बारिश के मौसम में बालों से आती दुर्गन्ध से हैं परेशान तो अपनाएं ये 4 DIY हैक्स

Published on: 14 July 2022, 16:05 pm IST

नमी के कारण बालों और स्कैल्प पर बक्टीरियल और यीस्ट इन्फेक्शन होने की संभावना बढ़ जाती है, जिसकी वजह से बालों से दुर्गन्ध आने लगती है। कुछ आसान घरेलू उपायों की मदद से इनसे छुटकारा पाया जा सकता है।

ऐसे पाएं बालों की गंध से छुटकारा, चित्र: शटरस्टॉक

बारिश के मौसम में अक्सर आपके बालों से दुर्गन्ध आने लगती है, जिसका कारण है बालों में नमी का रह जाना। नमी के कारण बालों और स्कैल्प पर बैक्टीरियल और यीस्ट इन्फेक्शन होने की संभावना बढ़ जाती है जिसकी वजह से बालों से दुर्गन्ध आने लगती है। इस दुर्गन्ध से छुटकारा पाने के सरल उपायों के बारे में जानने के लिए हमने बात की वीएलसीसी नोएडा की ब्यूटी एक्सपर्ट अंकिता मजूमदार से जिहोंने इस समस्या से निपटने के 4 आसान घरेलू उपाय हमसे साझा किए।

यहां हैं बालों में दुर्गंध से बचने के लिए 4 DIY हैक्स 

1 एप्पल साइडर विनेगर 

अंकिता कहती हैं कि बालों की दुर्गन्ध से छुटकारा पाने में एप्पल साइडर विनेगर बहुत कारगर उपाय है। इसके लिए एक पानी के कंटेनर में आधा बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं। यह आपके बालों को एक नई, ताजगी देने वाली खुशबू देगा। इसे लगाने के बाद अपने बालों को धोने से पहले एक या दो मिनट तक प्रतीक्षा करें। यह सिरका घोल आपके बालों में चमक लाएगा और उसका सामान्य पीएच स्तर भी ठीक करेगा। 

इसके अलावा,एप्पल साइडर विनेगर एक अच्छे हेयर क्लीन्ज़र के रूप में भी काम करता है जो सभी दुर्गंध पैदा करने वाले एजेंटों को मिटा देता है। एप्पल साइडर विनेगर का उपयोग करने की एक अन्य तकनीक यह है कि इसे 2 भाग पानी में 3 बूंद लैवेंडर या गुलाब के साथ मिलाकर अपने बालों पर स्प्रे करें।

2 संतरे का रस 

यह 3 इन 1 उपाय आपकी ज़रुरत के हिसाब से 3 तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। सबसे पहले, आप ताजा संतरे का रस अपने बालों पर डायरेक्ट लगा सकती हैं और इसे धोने से पहले 5 मिनट तक सूखने दें। 

Orange khane se kayi fayde hote hn
संतरे के रस के इस्तेमाल से बालों की दुर्गन्ध भी जा सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

दूसरा, आप मल्टीपर्पस संतरे के छिलकों को उबलते पानी में मिलाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। ध्यान रहे इसे अपने बालों पर लगाने से पहले घोल को ठंडा होने दें। अपने बालों को धोने से 10 मिनट पहले इसे लगाएं। 

आप संतरे के छिलके और ऐपल साइडर विनेगर के घोल को 2 सप्ताह के लिए किसी ठंडी और सूखी जगह पर रखें। फिर इसे छान लें और फ्रिज में ठंडा कर लें। इस घोल के 2 बड़े चम्मच को आधा लीटर सादे पानी में मिलाएं और इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में डालकर अपने शैंपू किए हुए बालों पर स्प्रे करें। कुछ देर बाद बालों को धो लें।

3 लहसुन के तेल से यीस्ट और बैक्टीरिया को मारें

लहसुन का तेल एक बढ़िया बाल हेयर ट्रीटमेंट एजेंट है जो आपके बालों में भयानक गंध पैदा करने वाले यीस्ट और बैक्टीरिया के खिलाफ बहुत प्रभावी है। इसके अलावा, यह एंटीफंगल और एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर है जिससे यह आपके स्कैल्प के स्वास्थ्य को बनाए रखने में और भी प्रभावी बन जाता है। आप इसे घर पर भी बना सकती हैं, इसके लिए लहसुन की कुछ कलियों को नारियल के तेल के साथ गर्म करें। आप चाहें तो रेडीमेड ही खरीद लें।

4 मार्गोसा का तेल भी है कारगर 

ब्यूटी एक्सपर्ट अंकिता बताती हैं कि लहसुन के तेल की तरह ही मार्गोसा का तेल भी घर पर कुछ मार्गोसा के पत्तों को उबलते पानी में डालकर, ठंडा करके तैयार किया जा सकता है। मिश्रण को छान लें और आपका तेल उपयोग के लिए तैयार हो जाएगा। बदबूदार बालों के अलावा, इस तेल का इस्तेमाल स्कैल्प के संक्रमण को ठीक करने के लिए भी किया जा सकता है। यह तेल बाजार में बना बनाया भी उपलब्ध है।

यह भी पढ़े:वेट लाॅस और पाचन के लिए बेस्ट ऑप्शन है लौकी, नोट कीजिए लौकी की बेसन वाली रेसिपी 

शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें