International coffee day : एनर्जी बूस्टर ही नहीं आपके बालों की भी बेस्ट फ्रेंड है कॉफी, आजमाएं ये 4 DIY कॉफी हेयर मास्क

कॉफ़ी सिप करते हुए बेहतरीन समय तो आपने भी गुज़ारा ही होगा। कॉफी को शानदार स्किन एक्स्फ़ोलिएटर  के तौर पर भी इस्तेमाल किया होगा पर आज इंटरनेशनल कॉफी डे ( international coffee day 2022) पर क्यों न कॉफी के हेयर मास्क ट्राई करें। 
अपनाएं ये कॉफ़ी हेयर पैक्स, चित्र: शटरस्टॉक
शालिनी पाण्डेय Published on: 1 October 2022, 13:03 pm IST
ऐप खोलें

कॉफी आपके दिन की शुरुआत करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। कैफीन केवल पूरे दिन के लिए ऊर्जा प्रदान करती है, बल्कि दिमाग को भी उत्तेजित करती है। साथ ही यह उन बेहतरीन वीगन प्रोडक्ट्स में से एक है, जो आपकी स्किन और हेयर दोनों के लिए कमाल कर सकती है। यह बालों की संरचना में सुधार करती है और बालों की जड़ों को मजबूत बनाकर स्वस्थ बालों के विकास में मददगार है। तो चलिए इंटरनेशनल कॉफी डे ( international coffee day 2022) पर आज बालों के लिए भी कुछ प्लांट बेस्ड ट्राई करें। हेल्थ शॉट्स के इस आर्टिकल में जानते हैं हेयर ग्रोथ के लिए सुपर इफेक्टिव 4 कॉफी हेयर मास्क (Coffee hair masks) के बारे में। 

इंटरनेशनल कॉफी डे 

2014 में, अंतर्राष्ट्रीय कॉफी संगठन (आईसीओ) ने कॉफी क्षेत्र की विविधता, गुणवत्ता, क्रेज़ और सभी कॉफी प्रेमियों के उत्साह को सेलिब्रेट करने के लिए दिन समर्पित करने का फैसला किया। इसका उद्देश्य उन लाखों किसानों का समर्थन करना भी है जिनकी आजीविका इन पर निर्भर करती है। 2015 में ICO ने मिलान में पहला अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस शुरू किया था। हालांकि, अलग-अलग देश साल भर अलग-अलग तारीखों पर अपनी राष्ट्रीय कॉफी की तारीख मनाते हैं। ICO ने पहली बार 1997 में चीन में दिन मनाया और 2009 में ताइवान ने पहली बार इस दिन को मनाया। नेपाल में, पहला अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस 15 नवंबर 2005 को मनाया गया था।

कॉफी हेयर मास्क के फायदे

बालों के लिए काॅफी के लाभ जानने के लिए हमने बात की ब्यूटी एक्सपर्ट सुवर्णा त्रिपाठी से। 

अध्ययनों से पता चलता है कि खोपड़ी और बालों में कॉफी लगाने से बालों का विकास होता है और बालों के रोम की रक्षा होती है। हार्मोन (डायहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन) डीएचटी अधिक बार उत्पन्न होता है, जो बालों के झड़ने को प्रोत्साहित करता है। बालों के रोम पर इसके प्रभाव को कम करके कॉफी में मौजूद कैफीन इस हार्मोन को बढ़ा देता है। इसके अतिरिक्त, कैफीन एक उत्तेजक के रूप में कार्य करता है और बालों के रोम में रक्त के प्रवाह को बढ़ावा देता है।

आसान बनाता बालों को मैनेज करना 

बालों के लिए कॉफी के फायदों में बालों को प्राकृतिक चमक देना और बालों को अधिक प्रबंधनीय बनाने के साथसाथ बालों के रोम और कोशिकाओं को मजबूत बनाना शामिल है। कॉफी काढ़ा बालों को मज़बूत करने में भी मदद करता है कॉफी में मौजूद फ्लेवोनोइड्स जैसे एंटीऑक्सिडेंट बालों को सुस्त, अंततः पतले होने और रूखेपन से बचाते हैं।

स्कैल्प को एक्सफोलिएट करती है कॉफी 

कॉफी स्कैल्प को साफ और एक्सफोलिएट करने में मदद कर सकती है, जिससे संक्रमण, खुजली और रूसी पैदा करने वाले कीटाणुओं और फंगस को दूर किया जा सकता है।

कॉफी में कैफीन भी खोपड़ी में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने के लिए अध्ययनों में दिखाया गया है, इसलिए बालों के रोम की ओर पोषण का परिवहन बढ़ रहा है।

बालों के प्राकृतिक रंग में सुधार करती है कॉफी 

कॉफी एक गहरा रंग प्रदान करती है, इसलिए जो लोग समय से पहले बालों के सफेद होने की समस्या से पीड़ित हैं, वे राहत की सांस ले सकते हैं।

