चावल से लेकर नींबू तक, भारतीय रसोई की ये सामग्रियां आपको दे सकती हैं दुनिया भर से बेहतर स्किन

Published on: 26 May 2022, 09:30 am IST

क्या आपको भी कोरियाई महिलाओं जैसी स्किन पाना सपना लगता है? तो परेशान न हों, क्योंकि भारतीय रसोई में कई ऐसी बेमिसाल सामग्रियां हैं जो आपको दुनिया भर से बेहतर स्किन दे सकती हैं।

kya hai korean skin
कोरियन स्किन पाने का राज़ . चित्र: शटरस्टॉक

कोरियाई स्किन केयर के किस्से पूरी दुनिया में हैं। उनके ब्यूटी सीक्रेट्स इन दिनों ब्यूटी वर्ल्ड में सबसे ज्यादा चर्चित हैं। जिन लोगों को नहीं पता है उनको बता दें कि कोरियाई अपनी क्लियर स्किन के लिए जाने जाते हैं। यदि आप स्किनकेयर के बारे में सब कुछ जानना पसंद करती हैं, तो आपको कोरियाई ब्यूटी के महत्व के बारे में पता होना चाहिए। कोरियाई लोग अपनी चमकदार त्वचा के लिए जाने जाते हैं, क्योंकि उनकी त्वचा कांच की तरह दिखाई देती है।

कोरियाई लोगों की तरह चमकदार त्वचा पाने के सभी तरीकों के बारे में जानने के लिए, हेल्थ शॉट्स ने the beauty mogul की संस्थापक और चेयरपर्सन शहनाज़ हुसैन से संपर्क किया।

हुसैन कहती हैं, “कोरियाई त्वचा को बेसिक स्किन केयर रूटीन का पालन करके प्राप्त किया जा सकता है, जो आपको साफ और चमकदार त्वचा प्रदान करेगा। नीचे दिए गए ये घरेलू उपचार आपको अपनी त्वचा को बेहतर बनाने में मदद करेंगे।

कोरियाई त्वचा पाने के लिए शहनाज़ हुसैन द्वारा इन 5 घरेलू उपचारों को अपनाएं:

1. चावल का आटा और एलोवेरा फेस मास्क

चावल का आटा एजिंग को रोकता है। त्वचा को यूवी डैमेज को कम करता है, और त्वचा की टोन को बढ़ाता है। इसे हल्के स्क्रबिंग के लिए प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। एलोवेरा के कई स्वास्थ्यलाभ लाभों हैं जैसे मुंहासों को खत्म करना, त्वचा को मॉइस्चराइज़ करना और स्पॉट्स को हल्का करना।

उपयोग कैसे करें:

इस माइल्ड स्क्रब को बनाने के लिए 2 चम्मच ताजे निकाले गए एलोवेरा के गूदे में 3 बड़े चम्मच बारीक पिसा हुआ चावल का आटा मिलाएं। ठंडा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। ब्रश या साफ उंगलियों का उपयोग करके इस स्क्रब को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। ठंडे पानी से धोने से पहले इसे अपनी त्वचा पर तब तक लगा रहने दें जब तक कि यह सूख न जाए। यह स्क्रब आपकी त्वचा को तुरंत शांत करने के लिए जाना जाता है। सप्ताह में कम से कम एक या दो बार इस मास्क का प्रयोग करें।

Aloevera apki skin ke rang ko halka kar sakta hai
एलोवेरा रंग को हल्का करने में भी मददगार है। चित्र:शटरस्टॉक

2. चावल के पानी का फेस रिंस

हुसैन के अनुसार, “चावल एशियाई व्यंजनों में न केवल मुख्य अनाज है, बल्कि इसकी सुंदरता बढ़ाने वाले गुणों के लिए भी जाना जाता है। फरमेंटेड चावल कोरिया और कई पूर्वी एशियाई देशों में कई ब्यूटी डाइट का हिस्सा है। कोरियाई त्वचा पाने के लिए यह एक ब्यूटी सीक्रेट रहा है। चावल का पानी यूवी त्वचा की क्षति को कम करने में मदद कर सकता है और कोलेजन के गठन को भी बढ़ावा देता है।”

कैसे उपयोग करें:

इसके लिए उबले हुए चावल का पानी निथार लें। चावल के पानी को पूरी तरह से ठंडा होने दें और एक स्प्रे बोतल में डाल दें। इस घरेलू उपाय के लिए आप भीगे हुए चावल के पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं। चावलों को रात भर पानी में भिगो दें और अगली सुबह पानी निकाल दें। स्प्रे करने से पहले चावल के पानी को 2-3 दिनों के लिए फरमेंट होने दें।

3. ग्रीन टी फेशियल रिंस

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण ग्रीन टी त्वचा की देखभाल के लिए एक बेहतरीन सामग्री है। यह अपने कैंसर से लड़ने वाले गुणों के लिए भी जाना जाता है। ग्रीन टी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने, मुंहासों का इलाज करने और झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकती है।

कैसे उपयोग करें:

हमेशा की तरह एक कप ग्रीन टी बनाने के लिए कुछ चाय की पत्तियों को उबालें। चाय को पूरी तरह से ठंडा होने दें और हर बार अपना चेहरा धोने के बाद आखिर में इसका इस्तेमाल करें। यह आपकी त्वचा को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करेगा और पिंपल्स और ब्रेकआउट से छुटकारा पाने में मदद करेगा।

green tea ke fayde
ग्रीन टी भी आपके लिए फायदेमंद है। चित्र : शटरस्टॉक

4. नींबू और स्ट्रॉबेरी फेस मास्क

शहनाज कहती हैं – “यह मास्क कोरियाई त्वचा को प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका है। नींबू में एंटीऑक्सीडेंट गुण और इसकी विटामिन सी सामग्री त्वचा को एजिंग से बचाती है। स्ट्रॉबेरी, एक शक्तिशाली एस्ट्रिंजेंट, में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो मुंहासों को ठीक कर सकते हैं, आपकी त्वचा को यूवी किरणों से बचा सकते हैं और मृत त्वचा कोशिकाओं को भी एक्सफोलिएट कर सकते हैं।”

DIY स्किनकेयर मास्क का उपयोग कैसे करें:

दो बूंद नींबू का रस, 1 मैश की हुई स्ट्रॉबेरी और 1 बड़ा चम्मच घर का बना दही मिलाएं। मास्क को अपने चेहरे की त्वचा और गर्दन पर लगाएं। मास्क को धोने से पहले 30 मिनट तक रखें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए सप्ताह में दो बार तकनीक को दोहराएं।

यह भी पढ़ें : ब्रा टेप्स और निपल पेस्टीज़ पहुंचा सकती हैं आपके स्तनों को नुकसान, एक्सपर्ट बता रहीं हैं क्यों

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें