वैलनेस
स्टोर

बालों को लंबा और घना बनाना चाहती हैं, तो इन 4 हर्ब्‍स को आजमाएं, हम बता रहे हैं कैसे

Published on:8 April 2021, 19:30pm IST
आयुर्वेद में ऐसी कई दुर्लभ जड़ी-बूटियों का उल्‍लेख किया गया है, जो आपके बालों को लंबा और घना बनाने में मददगार हो सकती हैं। हम ऐसी ही 4 प्रभावशाली जड़ी-बूटियों के बारे में बता रहे हैं।
विनीत
  • 85 Likes
यहां हम बता रहे हैं बालों को नेचुरली लंबे और मजबूत कैसे बनाएं। चित्र-शटरस्टॉक।

बाल हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, लेकिन विभिन्न कारणों से आज पुरुष हो या महिलाएं दोनों ही बालों की समस्याओं का सामना कर रहे हैं। लगभग 2 प्रतिशत आबादी अपने जीवन में किसी न किसी समय बालों के झड़ने या गंजेपन का सामना करती है।

यह देखते हुए कि प्राकृतिक अवयवों में स्वास्थ्य और कॉस्मेटिक उपयोग के लिए बेहतरीन गुण मौजूद होते हैं, हम यहां आपके लिए जड़ी-बूटियों और तेलों की एक लिस्ट लेकर आएं हैं, जो आपको अपने बालों को सुंदर, घना और लंबा बनाने में मदद करेंगे।

यहां हैं बालों को लंबा और घना बनाने के लिए 5 प्राकृतिक उपचार 

  1. ग्रीन टी एक्सट्रैक्ट (Green Tea Extract)

कई शारीरिक लाभ प्रदान करने के साथ ही, ग्रीन टी आपके बालों की ग्रोथ में भी मदद कर सकती है। चूहों पर हुए  एक अध्ययन से पता चला है कि ग्रीन टी एक्सट्रैक्ट पीने से से 6 महीने के बाद बालों की ग्रोथ में काफी वृद्धि हुई।

यह भी पढें: महीन रेखाओं और झुर्रियों से बचना है तो 30 की उम्र से ही शुरू कर दें 6 स्टेप नाइट टाइम स्किन केयर रूटीन

यदि आप अपने बालों बढ़ाने की योजना बना रही हैं, तो नियमित रूप से ग्रीन टी पीने से आपके हेयर ग्रोथ की संभावना बढ़ सकती है।

  1. एलोवेरा (Aloe Vera)

एलोवेरा एक और पारंपरिक पौधा है, जो त्वचा के लिए और इसके उपचार गुणों और कई लाभों के लिए प्रसिद्ध हो गया है। एलोवेरा आपके बालों से अन्य उत्पादों और अतिरिक्त तेल के अवशेषों को हटा सकता है। यह हल्का होता है और इसमें विटामिन होते हैं। जो बालों के विकास को प्रभावित कर सकते हैं और बालों के झड़ने को रोक सकते हैं।

आप एलोवेरा के साथ एक हेयर मॉइस्चराइज़र भी बना सकती हैं। एक बोतल में, एक गिलास पानी और आधा कप एलोवेरा जूस मिलाएं। अच्छी तरह से हिलाएं और स्टाइल करने से पहले अपने बालों पर स्प्रे करें।

एलोवेरा बालों के लिए कई तरह से फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. पेपरमिंट ऑयल (Peppermint Oil)

पुदीना चाय के लिए एक शानदार जड़ी बूटी है और इसमें बहुत अच्छी खुशबू आती है। एक अध्ययन बताता है कि पेपरमिंट ऑयल खोपड़ी में परिसंचरण को बढ़ावा देकर बालों के विकास में सहायता करने का एक विकल्प हो सकता है।

बहुत कम ही लोग यह जानते हैं कि पुदीने के तेल को अच्छी गुणवत्ता वाले ग्रेपसीड (grapeseed) या जोजोबा ऑयल (jojoba oil) के साथ पतला किया जाना चाहिए। अनुपात में पेपरमिंट ऑयल की 6 बूंदों में एक चम्मच जोजोबा ऑयल मिलाना चाहिए। इसे अच्छी तरह मिलाएं और जड़ों में लगाएं।

  1. रोजमेरी ऑयल (Rosemary oil)

रसोई में इसके उपयोग के अलावा, रोजमेरी में बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए भी दिलचस्प गुण हैं। एक अध्ययन में, रोजमेरी का तेल 6 महीने तक इस्तेमाल करने के बाद, बालों के झड़ने के लिए मानक उपचार के समान परिणाम देखने को मिला।

एक आवश्यक तेल के रूप में, आपको अपने शैम्पू में रोजमेरी के तेल की 10 से 12 बूंदों को भी मिलाना चाहिए। स्वस्थ, भरे-भरे बालों के लिए इसका रोजाना इस्तेमाल करें।

यह भी पढें: लहसुन से बने ये DIY हेयर मास्‍क आपको दिला सकते हैं डैंड्रफ से छुटकारा, जानिए कैसे करना है इस्‍तेमाल

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।