हेयर स्ट्रेंथ के लिए फायदेमंद हो सकती है कॉफी। चित्र: शटरस्टॉक

कॉफी हेयर डाई उपयोग करने के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है और एक प्यारा भूराकाला रंग प्रदान करते हुए इसका कोई नकारात्मक दुष्प्रभाव नहीं है। किसी के लुक को बेहतर बनाने के लिए बालों का रंग काला करने के लिए यह एक बेहतरीन प्राकृतिक विकल्प है।

जानिए कैसे करना है बालों के लिए कॉफी का इस्तेमाल

आप अपने बालों के लिए कई तरह से कॉफी का उपयोग कर सकते हैं। आप कैफीन युक्त उत्पादों को चुनकर या हेयर मास्क, कॉफी कुल्ला, या एक्सफोलिएटिंग स्क्रब जैसी खुद की तकनीक भी आजमा सकती हैं। 

1 विटामिन के साथ कॉफी हेयर मास्क

कॉफी के साथसाथ विटामिन को हेयर मास्क के रूप में इस्तेमाल करने से आपको सुंदर, चमकदार बाल, स्वस्थ स्कैल्प और बालों का तेजी से विकास करने में मदद मिलेगी।

इसके लिए आपको चाहिए

1 बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर

विटामिन के 2 कैप्सूल

ऐसे करें इस्तेमाल

सामग्री को एक डिश में मिलाएं।

इस बालों के मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट तक लगा रहने दें।

गर्म पानी से अच्छी तरह धो लें।

सर्वोत्तम परिणामों के लिए सप्ताह में कम से कम एक बार इस मास्क का प्रयोग ज़रूर करें।

2 कॉफी और नारियल का तेल

बालों के लिए सबसे अच्छे उत्पादों में से एक नारियल का तेल है। यह एक कीटाणुनाशक के रूप में कार्य करने के अलावा बालों का पोषण करता है। नारियल बालों के लिए एक प्राकृतिक कंडीशनर है जो स्कैल्प को पोषण देने और अतिरिक्त सीबम के रोम को साफ करने के लिए कॉफी के साथ अच्छी तरह से काम करता है।

इसके लिए आपको चाहिए

1 बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर

एक छोटा चम्मच नारियल के बालों का तेल

कॉफ़ी से नरिश करें अपने बाल इस इंटरनेशनल कॉफ़ी डे में, चित्र: शटरस्टॉक

ऐसे करें इस्तेमाल

एक कटोरी में कॉफी पाउडर और नारियल तेल को मिलाकर पेस्ट बना लें।

पेस्ट को स्कैल्प और बालों पर लगाएं, फिर रात भर लगा रहने दें।

अगले दिन, माइल्ड शैम्पू और ठंडे पानी से धो लें और सर्वोत्तम परिणामों के लिए सप्ताह में एक बार प्रक्रिया को दोहराएं।

3 कॉफी और जैतून का तेल

इन दाेनों के एक साथ इस्तेमाल से बाल अधिक कोमल और चमकदार हो जाते हैं। यह कॉफी और जैतून के तेल का हेयर मास्क स्कैल्प और जड़ों को हाइड्रेट और पोषण देने का काम करता है।

इसके लिए आपको चाहिए

1 बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर

1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल

ऐसे करें इस्तेमाल

गाढ़ा पेस्ट तैयार करने के लिए, एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर और उतनी ही मात्रा में जैतून का तेल मिलाएं।

पेस्ट को स्कैल्प और बालों की जड़ों में लगाएं, फिर 10 से 15 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें।

ठंडे पानी से धीरे से धोने से पहले मास्क को अतिरिक्त 40 से 45 मिनट तक आराम करने दें।

यदि आप त्वरित परिणाम चाहते हैं, तो इसे सप्ताह में कम से कम एक बार करें।

4 कॉफी और दही

दही एक प्रसिद्ध प्राकृतिक कंडीशनर है जो बालों के स्ट्रैंड को चिकना करने का भी काम करता है। बालों के लिए दही कॉफी के साथ मिलाने पर बालों को चिकना और रेशमी बनाता है

इसके लिए आपको चाहिए

1 कप ताजा दही

एक बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर

नींबू के रस की कुछ बूंदें

ऐसे करें इस्तेमाल

एक बर्तन में एक कप ताजा दही, एक चम्मच कॉफी पाउडर और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। बालों की जड़ों और स्ट्रैंड्स पर मास्क लगाएं, फिर इसे 30 से 40 मिनट तक लगा रहने दें। गर्म पानी और हल्के शैम्पू से धो लें, इसका इस्तेमाल सप्ताह में कम से कम एक बार करें।

यह भी पढ़ें: रेगुलर ज़ीरे वाला दही खाकर बोर हो गई हैं, इस बार नवरात्रि में ट्राई करें गाजर का रायता

लेखक के बारे में
शालिनी पाण्डेय

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
Next Story