वैलनेस
स्टोर

दालों से बने ये 4 DIY फेस पैक दिला सकते हैं आपको तमाम त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं से छुटकारा

Published on:20 May 2021, 09:00am IST
प्रोटीन का पावर हाउस होती हैं दालें, जो आपके बाल ही नहीं स्किन के लिए भी जरूरी है। तो क्‍यों न आज दालों से बने कुछ फेस पैक ट्राय किए जाएं।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
दालों का प्रयोग आप अपने स्किन केयर रूटीन में भी कर सकती हैं. चित्र : शटरस्टॉक

हम सभी जानते हैं कि दालें हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद पौष्टिक होती हैं। इनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कई अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। परंतु क्या आप जानती हैं कि यह आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद हैं? और इनका प्रयोग आप अपने स्किन केयर रूटीन में भी कर सकती हैं?

जी हां.. आपने सही सुना रसोई में पाई जाने वाली कई दालें त्वचा की देखभाल करने वाली सामग्री के रूप में काम कर सकती हैं। ये न केवल आपकी त्वचा को अंदर से निखारेंगी, बल्कि इसे आवश्यक पोषण प्रदान करेंगी। अगर आप भी यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि दालें कैसे आपकी स्किन के लिए वरदान साबित हो सकती हैं, तो इस लेख को ज़रूर पढ़ें..

1. मूंग दाल :

मूंग दाल एक बहुत ही गुणकारी सौंदर्य घटक है, क्योंकि इसमें विटामिन A और C होता है, जो चेहरे के लिए एक प्राकृतिक चमक सुनिश्चित कर सकती है। गर्मियों के दौरान सनटैन बहुत आम है। अपनी त्वचा पर हानिकारक यूवी किरणों के प्रभाव को दूर करने के लिए इस फेस पैक को लगाएं।

सन टैन हटाने के लिए मूंग दाल फेस पैक:

दाल को रात भर भिगो दें और फिर पीसकर पेस्ट बना लें। पेस्ट में कुछ ठंडा दही या एलोवेरा जेल मिलाएं और इसे प्रभावित जगह पर कुछ मिनट के लिए लगाएं। इसे धीरे से धो लें और एक साफ तौलिये से थपथपाएं। टैन्ड त्वचा से छुटकारा पाने के लिए जब भी आवश्यकता हो प्रक्रिया को दोहराएं।

मसूर दाल पैक का उपयोग त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए कर सकती हैं। चित्र- शटरस्टॉक।

2. मसूर दाल:

मसूर दाल पैक का उपयोग त्वचा को एक्सफोलिएट करने, रोमछिद्रों को कसने, आपकी त्वचा को चमकदार बनाने और टैन हटाने के लिए भी किया जाता है। यह आपकी त्वचा को साफ करेगा, इसे नरम करेगा, इसे पोषण देगा और मुंहासों को रोकने के लिए इसे तेल मुक्त बना देगा।

त्वचा को स्क्रब करने के लिए मसूर दाल:

मसूर दाल को रात भर पानी में भिगो दें। इसे गाढ़े पेस्ट में पीस लें, अब 1/3 कप कच्चा दूध डालें। गाढ़ा पेस्ट बना लें और इसे अपने चेहरे पर सर्कुलर मोशन में लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए रख दें और धोकर सुखा लें।

3. चना दाल

चना दाल आपकी त्वचा की रंगत निखारने में मददगार साबित हो सकती है। इसमें क्लेंज़िंग प्रॉपर्टीज होती हैं, जो आपको साफ और निखरी त्वचा प्रदान करेंगी। यह आपकी त्वचा से तेल को बाहर निकालकर मुन्हांसों को जड़ से भगा सकती है। साथ ही, चना दाल काले धब्बे, पिगमेंटेशन आदि से छुटकारा दिलाकर आपको ग्लोइंग निखार देगी।

चना दाल फेस पैक:

सबसे पहले चना दाल को भिगोकर पीस लें और इसका अच्छा पेस्ट तैयार कर लें। अब तीन चम्मच चना दाल में दो चम्मच दही, एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें। हफ्ते में ऐसा 2 से 3 बार करने से आपको फर्क दिखने लगेगा।

यह भी पढ़ें : सिर्फ बाल नहीं! यहां 5 तरीके दिए गए हैं, जिनसे चावल का पानी आपकी त्वचा के लिए अद्भुत काम कर सकता है

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।