चेहरे में लानी है कसावट तो आज़माएं ये 4 घरेलू नुस्खे और पाएं नैचुरल यंग लुकिंग स्किन

Published on: 23 May 2022, 20:00 pm IST

क्या बढ़ती उम्र के साथ आपकी त्वचा भी ढीली पड़ने लगी है? यदि हां... तो इन तरीकों के साथ बढ़ाएं अपनी त्वचा की कसावट।

skin tightening ke liye upaay
त्वचा में कसावट लाने के लिए उपाय। चित्र : शटरस्टॉक

तीस के बाद कई स्वास्थ्य समस्याएं आपको घेर सकती हैं जिसमें एक है एजिंग। एजिंग की वजह से सबसे पहले हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और दूसरा आपकी त्वचा की लोच में कमी आने लगती है। इसका सबसे पहले प्रभाव आपके चेहरे पर दिखता है। ऐसे में आपके आंखों के नीचे की त्वचा लटकने लगती है।

इस बारे में जब हमने सेलिब्रिटी डर्मेटोलॉजिस्ट, डॉ अजय राणा से बात की, तो उनका कहना है कि “सन एक्सपोजर भी त्वचा की लोच और कोलेजन उत्पादन को भी प्रभावित कर सकता है। यूवीए/यूवीबी किरणों के कारण होने वाला सन डैमेज त्वचा के डीएनए को प्रभावित कर सकता है और इसे उत्परिवर्तित कर सकता है, जिससे समय से पहले सेल डैमेज हो सकता है। यह त्वचा में कोलेजन और इलास्टिन को तोड़ता है, जिससे त्वचा ढीली हो जाती है।”

ऐसे में आपकी परेशानी को दूर कर सकते हैं ये घरेलू उपाय। जो अगर समय रहते कर लेंगी, तो आपके चेहरे में कसावट बनी रहेगी।

1. ऑयल मसाज करें

ऑयल मसाज आपकी त्वचा को ढीला पढ़ने से रोक सकती है। तेल मालिश न केवल आपकी त्वचा को टाइट करेगी बल्कि इसे चिकना और साफ भी बनाएगी। मसाज के लिए आप जैतून के तेल इस्तेमाल कर सकती हैं क्योंकि इसमें विटामिन E और A होता है और यह एंटी-एजिंग भी है।

oil massage karein
घर पर करें ऑयल मसाज करें। चित्र -शटरस्टॉक

कैसे करें अपने चेहरे की मसाज

एक छोटे कटोरे में जैतून का तेल लें और इसे गर्म करें। अब चेहरे और गर्दन की मालिश करने के लिए गर्म तेल का प्रयोग करें। करीब 10 मिनट तक मसाज करें। एक साफ कपड़ा लें, इसे गुनगुने पानी में डुबोएं और इससे अपने चेहरे को पोछ लें।

2. शहद लगाएं

शहद आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है। यह ड्राई स्किन को हाइड्रेट करने, मुक्त कणों से लड़ने, एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुणों के कारण त्वचा को साफ रखने में मदद करता है। यह चीज़ें त्वचा को ढीली पड़ने से रोक सकते हैं।

इस तरह करें इस्तेमाल

शहद को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इसे हफ्ते में दो से तीन बार इस्तेमाल किया जा सकता है।

3. कॉफी

कॉफी में कैफीन होता है, जो त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और आपकी त्वचा को मुलायम बनाता है। कॉफी आपकी त्वचा को धीरे से एक्सफोलिएट करेगी और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट एजिंग की प्रक्रिया को धीमा करेंगे।

coffee degi glowing skin
कॉफी देगी ग्लोइंग स्किन। चित्र:शटरस्टॉक

ऐसे करें इस्तेमाल

कॉफी में नारियल तेल और ब्राउन शुगर मिलाएं। अपने चेहरे और गर्दन को धीरे से स्क्रब करने के लिए इस मिश्रण का प्रयोग करें। करीब 5 मिनट तक स्क्रब करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में एक बार करें।

4. एलोवेरा जेल है फायदेमंद

एलोवेरा जेल लगाने से ढीली त्वचा को कसने और उसे फिर से जीवंत करने में मदद मिलती है। एनसीबीआई के अनुसार इसमें फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो त्वचा को शांत करते हैं, इसे पोषण देते हैं और इसे फोटो डैमेज और एजिंग से बचाते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

एलोवेरा का एक पत्ता लें, इसे बीच से काट लें। इसका जेल निकाल लें और इसे 5-10 मिनट के लिए सीधे लगाएं। ऐसा आप रोज रात को सोने से पहले कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें : पूरी तरह हार्मलेस नहीं है सनस्क्रीन, यहां जानिए इसके कुछ साइड इफेक्ट्स

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें