ट्राई करें ये 4 आसान घरेलू उपाय और अनचाहे बॉडी हेयर को कहें बाय – बाय

Published on: 4 February 2022, 13:30 pm IST

अनचाहे बॉडी हेयर आपका लुक खराब कर सकते हैं। इसलिए हम लाएं हैं कुछ घरेलू उपाय, जो इससे छुटकारा पाने में आपकी मदद करेंगे।

Shareer ke sabhi ango ka khyaal rakhe
शरीर के सभी अंगों का ख्याल रखें। चित्र : शटरस्टॉक

शरीर के बाल हटाना बड़ा ही मुश्किल और थका देने वाला काम है! इतना ही नहीं इसकी वजह से आपको लाल धब्बे, दाने या लालिमा भी हो सकती है। जहां कुछ महिलाएं अपने शरीर के बालों को गर्व के साथ कैरी करती हैं, वहीं कुछ महिलाएं बिना बालों के रहना पसंद करती हैं। वैक्सिंग से लेकर शेविंग और यहां तक कि लेजर तक, हम चिकनी, साफ और बालों से मुक्त त्वचा के लिए यह सब करते हैं।

लेकिन अगर आप इन सभी तरीकों से थक चुकी हैं और कुछ नैचुरल ट्राई करना चाहती हैं, तो हम इसमें आपकी मदद करेंगे। हमने 4 आसान घरेलू उपचार ढूंढे हैं जो बालों के विकास को कम करने और आपके बालों को हल्का करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

तो जानिए क्या हैं ये प्राकृतिक उपाय

1. चीनी और नींबू

चीनी एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटिंग एजेंट है। इसमें गर्म चीनी आपके बालों से चिपकती है, त्वचा से नहीं। नींबू का रस त्वचा के बालों के लिए एक प्राकृतिक ब्लीच के रूप में काम करता है, और त्वचा की टोन को हल्का करने में भी मदद करता है। तो अब दर्दनाक वैक्सिंग को कहें अलविदा!

baalon ko hatane ka naural tareeka
यह बालों को हटाने का सबसे अच्छ प्राकृतिक उपाय है। चित्र : शटरस्टॉक

क्या है इस्तेमाल करने का तरीका

आपको बस दो बड़े चम्मच चीनी और नींबू के रस के साथ 8-9 बड़े चम्मच पानी मिलाना है। इस मिश्रण को तब तक गर्म करें जब तक इसमें बुलबुले न दिखने लगें और फिर इसे ठंडा होने दें। इसे स्पैचुला की मदद से प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं और लगभग 20-25 मिनट के लिए रख दें। इसे ठंडे पानी से धो लें, सर्कुलर मोशन में रगड़ें।

2. ओटमील और केला

ओटमील एक बेहतरीन, हाइड्रेटिंग स्क्रब बनाता है और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो आपकी त्वचा से लालिमा को दूर करने में मदद करते हैं। यह पेस्ट आपके चेहरे के बालों को हटाने के अलावा आपको ग्लोइंग स्किन भी देगा।

जानिए क्या है इस्तेमाल करने का तरीका

एक पके केले के साथ दो बड़े चम्मच ओटमील मिलाएं और इस पेस्ट को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। 15 मिनट तक इससे मसाज करें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

3. शहद और नींबू

यह वैक्सिंग को रिपलेस करने का एक और तरीका है। शहद त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने में मदद करता है, और इसलिए इस विधि की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है। बड़े बड़े सैलून इस तकनीक का इस्तेमाल करते हैं।

istemaal karein shahd aur neemboo
शहद और नींबू आपकी त्वचा से अनचाहे बाल हटा सकती है. चित्र : शटरस्टॉक

जानिए क्या है इस्तेमाल करने का तरीका 

दो बड़े चम्मच चीनी और नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच शहद मिलाकर शुरुआत करें। मिश्रण को लगभग तीन मिनट तक गर्म करें और यदि आवश्यक हो तो मिश्रण को पतला बनाने के लिए पानी डालें।

पेस्ट के ठंडा होने के बाद, प्रभावित क्षेत्रों पर कॉर्नस्टार्च लगाएं और पेस्ट को बालों के बढ़ने की दिशा में फैलाएं। इसके बाद, एक वैक्सिंग स्ट्रिप या एक सूती कपड़े का उपयोग करें, और बालों को विकास की विपरीत दिशा में खीच लें।

4) रेगुलर बॉडी मसाज

अरंडी के तेल, नारियल, सरसों, तिल के तेल या जैतून के तेल से की गई हॉट ऑयल मसाज वास्तव में बालों के विकास को कम करने में मदद कर सकती है!

यह कैसे काम करता है?

जब आप नियमित रूप से गर्म तेल की मालिश करती हैं, तो त्वचा पर होने वाला घर्षण आपके बालों को पतला और हल्का बना देता है। नियमित मालिश वास्तव में समय के साथ बालों की जड़ों को बंद करने में मदद कर सकती है। दिलचस्प है न?!

यह भी पढ़ें : एक व्यस्त दिन के बाद जानिए अपनी थकी हुई त्वचा को डी-स्ट्रेस करने के 5 आसान तरीके

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें