गर्मियों में झुलसी और मुरझायी त्वचा में नई जान डाल सकते हैं ये 5 नेचुरल स्क्रब

फेस स्क्रब न सिर्फ त्वचा से टैनिंग और ब्लैकहेड्स हटाने में मदद करते हैं, बल्कि यह चेहरे पर नया निखार भी लाते हैं।

scrub skin me naya nikhar la sakte hain
स्क्रब स्किन में नया निखार ला सकते हैं। चित्र: शटरस्टॉक
Shahnaz Husain Published on: 6 May 2022, 22:00 pm IST
  • 166

गर्मियों में, पसीने और तेल जमने के कारण स्किन बेजान हो जाती है। ऐसे में स्क्रब स्किन के लिए लाभकारी होता है। यह मृत कोशिकाओं को हटाता है और स्किन को चमकदार बनाता है। त्वचा के तेल से बंद हुए रोमछिद्रों को खोलने में स्क्रब महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और ब्लैकहेड्स व पिंपल्स होने से बचाता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप गर्मियों में अपनी स्किन के अनुरूप सही स्क्रब चुनें। यहां हम आपके लिए कुछ प्राकृतिक स्क्रब ले आए हैं, जो गर्मियों में आपकी स्किन केयर में मदद करेंगे।

अपनी जरूरत के अनुसार चुनें स्क्रब की सामग्री 

नींबू का रस, नींबू के छिलके, दही, दूध, हल्दी, पिसे हुए बादाम से बने स्क्रब स्किन को चमकदार बनाते हैं और स्किन को साफ करते हैं।

गर्मियों में, मुल्तानी मिट्टी, गुलाब जल, चंदन, फल, खीरा, एलोवेरा जैसे स्क्रब बनाने के लिए प्राकृतिक रूप से ठंडी सामग्री का उपयोग किया जा सकता है। जबकि नीम, तुलसी, पुदीना जैसे प्राकृतिक एंटीसेप्टिक्स दाग-धब्बों को रोकने में मददगार हैं।

skin ke liye neem ke fayde
नीम आपकी त्वचा की अंदर से सफाई करता है। चित्र : शटरस्टॉक

रूखी स्किन पर, हफ्ते में एक बार ही स्क्रब का इस्तेमाल करें। यदि स्किन सेंसिटिव है, धब्बे या दाने हैं, तो स्क्रब से बचें। सामान्य या ऑयली स्किन पर, स्क्रब का अधिक बार इस्तेमाल किया जा सकता है।

ऑयली स्किन के लिए स्क्रब 

बढ़े हुए रोमछिद्रों वाली ऑयली स्किन त्वचा के लिए, अंडे के सफेद भाग में ओट्स मिलाएं और लगाएं। जब यह सूख जाए तो पानी से गीला कर लें और हल्के हाथों से गोलाकार घुमाते हुए रगड़ें, पानी से धो लें। अंडे की सफेदी और ओटमील दोनों ही ऑयलीनेस को कम करते हैं।

स्क्रब 1 

3 भाग चावल के पाउडर में 2 भाग बेसन मिलाएं। दही और थोड़ी हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। शरीर के खुले हिस्सों पर लगाएं और पानी से धो लें।

स्क्रब 2 

पका पपीता स्किन को साफ करतर है। इसमें पपैन नामक एंजाइम होता है, जो स्किन की मृत कोशिकाओं को हटाने और त्वचा को चमकदार बनाते हैं। पपीते में ओट्स और दही मिलाएं। चेहरे पर लगाएं और त्वचा पर धीरे से रगड़ें, पानी से धो लें।

स्क्रब 3

2 भाग मोटे पिसे हुए बादाम और एक भाग दही लें। थोड़ी सी हल्दी डालें। मिलाकर शरीर पर लगाएं। 5 मिनट बाद हल्के हाथों से रगड़ें और फिर पानी से धो लें।

Zor se exfoliate na kare
बादाम एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर है। चित्र- शटरस्टॉक।

स्क्रब 4

तिल, सूखे पुदीना के पत्ते और शहद लें। तिल को दरदरा पीस लें और सूखे पुदीने के पत्तों का पाउडर बना लें। इनमें थोड़ा सा शहद मिलाकर स्किन पर लगाएं। 5 मिनट के लिए छोड़ दें। धीरे से रगड़ें और पानी से धो लें। तिल के बीज में धूप से बचाव के गुण होते हैं और धूप से बेजान हुई स्किन को बेहतर बनाते हैं। पिसे हुए बादाम को दही में मिला लें। चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर पानी से गीला करें और धीरे से रगड़ें। खूब पानी से धो लें।

स्क्रब 5

सूखे और पिसे हुए नींबू व संतरे के छिलके, सूखे व पिसे हुए पुदीने के पत्तों को मिलाकर स्क्रब बनाएं। पुदीना स्किन को साफ करता है और स्किन को फटने से बचाता है। मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। फिर, धीरे से रगड़ें, कुछ देर बाद पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें – दही-आलू बना सकते हैं आपके बालों को नेचुरली ब्लैक, मम्मी की रसोई में हैं ऐसे 6 DIY हेयर पैक

  • 166
लेखक के बारे में
Shahnaz Husain Shahnaz Husain

Shahnaz Husain is the founder, chairperson, and managing director of The Shahnaz Husain Group and is considered a pioneer in the realm of herbal beauty in India.

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory