राई करें यह 5 घरेलू उपाय

खूबसूरत दांत आपकी मुस्कान और चेहरे को और ज्यादा आकर्षक बना देते हैं। इन्हें सफेद बनाए रखने के लिए आप प्राकृतिक चीजों पर भरोसा कर सकती हैं।

teeth whiting
खूबसूरत दांत आपकी मुस्कान और चेहरे को और ज्यादा आकर्षक बना देते हैं। चित्र : शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Published on: 7 August 2022, 17:00 pm IST
  • 135

बदलता खान पान, रहन सहन, गलत आदतें और वातावरण आपके दांतो के पीलापन का कारण हो सकती हैं। ऐसे में अपने दांतों की सफेदी के लिए लोग विभिन्न प्रकार के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। खासकर केमिकल युक्त टूथपेस्ट। परंतु आपको बता दें की सभी टूथपेस्ट आपकी दांतों के लिए हेल्दी नही होते, उनमें से कई ऐसे टूथपेस्ट भी है, जो आपकी समस्या को और ज्यादा बढ़ा सकते हैं।

हालांकि, अपनी दातों के प्राकृतिक रंग को बनाए रखने मैं कुछ घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं। इसके साथ ही यदि आप अपने दातों को चमकदार और सफेद रखना चाहती है, तो आपको अपनी कुछ गलत आदतों जैसे स्मोकिंग, अत्यधिक ब्लैक कॉफी का सेवन, नियमित रूप से दांतों को साफ न करने की आदत इत्यादि पर रोक लगाना होगा। क्योंकि यह सभी आदतें आपके दांतों पर पीले धब्बे छोड़ जाती हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसे 5 घरेलू उपाय (5 teeth whitening home remedies) जो आपके दांतों की सफेदी को लंबे समय तक बनाए रखने में मदद करेंगे।

kya aapke danton mein cavity hai
दातों की सफेदी के लिए आजमाए यह नुस्खें। चित्र : शटरस्टॉक

यहां है दातों की सफेदी के लिए 5 प्रभावी उपाय

1. ऑयल पुलिंग

लंबे समय से ऑयल से दांत साफ करने का प्रचलन चला आ रहा है। कई रिसर्च बताते हैं, कि कुछ विशेष प्रकार के तेल से दांत साफ करना दातों की सफेदी को बनाए रखता है। हालांकि, अभी तक इसपर किसी प्रकार का साइंटिफिक शोध नहीं मिला है। इसलिए इसकी वजह से रेगुलर ब्रशिंग को स्किप न करें। यदि आप सुबह नॉर्मल ब्रश कर रही है, तो रात को कोकोनट, सनफ्लावर और शीशम ऑयल से अपने दांतो को साफ कर लें।

2. बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा से ब्रश करने से दातों पर हुए निशान आसानी से साफ हो जाते हैं। हालांकि, कई लोग इस इस बात से डरते हैं कि बेकिंग सोडा का इस्तेमाल मसूड़ों की सेहत पर भारी पड़ सकता है।

द जर्नल ऑफ द अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन द्वारा प्रकाशित एक डाटा में इस मेथड को बिल्कुल सुरक्षित बताया गया है। पब मेड सेंट्रल द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन में बताया गया कि बेकिंग सोडा अल्कलाइन जनरेट करता है, और ओरल कैविटी फैलाने वाले बैक्टीरिया को रोकता है।

fibre
फाइबर की मात्रा को बढ़ाएं:

3. फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें

हाई फाइबर फ्रूट्स एंड वेजिटेबल्स खाने से मुंह में पनपने वाले एसिड को न्यूट्रलाइज किया जा सकता है। वही यह दांतो को इनैमल से भी प्रोटेक्ट करता है। बींस और हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे कि पालक ज्यादा मात्रा में सलाइवा प्रोड्यूस करती हैं। यह भी एसिड को बाहर निकालने में मदद करता है।

4. हाइड्रोजन पेरोक्साइड

आमतौर पर ऑनलाइन या फार्मेसी की दुकानों पर यह आसानी से उपलब्ध होते हैं। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफॉरमेशन द्वारा प्रकाशित एक डेटा के अनुसार हाइड्रोजन पेरोक्साइड नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है। साथ ही ओरल कैविटी फैलाने वाले बैक्टीरिया को भी खत्म करने में मदद करता है।

पब मेड सेंट्रल द्वारा किए गए अध्ययन में 12 सप्ताह तक अलग-अलग लोगों को हाइड्रोजन पेरोक्साइड की अधिक मात्रा वाले टूथपेस्ट और अन्य टूथपेस्ट से ब्रश करवाया गया। परिणाम स्वरूप हाइड्रोजन पेरोक्साइड से युक्त टूथपेस्ट वालों के दांत अन्य लोगों की तुलना में ज्यादा सफेद नजर आए।

Nimboo
नींबू के छिलके को दातों पर लगाएं। चित्र:शटरस्टॉक

5. नींबू और संतरे का छिलका

नींबू और संतरे का छिलका दांतों की सफेदी को बनाए रखने के लिए कारगर हो सकता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने के साथ ही नारंगी के छिलके और नींबू के छिलके से दातों को रगड़ सकती हैं। इसके बाद अपने मुंह को सादे पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें : ये 5 मुहावरे हैं हेल्दी फूड और लाइफ का आधार, जानिए क्या है इनका अर्थ 

  • 135
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी- नई दिल्ली में जर्नलिज़्म की छात्रा अंजलि फूड, ब्लॉगिंग, ट्रैवल और आध्यात्मिक किताबों में रुचि रखती हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory