खूबसूरत और हेल्दी बाल पाना चाहती हैं, तो अपनाएं हल्दी दूध वाले ये 5 DIY हेयर मास्क

सदियों से सर्दी-ज़ुकाम के लिए हम हल्दी वाला दूध पीते आए हैं, लेकिन क्या आप जानती हैं कि नानी दादी से लेकर मां तक के पास हर तकलीफ में इस्तेमाल होने वाला यह जादुई नुस्खा आपके बालों के लिए भी उतना ही मैजिकल है।
हल्दी को किसी भी रूप में लिया जाए, यह इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। चित्र: शटरस्टॉक
शालिनी पाण्डेय Published on: 6 June 2022, 14:01 pm IST
ऐप खोलें

सर्दी ज़ुकाम हो या चोट लगे मां के पास सिर्फ एक ही रामबाण उपाय होता है – हल्दी वाला दूध (Turmeric Milk)। हल्दी दूध सदियों से भारतीय घरों में दादी माँ के नुस्खों (Dadi ma ke nuskhe) के खजाने का हिस्सा रहा है। यह कंफर्टिंग ड्रिंक सर्दी ज़ुकाम, पेट खराब और सूजन जैसी तकलीफों में आपकी मदद करती है, लेकिन क्या आप जानती हैं बालों के लिए भी हल्दी वाले दूध (Turmeric milk for hair) के ढेर सारे फायदे हैं। 

त्वचा और बालों के साथ-साथ आपकी पूरी सेहत के लिए हल्दी वाले दूध के कई फायदे हैं। अपने बालों और स्कैल्प के अनुसार अपनी समस्या को जानें और समझें ताकि हल्दी दूध का उपयोग अपनी ज़रूरत के अनुसार कर सकें।

बाल और हल्दी वाला दूध (Turmeric milk for hair)

हल्दी और दूध ये दोनों ही चीजें ढेर सारे औषधीय गुणों से भरपूर हैं। इनमें से सबसे महत्वपूर्ण करक्यूमिन है, जो हल्दी में मौजूद मुख्य सक्रिय तत्व है। करक्यूमिन एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होने के साथ-साथ एंटीइंफ्लेमेटरी भी है जिसके कारण हल्दी एक बेहद फायदेमंद हीलिंग एजेंट बन जाती है ।

वहीं सामान्य दूध हो या वीगन दूध, विटामिन ए बी 12, कैल्शियम जैसे खनिजों और महत्वपूर्ण अमीनो एसिड जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरा है। ये सभी न केवल स्वस्थ बालों के लिए, बल्कि संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण तत्व हैं। इम्युनिटी बढ़ाने, दिल को स्वस्थ रखने और और भी बहुत सारे फायदों के लिए हर दिन हल्दी वाले दूध का सेवन किया जा सकता है।

जबकि हल्दी के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आपके स्कैल्प के कंप्लीट हेल्थ का ख्याल रखते हैं। हल्दी एक नेचुरल इंग्रीडिएंट है जो किसी भी केमिकल या नकली तत्वों से बिल्कुल मुक्त है। इसीलिए किसी भी दुष्प्रभाव के बिना इसकी मदद से स्कैल्प पर होने वाली जलन को दूर करने में मदद मिल सकती है। यह एक्जिमा या डर्मेटाइटिस जैसी स्कैल्प से जुड़ी समस्याओं में खास तौर पर सहायक है। स्कैल्प की सूजन, खुजली और बालों के पतले होने की दिक्कत है तो भी यह आपकी मदद कर सकता है।

हेयर फॉल का भी उपचार है हल्दी वाला दूध 

हल्दी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है, जो बालों को पर्यावरणीय तनाव से बचा सकती है। फ्री रेडिकल्स बालों और स्कैल्प को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे बाल समय के साथ झड़ते हैं और पतले होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव के साथ, आप अपने बालों के क्यूटिकल्स को सही देखभाल और मजबूती प्रदान करते हैं। बालों के लिए हल्दी वाला दूध पीने के अलावा, आप इस तरह भी इसका इस्तेमाल कर के देखें 

आप हल्दी का इस्तेमाल बालों के लिए ये DIY पैक बनाने के लिए भी कर सकती हैं:

1 हल्दी, दूध और जैतून का तेल 

बालों के लिए यह पैक बनाने के लिए हल्दी पाउडर और जैतून का तेल लें। पेस्ट को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। 30 मिनट के बाद शैंपू कर लें। हल्दी पाउडर में थोड़ा सा दूध और शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। स्कैल्प पर लगाएं, जेंटल मसाज करें। लगभग 20-30 मिनट तक सूखने दें और फिर शैम्पू का उपयोग करके धो लें।

ध्यान रखें यदि आप  बाल या त्वचा से जुड़ा कोई ट्रीटमेंट या दवा ले रही हैं, तो इस पैक को एप्लाई करने से पहले अपने डॉक्टर से ज़रूर बात कर लें।  

हल्दी बालों को लंबा बनाने में भी मदद करती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2 अंडा, शहद और हल्दी पैक

एक अंडे में दो बड़े चम्मच शहद और हल्दी पाउडर मिलाएं। अच्छी तरह से ब्लेंड करें और स्कैल्प और बालों पर अच्छे से लगाएं। लगभग 30 मिनट के बाद माइल्ड शैम्पू और गुनगुने पानी से धो लें। इससे बाल न सिर्फ लंबे हो सकेंगे, बल्कि हेयर फॉल भी कम होगा। इसके लिए आप सप्ताह में कम से कम एक बार इस पैक का इस्तेमाल जरूर करें।

बालों से अंडे की गंध को दूर करने के लिए गीले बालों में एक भाग बेकिंग सोडा और तीन भाग पानी का मिश्रण लगाएं। 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें और धो लें।

3 रूसी के लिए दही और हल्दी का हेयर मास्क  

अगर आपको रूसी की दिक्कत है जिससे आपको बार बार अपने स्कैल्प को खुजलाना पड़ता है या अगर रूसी के कारण आपके बाल झड़ते हैं, तो इस समस्या से निपटने के लिए यह पैक अपनाएं। आपके स्कैल्प को स्वस्थ और बालों को मजबूत और सुंदर रखने में यह पैक आपकी मदद कर सकता है ।

आधा कप दही में दो चम्मच दूध और थोड़ी सी हल्दी पाउडर मिलाएं। स्कैल्प और बालों पर लगाएं और 30 मिनट के बाद धो लें। इसमें मौजूद करक्यूमिन के एंटी-फंगल, जीवाणुरोधी (एंटी बैक्टीरियल), एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण आपके रूसी का इलाज करने में मदद करेंगे। 

चार बड़े चम्मच ताज़ी पिसी हुई हल्दी लें और इसे आधा कप नारियल के तेल में मिलाएं। धीमी आंच पर लगभग 15 मिनट तक चलाएं। ठंडा करें और स्कैल्प की मालिश करें। आप अपने बालों को धोने के लिए अपने शैम्पू में थोड़ा सा हल्दी पाउडर भी मिला सकती हैं।

हल्दी के एंटी इन्फ्लेमेट्री गुण न केवल बालों के झड़ने और बालों को पतला होने से रोकते हैं, बल्कि बालों के विकास में भी मदद करते हैं। स्कैल्प की सूजन कम कर हल्दी बालों के झड़ने को भी कम कर सकती है जिससे स्कैल्प न सिर्फ हेल्दी रहते हैं बल्कि हेयर क्यूटिकल्स से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती हैं ।

हल्दी वाला दूध आपके स्‍वास्‍थ्‍य को डबल फायदा देता है। चित्र: शटरस्टॉक

4 बालों की कन्डीशनिंग के लिए हल्दी, मेहंदी और दही

हल्दी वाले दूध को अपने डेली डाइट में शामिल करते हुए इस हल्दी हेयर मास्क को अपने स्कैल्प पर लगाएं।

इसके लिए हल्दी में दो बड़े चम्मच दूध, मेंहदी पाउडर और दही मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर लगाएं और सूखने दें। इसके बाद ठंडे पानी और माइल्ड शैम्पू से धो लें। मेहंदी, हल्दी और दही तीनों ही बालों को कंडीशन करने के लिहाज से लाजवाब हैं। 

5 चमकदार बालों के लिए हल्दी वाला दूध

हल्दी वाला दूध पीने और हल्दी को अपने बालों पर लगाने से आपके बाल स्वस्थ और सुंदर बन सकते हैं। इन घरेलू नुस्खों से बालों की चमक और बनावट में सुधार किया जा सकता है। हल्दी पाउडर को जैतून के तेल में मिलाएं और इससे अपने स्कैल्प और बालों की मालिश करें। 

30-45 मिनट बाद हमेशा की तरह शैंपू कर लें। यह घरेलू उपाय डैंड्रफ का इलाज करने के साथ-साथ बालों में चमक भी लाता है। सिल्की, शाइनी बालों के लिए हफ्ते में एक बार अपने स्कैल्प और बालों पर हल्दी और दो बड़े चम्मच दूध के साथ एक अंडे की जर्दी के मास्क का इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें : शादी करने वाली हैं , तो सात फेरों से पहले इन 7 मुद्दों पर जरूर करें बात

 

लेखक के बारे में
शालिनी पाण्डेय

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
Next Story