इन 5 फेशियल ऑयल की मदद से दें अपने चेहरे को नया सा ग्लो!

आप अपनी त्वचा के प्रकार को नहीं बदल सकते हैं लेकिन आप इसे निश्चित रूप से मैनेज कर सकती हैं। तो, रूखी त्वचा के लिए इन 5 फेस ऑयल को आजमाएं और रूखेपन को अलविदा कहें।

facial oil aapki skin ko healthy ralhte h
यह फेशियल ऑयल आपकी त्वचा को स्वस्थ रखते हैं। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated on: 13 September 2022, 12:16 pm IST
  • 120

हम अक्सर इस मिथ पर विश्वास करते हैं कि तैलीय त्वचा पर मुंहासे या ब्रेकआउट जैसी त्वचा की समस्याएं अधिक होती हैं। लेकिन रूखी त्वचा को मैनेज करना और भी मुश्किल होता है। यह केवल झुर्रियों, परतदार त्वचा, रूखे होंठ और यहां तक ​​कि मुंहासों का प्रमुख कारण हो सकता है। कुछ लोगों की सूखी त्वचा हानिरहित प्रतीत होती है, लेकिन अगर इसकी ठीक से देखभाल नहीं की जाती है, तो इसके परिणामस्वरूप त्वचा की कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। जिनमें डर्मेटाइटिस या एक्जिमा शामिल हैं। ऐसे में कई लोग मॉइस्चराइजर लगाने के बारे में सोचते हैं, फेस ऑयल (Face Oil) के पौष्टिक प्रभावों की तुलना किसी भी चीज़ से नहीं की जा सकती है। जी हां, रूखी त्वचा के लिए फेस ऑयल अद्भुत काम कर सकता है!

क्या फेस ऑयल का इस्तेमाल फायदेमंद है?

हमारी त्वचा स्वाभाविक रूप से तेल और लिपिड बनाती है जो हमारी त्वचा से पानी के नुकसान को रोकने में मदद करती है और इसे हाइड्रेटेड रखती है। मगर रूखी त्वचा की स्थिति में प्राकृतिक तेल का उत्पादन कम हो जाता है। यही कारण है कि शुष्क त्वचा के लिए चेहरे के तेल का उपयोग त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करता है।

हेल्थ शॉट्स ने फरीदाबाद के एशियन हॉस्पिटल के सीनियर कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ अमित बांगिया से फेशियल ऑयल के फायदों के बारे में बात की। उनसे जानिए ड्राई स्किन को मैनेज करने के लिए कौन से फेस ऑयल सबसे अच्छे हैं (Benefits of Face oil)।

डॉ बांगिया कहते हैं, “फेशियल ऑयल में मौजूद आवश्यक फैटी एसिड त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने, आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने और सूखी, फटी और फटी त्वचा को ठीक करने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं, वे हाइड्रेशन में भी लॉक होते हैं और चमक प्रदान करते हैं।

रूखी त्वचा के लिए यहां 5 फेस ऑयल दिए गए हैं:

1. आर्गन ऑयल (Argan Oil)

ड्राई स्किन को आर्गन ऑयल (Argan oil) से समाप्त किया जा सकता है। यह एंटी-सीबम क्रिया प्रदान करता है जो आपकी त्वचा पर सीबम उत्पादन को नियंत्रित कर सकता है। यह तेल शुष्क त्वचा और मुहांसे सहित विभिन्न प्रकार की त्वचा की स्थितियों का इलाज करके एक चिकनी, शांत रंगत को बढ़ावा दे सकता है। दिन में कम से कम दो बार, इसे सीधे अपनी त्वचा पर लगाएं या आर्गन ऑयल युक्त फेस क्रीम का उपयोग करें।

coconut oil
कोकोनट ऑयल से न सिर्फ स्किन इंफेक्शन दूर होता है, बल्कि शरीर को दर्द से भी राहत मिलती है। चित्र:शटरस्टॉक

2. नारियल का तेल (Coconut Oil)

हम सभी को अपनी दादी-नानी को अपनी त्वचा पर नारियल के तेल का इस्तेमाल करते हुए देखने की बहुत अच्छी यादें हैं। नारियल का तेल शुष्क त्वचा को प्रबंधित करने और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करता है। नारियल का तेल अपनी उच्च विटामिन ई और के सामग्री, एंटी-फंगल और जीवाणुरोधी गतिविधियों और जीवाणुरोधी विशेषताओं के कारण आपकी त्वचा की उपस्थिति में सुधार कर सकता है।

3. जोजोबा ऑयल (Jojoba Oil)

जब त्वचा पर जलन और लालिमा को शांत करने और शांत करने की बात आती है तो जोजोबा ऑयल बहुत अच्छा होता है। जोजोबा तेल में वास्तव में कई चिकित्सीय लाभ हैं जो एक्जिमा, सोरायसिस और मुहांसे जैसे त्वचा रोगों के उपचार में मदद कर सकते हैं। इसके फायदे पाने के लिए इसे क्लींजर, मॉइस्चराइजर या स्पॉट (Spot) ट्रीटमेंट के रूप में इस्तेमाल करें। आमतौर पर, इसे पतला करने की आवश्यकता नहीं होती है और इसे आपके चेहरे सहित आपके शरीर के किसी भी हिस्से पर लगाया जा सकता है।

स्किन हाइड्रेटिंग के लिए बेहतरीन है जोजोबा ऑयल। चित्र शटरस्टॉक।

4. जैतून का तेल (Olive Oil)

जैतून का तेल विशेष रूप से सर्दियों में शुष्क, फटी त्वचा के लिए फायदेमंद है। यह एक बेहतरीन स्किन मॉइस्चराइजर है, खासकर जब गीली त्वचा पर लगाया जाता है जब छिद्र खुले होते हैं। जैतून का तेल भी त्वचा को हाइड्रेट करता है और इसके विरोधी भड़काऊ और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण बैक्टीरिया को मारता है।

5. ग्रेपसीड ऑयल (Grapeseed Oil)

ग्रेपसीड का उपयोग सूखी, सुस्त त्वचा, यहां तक ​​कि त्वचा की रंगत को मॉइस्चराइज़ करने और महीन रेखाओं और झुर्रियों की दृश्यता को कम करने के लिए किया जा सकता है। क्योंकि लिनोलेइक एसिड और विटामिन ई त्वचा को पर्यावरणीय नुकसान से बचाते हैं, इसकी लोच को बढ़ाने में मदद करते हैं, और नमी बनाए रखने में सहायता करते हैं। इसके अतिरिक्त, ग्रेप सीड ऑयल में एस्ट्रिंजेंट आपकी त्वचा को टोन और कसने में मदद करता है।

फेस ऑयल का उपयोग करते समय ध्यान रखने योग्य टिप्स:

सीधी धूप से बचें और विशेष रूप से चेहरे पर फेस ऑयल का उपयोग करते समय सनस्क्रीन का उपयोग करें क्योंकि उनमें से कुछ आपकी त्वचा को धूप के प्रति थोड़ा संवेदनशील बनाते हैं। यदि आपकी त्वचा बहुत शुष्क और खुरदरी है, आप दिन-रात तेल का उपयोग कर सकते हैं। चेहरे का तेल लगाने से पहले हमेशा अपना चेहरा साफ करें।

यह भी पढ़ें ; कर्ल या वेट लुक के लिए क्या आप भी कर रहीं हैं बालों पर ल्यूब का इस्तेमाल, तो जान लीजिए इसके जोखिम

 

  • 120
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory