बहुत जल्दी-जल्दी बाल धोने से परेशान हैं, तो उन्हें ऑयल फ्री रखने के लिए अपनाएं ये 4 तरीके

ड्राई शैंपू में परेशान करने वाले तत्व और अत्यधिक सुगंध वाले होते हैं जो आपकी नाजुक स्कैल्प को खराब कर सकते है, बालों के रोमों को बंद कर सकते है और आपके बालों पर बहुत अच्छी तरह चिपक सकते है।
hair wash ke liye natural shampoo karein use
बारिश में बाल भीगने के बाद उन्हें बैक्टीरिया और डेंड्रफ से बचाने के लिए केमिकल युक्त शैम्पू की जगह नेचुरल शैम्पू का प्रयोग करें। चित्र:शटरस्टॉक
संध्या सिंह Published: 14 Mar 2024, 08:00 pm IST
  • 123

अगर बाल छोटे हों, तो उन्हें आप आसानी से धो सकती हैं। उसमें आपको ज्यादा समय नहीं लगता है। पर जब बाल लंबे होते हैं, तो उन्हें आप बहुत जल्दी-जल्दी नहीं धो सकती। लंबे बालों को धोने और सुखाने में बहुत समय लगता है। यदि आपको जल्दी कहीं जाना है और आपने बाल धोए हैं, तो ये आपको काफी देर करा सकता है। कई बार ऐसा होता है कि कई लोगों के बाल बहुत जल्दी धोने की जरूरत होती है, क्योंकि वो बहुत जल्दी ऑयली हो जाते हैं। बालों को धोए बिना भी आप उन्हें क्लीन और ऑयल फ्री रख सकती हैं। आइए जानते हैं कैसे।

वो 5 तरीके जिनसे आपके बालों को धोए बिना भी क्लीन और ऑयल फ्री रख सकती हैं

1 सही ड्राई शैंपू की तलाश करें

कुछ ड्राई शैंपू में परेशान करने वाले तत्व और अत्यधिक सुगंध वाले होते हैं जो आपकी नाजुक स्कैल्प को खराब कर सकते है, बालों के रोमों को बंद कर सकते है और आपके बालों पर बहुत अच्छी तरह चिपक सकते है। इसको हटाने के लिए आपको अपने स्कैल्प को रगड़ने की जरूरत पड़ सकती है जो ही आपके स्कैल्प में इरिटेशन पैदा कर सकता है।

hair wash ke bad conditionar zarur lagayen
ड्राई शैंपू के इस्तेमाल से नहीं करना पड़ेगा आपको बार बार हेयर वॉश। चित्र: शटरस्टॉक

इसका मतलब यह नहीं है कि आपको ड्राई शैंपू का इस्तेमाल ही नहीं करना है, बल्कि सोच-समझकर ड्राई शैंपू खरीदें और इस्तेमाल करें। पौधे-आधारित ऑयल अबजोर्बर का उपयोग करने वाले क्लीनर फ़ार्मुलों को देखें, और उन्हें संयम से उपयोग करें। यदि आपको लगता है कि आपके सिर पर ड्राई शैंपू का ढेर लग गया है, तो शायद यह आपके बालों को धोने का समय है।

2 तेल सोखने के लिए बोर-ब्रिसल वाले ब्रश का उपयोग करें

यदि आप अपने बालों पर सूखने के बाद ब्रेश करते है तो ये देखें कि कहीं आपके सिर पर तेल को जमा नहीं हो रहा है। इसके लिए आप तो सोफ्ट बोर-ब्रिसल ब्रश का उपयोग करने का प्रयास करें। ह आपके बालों में प्राकृतिक तेल को अधिक समान रूप से वितरित करता है। जब चिपचिपी जड़ों और सूखे एंड को रोकने की बात आती है तो ये ब्रेश आपके लिए काफी मददगार होता है।

3 रेगुलर अपने स्कैल्प को एक्सफोलिएट करें

यदि आपने कभी आपने स्कैल्प को एक्सफोलिएट नहीं किया हैं, तो अब आपको ये शुरू कर देना चाहिए। ये आपके सिर से डेड स्किन, तेल और बिल्डअप को हटाने में मदद करता है। आप कैमिकल एक्सफोलिएंट और फिजिकल एक्सफोलिएंट दो तरह से अपने स्कैल्प को एक्सफोलिएट कर सकते हैं।

अगर आपको कैमिकल एक्सफोलिएट करना है को उसके लिए आपको कुछ एसिड का उपयोग करना होता है जो की खासतौर पर बालों के लिए तैयार किए जाते है।

अगर आप फिजिकल एक्सोफोलिएट करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको स्कैल्प स्क्रब बहुत पसंद किया जाता है, लेकिन आपको त्वचा को अधिक रगड़ने के जोखिम को कम करने में मदद करने के लिए स्क्रब के आकार के दानों पर ध्यान देना चाहिए। हालाँकि, संवेदनशील स्कैल्प वाले लोग स्कैल्प स्क्रब से बचें और इसके बजाय कैमिकल एक्सफोलिएंट का उपयोग कर सकते है।

हॉट शॉवर हेयर फॉल के लिए जिम्‍मेदार हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
हॉट शॉवर हेयर फॉल के लिए जिम्‍मेदार हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

4 एक्सरसाइज के दौरान टोपी का प्रयोग न करें

कई लोग अपने ऑयली बालों को छुपाने के लिए टोपी पहनते है यदि आप धोने के बीच का समय बढ़ाना चाहते हैं, तो टोपी की आदत पर आपको एक बार सोचने की जरूरत है।

इस बात को समझिए जब आप टोपी पहनते हैं, तो आप अपनी स्कैल्प की त्वचा के लिए एक अवरोध पैदा हो जाता हैं। इससे टोपी के नीचे नमी और गर्मी फंसी रह जाती है, जिससे आपके सिर पर अधिक पसीना आएगा, जिससे इसे उतारने के बाद आपके बाल और भी तैलीय दिखेंगे।

इसके बजाय, एक पुल-बैक हेयरस्टाइल के बारे में सोचें जो आपके लिए उपयुक्त हो। यदि आप सहायक उपकरण पहनना पसंद करते हैं, तो क्लिप, हेयर टाई, सांस लेने योग्य हेडबैंड का उपयोग करने का प्रयास करें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

ये भी पढ़े- शुगर और वजन कंट्रोल करना है तो नाश्ते में ट्राई करें ये 4 लो कार्ब्स रेसिपीज

  • 123
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख