झुर्रियों और पिंपल्स का सफाया कर सकता है पपीता, यहां हैं पपीते के 5 DIY हैक्स

यदि पॉल्यूशन की वजह से चेहरे पर महीन रेखाएं, झुर्रियां, पिंपल्स और दाग-धब्बे हो गए हैं, तो आजमा सकती हैं होम मेड पपीते का स्क्रब्स।
पपीता कई सारी स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद करता है। चित्र:शटरस्टॉक
स्मिता सिंह Published on: 7 June 2022, 20:17 pm IST
ऐप खोलें

आप खुद को बाहर जाने से नहीं रोक सकतीं। बाहर निकलते ही आपकी स्किन को धूल, धूप, धुआं और प्रदूषण जैसे कई नुकसान पहुंचाने वाले तत्वों का सामना करना पड़ता है। ये सभी न केवल त्वचा की रंगत बिगाड़ देते हैं, बल्कि उस पर झुर्रियां और मुहांसों भी नजर आने लगते हैं। मगर अब परेशान न हों, क्योंकि आपकी मदद करने के लिए हेल्थ शाॅट्स पर अब हैं पपीते के 5 DIY हैक्स (DIY papaya hacks for skin), जो झुर्रियों और पिंपल्स का सफाया कर सकते हैं। 

स्किन का बेस्ट डॉक्टर है पपीता 

पपीते में पपैन नाम का एंजाइम पाया जाता है। जो त्वचा के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं। इसके अलावा पपीते में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। पपीते में फोलेट, पैंटोथेनिक एसिड, पोटेशियम और मैग्नीशियम भी भरपूर होता है। इसी गुण के कारण यह स्किन की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। यही वजह है कि इसका उपयोग सौंदर्य प्रसाधनों में किया जाता है।

पहले जान लेते हैं आपकी स्किन के लिए कैसे फायदेमंद है पपीता 

1 यह त्वचा को हाइड्रेट करता है। इसे कोमल और मुलायम बनाता है।

2 यह डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए एक्सफोलिएटर का भी काम करता है।

3 यह दाग-धब्बों को हटाता है। यह स्किन पर हुए सनबर्न को ठीक है।

4 यदि आपके चेहरे पर अनचाहे बाल अधिक हैं, तो प्राकृतिक डिपिलिटरी एजेंट के रूप में पपीते के गूदे को काम में लाया जा सकता है।

5 यह सोरायसिस जैसी स्किन की समस्या को खत्म करने में भी मदद करता है।

तो फिर स्किन संबंधी समस्याओं से बचने के लिए अपनाएं पपीता के ये DIY हैक्स

 

1 पपीता और दही का स्क्रब

इसके लिए आपको चाहिए 

1/2 कप पका पपीता (मसला हुआ)

1 बड़ा चम्मच पपीते के बीज (बीज को मोटा-मोटा क्रश कर लें)

1-2 टेबल स्पून दही

2 चम्मच ताजा नींबू का रस

1 चम्मच शहद

इस तरह करें अप्लाई 

सभी सामग्री को एक बड़े मिक्सिंग बाउल में मिला लें। इसे पूरे चेहरे पर लगाएं। गोल-गोल घुमाते हुए 10 मिनट तक हल्के हाथों से स्क्रब करें। फिर ठंडे पानी से धो लें।

इससे न सिर्फ स्किन की अच्छी तरह सफाई होगी, बल्कि मॉइश्चराइज होगी और न्यूट्रीशन भी मिलेगा।

2 पपीता और खीरा का फेस पैक

 

इसके लिए आपको चाहिए 

1/2 कप पके पपीते के टुकड़े

3-4 बड़े चम्मच खीरे का गूदा

1/4 कप पके केले के टुकड़े

1 अंडे का सफेद भाग

इस तरह करें अप्लाई 

सभी सामग्री को अच्छी तरह मैश कर सॉफ्ट पेस्ट बनाएं। इसे पूरे चेहरे पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक लगाकर रखें। फिर ठंडे पानी से धो लें।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खीरा और पपीता स्किन की सफाई करता है। केला और अंडे को एंटी एजिंग एलिमेंट माना जाता है। इससे न सिर्फ एक्ने और महीन रेखाएं दूर होती हैं, बल्कि रिंकल्स भी खत्म होते हैं।

3 पपीता और गुलाब का स्किन टोनर

इसके लिए आपको चाहिए 

1 कप कच्चा पपीता

1 कप गुलाब जल

2-3 टेबल स्पून कपूर पाउडर

आवश्यकतानुसार ठंडा पानी

इस तरह करें अप्लाई 

कच्चे पपीते का ठंडे पानी की मदद से मिक्सी में पेस्ट बना लें। इसमें गुलाब जल और कपूर पाउडर डालकर मिलाएं। आपकी स्किन के लिए पपाया टोनर तैयार हो गया है। आप चाहें तो इसे एक बोतल में डालकर फ्रिज में भी रख सकती हैं। 

इसका इस्तेमाल आप भविष्य में भी कर सकती हैं। कॉटन बॉल की मदद से पपीता टोनर पूरे चेहर पर लगाएं। 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें। ऑयली स्किन के लिए यह बेहद फायदमेमंद है। यदि आप एक सप्ताह तक इसका नियमित इस्तेमाल करती हैं, तो आपकी स्किन चमकदार हो सकती है।

पपीता स्किन को हाइड्रेट व एक्सफोलिएट करता है। चित्र:शटरस्टॉक

4 पपीता और दूध का क्लींजर

इसके लिए आपको चाहिए 

1 बड़ा चम्मच मसला हुआ पपीता

2 बड़े चम्मच दूध

कैसे करें अप्लाई 

पपीता को मैश कर लें। उसमें दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे अपनी उंगलियों से पूरे चेहरे पर लगाएं। स्किन को अच्छी तरह साफ करने के लिए लगभग 5 मिनट तक इससे अच्छी तरह मालिश करें। 

फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। इस क्लींजर के नियमित उपयोग से पिंपल्स, व्हाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स आदि से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है।

5 पपीता और चावल के आटे का स्क्रब

इसके लिए आपको चाहिए 

1 बड़ा चम्मच मसला हुआ पपीता

1 बड़ा चम्मच चावल का आटा

इस तरह करें अप्लाई 

पपीता और चावल के आटे को एक बाउल में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं। कुछ मिनट तक इस पेस्ट से मालिश करें। फिर पानी से धो लें। यदि आप त्वचा की गहरी सफाई करना चाहती हैं, तो इसे आजमा सकती हैं। यह ब्लड सर्कुलेशन में सुधार लाता है और इससे स्किन चमकदार हो जाती है।

यहां पढ़ें:-धूल-धूप में मुरझाने लगा है चेहरा, तो डबल क्लींजिंग से दें उसे नया निखार 

लेखक के बारे में
स्मिता सिंह

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।

Next Story