यहां हैं 4 एक्सरसाइज और 3 घरेलू नुस्खे, जो दिला सकते हैं डार्क सर्कल से छुटकारा

थोड़ी सी सावधानी और कुछ खास देखभाल के साथ स्ट्रेस, पॉल्यूशन और आंखों पर ज्यादा भार पड़ने से आंखों के नीचे होने वाले काले घेरे को हमेशा के लिए अलविदा कहा जा सकता है। यहां जानें इसके कुछ प्रभावी उपाय।

dark circle km krne ke upay
यहां जानिए डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के प्राकृतिक तरीके। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 30 November 2022, 14:08 pm IST
  • 120

आपकी आंखें चेहरे की खूबसूरती में चार चांद लगा देती हैं। हम सभी अपनी आंखों को खूबसूरत और चमकदार बनाए रखना चाहते हैं। जबकि आंखों के नीचे की त्वचा चेहरे के अन्य भागों की तुलना में काफी ज्यादा संवेदनशील होती है। इसलिए अन्य जगहों की तुलना में इसके प्रभावित होने की संभावना भी बहुत ज्यादा होती है। ऐसे में इस डिजिटल वर्ल्ड, भागदौड़ और तनाव भरी जिंदगी में आंखों के नीचे के काले घेरे और बढ़ते जाते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा है, तो हमारे पास हैं कुछ उपाय जो आपको आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों से छुटकारा दिला सकते हैं।

भारतीय योगा गुरु, योगा इंस्टीट्यूट की डायरेक्टर और टीवी की जानी-मानी हस्ती डॉक्टर हंसाजी योगेंद्र ने डार्क सर्कल से जुड़े कारण एवं उपाय पर बातचीत की है। उन्होंने घरेलू नुस्खों के साथ-साथ कुछ जरुरी एक्सरसाइज भी बताई हैं। जो न केवल आपको डार्क सर्कल से छुटकारा दिलवाएंगी, बल्कि आपको तनावमुक्त भी करेंगी।

पहले जान लेते हैं डार्क सर्कल होने के कुछ आम कारण

जरूरत से ज्यादा तनाव और थकान
नींद की कमी
शरीर मे आयरन की कमी
अचानक से वातावरण में बदलाव आना
जरूरत से ज्यादा शराब का सेवन
स्मोकिंग की लत
स्क्रीन टाइमिंग ज्यादा होना
आखों पर जरुरत से ज्यादा मेकअप का इस्तेमाल करना।

in aasano ko kare apni fitness routine mein shaamil
सर्वांगासन है काफी प्रभावी। चित्र शटरस्टॉक।

यहां हैं वे योगासन जो आपको आंखों के नीचे के काले घेरों से निजात दिला सकते हैं

1. सर्वांगासन

सर्वांगासन आपकी त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा देता है। जिस वजह से स्किन ग्लोइंग और खूबसूरत नजर आती है। साथ ही यह आंखों के नीचे हुए काले घेरों के लिए भी फायदेमंद होता है।

इन स्टेप्स को फॉलो करें

सबसे पहले सीधा लेट जाएं। अब दोनों पैरों को एक साथ कमर से ऊपर की ओर उठाएं।

इस अवस्था में हाथों को ऊपर उठाएं और कमर को पकड़कर शरीर को जितना हो सके ऊपर की ओर धकेलें।

अब अपनी छाती को ठोड़ी से लगाएं। इस दौरान गर्दन को मजबूत रखने की कोशिश करें।

इस मुद्रा में कुछ सेकंड तक बनी रहें। यदि गर्दन पर ज्यादा दवाव महसूस हो रहा हो तो सामान्य मुद्रा में वापस आ जाएं।

2. पश्चिमोत्तानासन

यह आसन तनाव, चिंता, सिरदर्द और थकान को कम करने में सहायक है। इसके साथ ही यह आसन उच्च रक्तचाप, अनिद्रा जैसी समस्यायों से निजात पाने में मदद करता है। यदि यह समस्याएं लंबे समय तक बनी रहें तो डार्क सर्कल को जन्म दे सकती हैं।

इन स्टेप्स के साथ करें पश्चिमोत्तानासन

सबसे पहले दोनों पैरों को एकदम सीधे फैलाकर जमीन पर बैठ जाएं। दोनों पैरों को एक दूसरे के समीप रखें और इन्हे पूरी तरह सीधा रखें। इसके साथ ही गर्दन, सिर और रीढ़ की हड्डी को भी सीधा रखें।

अब अपने सिर और धड़ को आगे की ओर झुकाएं। इस दौरान अपने घुटनों को बिना मोड़े हाथ की उंगलियों से पैर की उंगलियों को छूने की कोशिश करें।

इस मुद्रा में बनी रहें और गहरी सांस लें फिर धीरे से सांस छोड़ दें। वहीं अपनी बाजुओं को झुकाते हुए कोहनी से जमीन को छूने की कोशिश करें।

सांस को पूरी तरह छोड़ें और इस मुद्रा में कुछ देर तक बनी रहें। कुछ सेकंड बाद सामान्य मुद्रा में वापस आ जाएं। इस आसन को कम से कम 4 बार दोहराएं।

sarvasana ke fayde
शवासन आपको रिलैक्स कराता है। चित्र:शटरस्टॉक

3. शवासन

शवासन की मुद्रा एक ऐसी मुद्रा है जो आपको अंदर से शांत रखती है और तनाव को दूर करने में मदद करती है। इसके साथ ही यह पूरे शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा देती है जिस वजह से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं नहीं होती और साथ ही रक्त का बहाव त्वचा तक पूरी तरह पहुंच पाता है। वहीं स्किन ग्लोइंग और डार्क सर्कल से मुक्त रहती है।

इन स्टेप्स के साथ करें शवासन

पीठ के बल लेट जाएं और हाथों को स्थिर मुद्रा में शरीर से थोड़ी दूरी पर रखें।

पैरों के बीच भी एक फुट की दूरी बनाये रखें।

उंगलियों तथा हथेलियों को ऊपर की दिशा में रखें। सिर को अपने हिसाब से सही मुद्रा में एडजस्ट कर लें।

अब आंखों को धीरे से बंद करें। फिर धीमे धीमे सांस लें और धीरे से सांस छोड़ दें।

शवासन में शरीर के प्रत्येक अंगों को तनाव मुक्त रखने की कोशिश की जाती है। ताकि शरीर के अंगों को ज़्यदा से ज़्यदा आराम मिल सके। यह मुद्रा मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है।

4. फेशियल एक्सरसाइज भी है जरूरी

गुनगुने पानी को मुंह में पूरी तरह भर लें। इसे कुछ देर तक इसी तरह रखें। यह दोनों गालों में स्ट्रैचिंग पैदा करेगा। यह आपके पूरे चेहरे में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा देगा जो आपके आंखों के नीचे हुए काले धब्बों के लिए फायदेमंद रहेगा। साथ ही यह रिंकल्स, फाइनलाईन, इत्यादि को कम करने में भी मदद करेगा।

यहां कुछ कुछ घरेलू नुस्खे हैं, जो डार्क सर्कल हटा सकते हैं

1. खीरा

एक्सपर्ट के अनुसार खीरे में स्किन लाइटनिंग प्रॉपर्टी पाई जाती है। इसके साथ ही यह एस्ट्रिंजेंट की तरह काम करता है। यह आपकी आंखों को ठंडक पहुंचाता है और इसकी प्रॉपर्टी आंखों के नीचे हुए काले घेरे को कम करने में मदद करती है। इसे इस्तेमाल करने के लिए इसे पतले स्लाइस में काट लें।

फिर इसे फ्रीज में 30 मिनट तक ठंडा होने के लिए छोड़ दें। अब आंखें बंद करें और इसे आंखों के ऊपर रखें। फिर 15 से 20 मिनट के बाद इसे हटा लें और चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धुलें।

Green-tea-benefits
यहां कैसे इस्तेमाल कर सकती हैं ग्रीन टी। चित्र शटरस्टॉक।

2. ग्रीन टी बैग

ग्रीन टी में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी पाई जाती हैं। यह आपकी आंखों के आसपास के एरिया को आराम पहुंचाता है। साथ ही इसके कूलिंग इफेक्ट डार्क सर्कल की समस्या को कम करने में मदद करते हैं।

इसके लिए ग्रीन टी बैग लें और इन्हें पानी में भिगोकर रेफ्रिजरेटर में ठंडा होने के लिए रख दें। फिर इन्हें आंखों पर रखकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। 15 मिनट बाद इसे हटाएं और अपनी त्वचा को हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

3. दूध

आपके आंखों के नीचे हुए काले घेरे के लिए दूध एक अच्छा विकल्प है। दूध में रेटेनॉइड और विटामिन ए की भरपूर मात्रा पाई जाती है। यह कॉन्बिनेशन आपकी त्वचा को साफ और चमकदार बनाए रखने में मदद करता है। इसके साथ ही यह स्किन को मुलायम बनाता है।

इसे अप्लाई करने के लिए आपको ठंडे दूध में कॉटन बॉल को भिगोकर अपनी आंखों के चारों ओर अच्छी तरह लगाना है। अब इसे 15 से 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से साफ करें।

यह भी पढ़ें क्या लंबे समय तक बैठने से भी बढ़ सकता है बैली फैट? जवाब है हां, यहां जानिए इससे बचने के उपाय

  • 120
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें