वैलनेस
स्टोर

स्किन की समस्‍याओं से छुटकारा दिलाने के लिए आजमाएं बेसन के ये 5 DIY हैक्‍स

Published on:8 June 2021, 12:00pm IST
बेसन सुपरफूड है। य‍ह सिर्फ खाने में ही नहीं बल्कि सौंदर्य को निखारने में भी कई तरह से इस्‍तेमाल किया जाता है। इसे बेहतर बनाने के लिए हम लाए हैं बेसन के कुछ DIY हैक्‍स।
अंबिका किमोठी
  • 94 Likes
बेसन के कुछ DIY हैक्‍स। चित्र-शटरस्टॉक.
बेसन के कुछ DIY हैक्‍स। चित्र-शटरस्टॉक.

बेसन हमारी रसोई में मौजूद बेमिसाल सामग्री है। इसे कई तरह से इस्‍तेमाल किया जाता रहा है। खासतौर से सौंदर्य लाभ के लिए इसे अलग-अलग तरह से इस्‍तेमाल किया जाता है। पर कुछ लोग इससे त्‍वचा के शुष्‍क होने की शिकायत करते हैं। अगर आपकी भी यही समस्‍या है, तो हम आपके लिए लाए हैं बेसन के कुछ DIY हैक्‍स, जो आपकी तमाम त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं को दूर करने में मददगार होंगे।

यहां हैं हेल्‍दी और ग्‍लोइंग स्किन के लिए बेसन के 5 DIY हैक्‍स

1. ग्लोइंग स्किन के लिए बेसन

डेड सेल्स के कारण आपकी त्वचा बेजान दिखाई देती है। आपके डेड सेल्स रोम छिद्रों को ढक लेते हैं जिस कारण आपके चेहरे पर मुंहासों व ब्लैकहेड्स की समस्या होती है। इससे बचने के लिए बेसन के लेप से चेहरे को साफ करें, क्योंकि बेसन में सुपर क्लींजिंग गुण होता है, जो आपके चेहरे से डेड स्किन को निकालने में मदद करता है और आपकी त्वचा में चमक लाने के लिए मदद करता है।

कैसे करें इस्‍तेमाल

बेसन का लेप बनाने के लिए बेसन, चावल का पाउडर, मकई का आटा और दूध को मिलाकर एक लेप तैयार कर लें। इस लेप को 10 मिनट तक आराम-आराम से चेहरे पर रगड़ें और बाद में पानी से धो लें।

2. चेहरे के बालों को हटाने के लिए बेसन

बेसन को चेहरे पर रगड़ने से आपके चेहरे के अनचाहे बालों की समस्या दूर हो सकती है। बेसन का उपयोग बच्चों के शरीर से अनावश्यक बालों को हटाने के लिए भी किया जाता है। इसलिए ये पूरी तरह से सुरक्षित होता है। बेसन को चेहरे पर लगाने से पहले भाप के द्वारा अपने चेहरे के रोम छिद्रों को खोल लें, ताकि बेसन को चेहरे पर रगड़ने से एलर्जी या सूजन की समस्या आपको न हो ।

इस्‍तेमाल से पहले पैच टेस्‍ट जरूर करें। चित्र: शटरस्‍टॉक
इस्‍तेमाल से पहले पैच टेस्‍ट जरूर करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

कैसे करें इस्‍तेमाल

बेसन का लेप बनाने के लिए हल्दी पाउडर, बेसन, सरसों का तेल, एलोवेरा जेल और लैवेंडर के तेल को मिलाकर पेस्ट बना लें। लेप को वहां लगाये जहां से आपको बाल हटाने हैं। फिर सूखने के बाद इसे एक नम कपड़े से बालों की जड़ों के विपरीत दिशा में रगड़ें। इसे आप हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकती हैं।

3. टेनिंग दूर करने के लिए बेसन

तेज धूप के कारण हमारे शरीर के ऊपर काले धब्बे बन जाते हैं। जो आसानी से नहीं जाते। इनको हटाने के लिए बेसन का उपयोग करें। बेसन का इस्तेमाल त्वचा की टोन को बेहतर बनाने के लिए किया जा सकता है, क्योंकि इसमें सुपर क्लींजिंग गुण होता है जो आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है।

कैसे करें इस्‍तेमाल

बेसन का लेप बनाने के लिए बेसन, नींबू का रस, दही और हल्दी को घोलकर मिलाएं। इस लेप को अपने चेहरे और गले पर लगाएं और सूख जाने के बाद ठंडे पानी से धो लें। इसका उपयोग आप हर दिन कर सकती हैं।

4. मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए

मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए बेसन के लेप का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि बेसन में जिंक होता है, जो आपको मुंहासों से छुटकारा दिलाने में सक्षम होता है।

इस तरह करें इस्‍तेमाल

बेसन का लेप बनाने के लिए बेसन, हल्दी पाउडर और ताजे दूध को मिलाएं और इस लेप को चेहरे व गर्दन पर लगाएं। फिर करीब 20-25 मिनट के बाद गुनगुने पानी से चेहरे व गर्दन को धो लें। अच्छे रिजल्ट के लिए इसे तब तक लगाएं जब तक आपके चेहरे से मुंहासे नहीं चले जाते हैं।

बेसन के लेप से चेहरे को साफ करें। चित्र-शटरस्टॉक.
बेसन के लेप से चेहरे को साफ करें। चित्र-शटरस्टॉक.

5. ऑयली स्किन के लिए बेसन

तैलीय त्वचा एक आम समस्या है, जो हार्मोनल परिवर्तन और अन्य कारणों से हो सकती है। इससे छुटकारा पाने के लिए भी बेसन का उपयोग कर सकते हैं। बेसन में सुपर क्लींजिंग गुण होता हैं, जो आपके चेहरे के तेल को क्लीन करने में सक्षम होते हैं। ये आपके चेहरे को साफ करता है।

कैसे करें इस्तेमाल

सबसे पहले बेसन और गुलाब जल को मिलाएं। फिर इसे चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगा छोड़ दें। सूखने के बाद इस लेप को ठंडे पानी से धो लें। रोज ऐसा करने से आपको ऑयली स्किन से छुटकारा मिलेगा, साथ ही चेहरे की सुंदरता भी बढ़गी।

इसे भी पढ़ें-स्ट्रॉबेरी का ये DIY फेस पैक आपको दे सकता है बेदाग-निखरी त्वचा

अंबिका किमोठी अंबिका किमोठी

योगा, डांस और लेखनी, यही सफर के साथी हैं। अपनी रचनात्‍मकता में देखूं कि ये दुनिया और कितनी प्‍यारी हो सकती है।