झुलसाने वाली गर्मी में चाहिए सिर से पांव तक निखार, तो आजमाएं ये 4 DIY हैक्स

Updated on: 25 April 2022, 15:01 pm IST

इस गर्मी स्किन केयर के नाम पर केवल अपनी त्वचा को ही नहीं, बल्कि पूरे शरीर को स्पेशल केयर देने की जरुरत है। इसके लिए केमिकल वाले प्रोडक्ट्स की जगह इन घरेलु नुस्खों को आप आजमा सकती हैं।

is garmi apni body ko den special care.
केवल चेहरा ही नहीं इस गर्मी पुरे शरीर का रखें खास ख्याल। चित्र शटरस्टॉक।

गर्मियों के मौसम में त्वचा की देखभाल करना बहुत जरूरी है। इस समय आपकी स्किन के प्रभावित होने की संभावना कई हद तक बढ़ जाती है। लेकिन आपकी केयर सिर्फ चेहरे तक ही सीमित नहीं रहनी चाहिए। आपको अपने पूरे शरीर की देखभाल करने की जरूरत है। गर्मियों में धूप में निकलने के कारण आपकी पूरी बॉडी की स्किन प्रभावित होती है। पर ब्यूटी के नाम पर हम सब चेहरे की त्वचा पर ही केंद्रित रह जाते हैं। इसमें कोई शक नहीं कि चेहरे की त्वचा बाकी शरीर से ज्यादा नाजुक होती है और इसे ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। पर इसके लिए शरीर के बाकी हिस्साें का भी आपको ध्यान रखना होगा। 

क्या आप भी स्किन केयर को गम्भीरता से लेती हैं? तो स्किन केयर के नाम पर केवल अपने चेहरे को ही नहीं, बल्कि पूरे शरीर को स्पेशल केयर देने की कोशिश करें। इसके लिए आपको अपने ब्यूटी रूटीन में बदलाव करने की जरूरत है। 

जानिए गर्मियों में क्यों नहीं करना चाहिए केमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल 

केमिकल वाले क्लींजिंग, टोनिंग, मॉइस्चराइजिंग, स्क्रबिंग और मास्क के प्रयोग से आपकी त्वचा अस्थाई रूप ग्लोइंग होती है। साथ ही बढ़ती उम्र के साथ यह केमिकल प्रोडक्ट आपकी स्किन को बुरी तरह प्रभावित कर सकते हैं। 

chemical products harmful hai
इस गर्मी केमिकल प्रोडक्ट्स से रहे दूर. चित्र शटरस्टॉक।

गर्म मौसम में केमिकलस वाले प्रोडक्ट्स को यूज करने से स्किन एलर्जी और इन्फेक्शन की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में स्वस्थ और ग्लोइंग स्किन के लिए कुछ महत्वपूर्ण घरेलू नुस्खों की मदद ले सकती हैं। ये घरेलू नुस्खे आपकी स्किन से गन्दगी, डेड स्किन सेल्स, तेल और धूल-मिट्टी को निकलने का काम करते हैं। 

हमारी त्वचा में रोम छिद्र होते हैं, जिनसे हमेशा ही ऑयल निकलता रहता है। आपको बता दें कि यह समस्या गर्मी में अत्यधिक बढ़ जाती है जिसके कारण चेहरे पर धूल-मिट्टी आसानी से चिपकती है। इसके कारण स्किन इन्फेक्शन, चेहरे पर मुंहासे होना और कई तरह की समस्याओं की संभावना बढ़ जाती है। 

क्या है स्किन केयर का सही तरीका

सबसे पहली बात स्किन केयर का मतलब केवल चेहरे की देखभाल करना नहीं, बल्कि पूरे शरीर की त्वचा की केयर करना है। हम स्किन की जरूरतों को पूरा करने के लिए कई तरह के नुस्खे आजमाते हैं। परंतु कब, किस तरह और कितनी मात्रा में इन्हें प्रयोग करना है, इसका ध्यान रखना बहुत जरूरी है। 

स्किन स्क्रबिंग से लेकर क्लींजर, टोनर और मास्क का कब और कितनी बार उपयोग करना है, इसका ध्यान रखना बहुत जरूरी है। इनके ज्यादा उपयोग से भी आपकी त्वचा की नमी छिन सकती है। इससे स्किन सेंसिटिव, रूखी और बेजान हो सकती है। 

आदर्श रूप से हफ्ते में दो से तीन बार स्क्रब करें, वहीं फेस मास्क को हफ्ते में एक ही बार इस्तेमाल करें। गर्मियों में अपनी त्वचा संबंधित समस्याओं से दूर रहने के लिए सबसे जरूरी है पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहना।  

पब मेड द्वारा किए गए एक रिसर्च में यह देखा गया कि गर्मियों में आपकी स्किन बहुत ज्यादा पसीना छोड़ती है। जिसके कारण हाइड्रेशन का लेवल कम हो जाता है और आपकी स्किन मुरझाई सी दिखती है। वहीं अध्ययन में देखा गया कि इस गर्म मौसम में जिन्होंने अपने पूरे बॉडी स्किन पर ठंडी तासीर के घरेलू पदार्थों का प्रयोग किया उनकी स्किन काफी ज्यादा ग्लोइंग और फ्रेश नजर आई। 

इस गर्मी ये 4 प्राकृतिक घरेलू नुस्खे रखेंगे आपकी त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग

Cucumber slice ko aankho par rakhe
स्किन के लिए फायदेमंद हैं कुकंबर। चित्र : शटरस्टॉक
  1. खीरा और दही से बनाएं क्लींजर

सबसे पहले हमें अपने शरीर पर क्लींजर लगाने की जरूरत है। तो गर्मियों में खीरा और दही से बेहतर क्या होगा। इन दोनों की तासीर ठंडी होती है और यह हमारे चेहरे के लिए अत्यधिक फायदेमंद भी होते हैं। खीरा में बायोएक्टिव कंपाउंड्स पाए जाते हैं, जो चेहरे से दाग-धब्बे हटाने के साथ-साथ उसे मॉइश्चराइज करने का काम करते हैं। इससे त्वचा तरोताजा होती है और यह एक क्लींजर की तरह आपके स्किन से गंदगी हटाने का काम करता है। साथ ही यह शरीर को ठंडक देने में भी कारगर है। 

कैसे करें इस्तेमाल

सबसे पहले 3 बड़े खीरे लें और उन्हें ब्लेंड कर लें। 

ब्लेंड किए हुए खीरे में दही डालकर, उसका पेस्ट बना लें। 

इसे अपने पूरे शरीर पर ठीक तरह से लगा लें।

10 मिनट तक छोड़ें उसके बाद साफ पानी से धो लें।

  1. शहद, चीनी और नारियल तेल का स्क्रब

क्लींजर के बाद अपने पूरे बॉडी को ठीक तरह स्क्रब करने की जरूरत है। ऐसे में शहद चीनी और नारियल तेल का प्रयोग कर सकती हैं। शहद त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए बहुत अच्छा होता है। साथ ही यह आपकी स्किन को एलर्जी से भी प्रोटेक्ट करने का काम करता है। चीनी के रूप में आप ब्राउन शुगर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। नारियल तेल भी त्वचा को नमी देता है।

कैसे करें इस्तेमाल

एक बाउल में चीनी, कॉफी और नारियल तेल को समान मात्रा  में लें।

चीनी यदि हल्की क्रश की हुई हो तो ज्यादा बेहतर रहेगा।

अब इसे अपने बॉडी पर अच्छी तरह लगाएं और कम से कम 5 मिनटों तक स्क्रब करती रहें। 

स्क्रब हो जाने के बाद अपने बॉडी को साफ पानी से ठीक तरह से धो लें। 

Honey aapke skin ke liye best ingredient hai
शहद आपकी त्‍वचा के लिए बेहतरीन सामग्री है। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. केले, शहद और एलोवेरा का पेस्ट

स्क्रब के बाद केला, शहद और एलोवेरा जेल से बने पेस्ट को अपने पूरे बॉडी पर लगाकर मसाज करना है। केले में मौजूदा विटामिन स्किन के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकते हैं। ठंडी तासीर वाले केले और एलोवेरा के प्रयोग से गर्मियों में होने वाले इन्फेक्शन की संभावना कम हो जाती है। साथ ही यह आपकी स्किन को हाइड्रेट रखने का काम करता है। 

 कैसे करें इस्तेमाल

एक बाउल में चार से पांच केले को ठीक तरह से मैश कर लें। 

उसके बाद चार से पांच चम्मच एलोवेरा जेल और शहद को ठीक तरह से मिलाकर हल्का गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। 

इस पेस्ट को सभी जगह स्किन पर लगा कर 2 से 3 मिनट मसाज करती रहें।

मसाज हो जाने के बाद 10 मिनट तक शरीर पर लगा छोड़ दें। 

उसके बाद इसे साफ पानी से हल्के हाथों से छुड़ा लें।

  1. संतरे का रस और शहद  का मॉइस्चराइजर

ठंडी तासीर वाले संतरे का रस गर्मियों में आपकी स्किन के लिए फायदेमंद रहेगा। साथ ही शहद त्वचा को नमी देने और चमक देने में मदद करता है। यह स्किन को मुलायम बनाकर उसे रुखेपन से निजात दिलाता है। गर्मियों में इसे बॉडी को मॉइस्चराइज रखने के लिए  यूज कर सकती हैं।

skin ke liye orange rhega faydemand
चित्र: शटरस्टॉक

कैसे करें इस्तेमाल

एक बाउल में संतरे का रस और शहद को अच्छी तरह मिला लें। 

इसमें हल्का गुलाब जल डालकर एक पतला घोल तैयार करें।

स्किन पर अच्छी तरह इसकी एक लेयर लगाएं। 

10 मिनट तक छोड़ने के बाद इसे साफ पानी से अच्छी तरह धो लें। 

गर्मियों में होंठ फटने की समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिलती है, ऐसे में रात को सोने से पहले होठों पर ग्लिसरीन लगाना न भूलें।

यह भी पढ़ें :  डियर लेडीज, आपके पार्टनर के स्पर्म काउंट को भी प्रभावित कर सकता है कोराेनावायरस

अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी- नई दिल्ली में जर्नलिज़्म की छात्रा अंजलि फूड, ब्लॉगिंग, ट्रैवल और आध्यात्मिक किताबों में रुचि रखती हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें