स्किन में अद्भुत निखार ला सकती है कॉफी, डीप क्लींजिंग के लिए ट्राई करें 4 DIY काॅफी फेस पैक्स

अक्सर कॉफी का सेवन वेट लॉस कम करने से लेकर ताजगी पाने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि आप कॉफी का इस्तेमाल अपने चेहरे पर भी कर सकती हैं?

coffee-face-pack
यहां हैं त्वचा की गहरी सफाई के लिए 4 कॉफी फेस पैक। चित्र : शटरकॉक
ईशा गुप्ता Published on: 23 August 2022, 23:00 pm IST
  • 148

बिजी लाइफस्टाइल के कारण कई बार खुद पर फोकस कर पाना बेहद मुश्किल हो जाता है। जिससे हमारी स्किन हेल्थ खराब होने लगती है। लेकिन काम के साथ अपनी हेल्थ और स्किन पर ध्यान देना भी बहुत जरूरी है, जिससे बढ़ती उम्र के आपकी हेल्थ और स्किन पर कोई गलत प्रभाव नहीं पड़ें। आपको बता दें कि आपकी इस समस्या का समाधान रोज सेवन की जाने वाली कॉफी में ही छुपा है। क्योंकि कॉफी एक ऐसा पेय पदार्थ है, जो आपको तरोताजा महसूस कराने के साथ स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से राहत पाने में भी मदद करती है।

जानिए आपकी स्किन के लिए क्यों खास है कॉफी

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार कॉफी हमारी स्किन हेल्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। कॉफी हमारी स्किन को रिलेक्स करने के साथ त्वचा की सूजन कम करने में मदद करती है। इसके अलावा कॉफी में पाया जाने वाला विटामिन बी-3 स्किन कैंसर से बचने में मदद करता है। डार्क सर्कल की समस्या से लेकर दाग- धब्बे ठीक करने के कॉफी बेहद लाभदायक है।

तो चलिए अब जानते हैं कि अत्यधिक लाभ पाने के लिए कॉफी को त्वचा पर कैसे इस्तेमाल करें –

1. कॉफी और दही फेस पैक

कॉफी और दही का फेसपैक आपकी स्किन की टैनिंग को रिमूव करके स्किन को सॉफ्ट बनाने में मदद करता है। दही में स्किन वाइटनिंग प्रोपर्टीज होती है, जिससे यह स्किन ग्लो बढ़ाने में मदद करता है।

ऐसे बनाएं कॉफी और दही का फेस पैक

एक बाउल में 2 चम्मच दही लीजिए। अब इसमें 1-2 छोटी चम्मच कॉफी पाउडर मिक्स करके आधा चम्मच हल्दी मिक्स करें। एक गाढ़ा मिश्रण तैयार करने के बाद इसे अपने चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठन्डे पानी से चेहरा साफ कर लें।

skin benefits of coffee
त्वचा के लिए कई रूपों में फायदेमंद है कॉफी। चित्र शटरस्टॉक।

2. कॉफी और शहद का फेस पैक

कॉफी और शहद का फेस पैक आपकी स्किन को डीप क्लीन करके स्किन प्रॉब्लम से लड़ने में मदद करता है। इसमें शहद होने के कारण यह आपकी स्किन को हाइड्रेट करने के साथ नेचुरल ग्लो देता है।

ऐसे बनाएं कॉफी और शहद का फेस पैक

एक बाउल में 2 चम्मच दही लीजिए। अब इसमें 2-3 चम्मच शहद मिक्स करें। पेस्ट ज्यादा गाढ़ा होने पर नींबू के रस की कुछ बूंदे या गुलाब जल मिक्स करें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 2 मिनट सर्कुलर मोशन में मसाज करके 15 मिनट के लिए छोड़ दें। पेस्ट सूखने के बाद ठन्डे पानी से चेहरा साफ कर लें।

3. कॉफी और जैतून तेल का फेस पैक

कॉफी और जैतून तेल का फेसपैक एक अच्छा फेसपैक होने के साथ एक अच्छा स्क्रब भी है। यह आपके स्किन पोर्स को बन्द नहीं होने देगा। साथ ही आपकी त्वचा को क्लीन और मॉइस्चराइज करने के लिए रामबाण उपाय है।

ऐसे बनाएं कॉफी और जैतून तेल फेस पैक

एक बाउल में 1 चम्मच कॉफी पाउडर लीजिए। अब इसमें 1 चम्मच ब्राउन शुगर डालकर 1-2 चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर स्क्रब करें या फेसपैक की तरह लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके साफ ठन्डे पानी से चेहरा साफ कर लें।

fuller earth or multani mitti face pack glowing skin ke liye
ऐसे बनाएं कॉफी और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक। चित्र : शटरकॉक

4. कॉफी और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

कॉफी और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक कई स्किन प्रॉब्लम के लिए एक अच्छा समाधान है। त्वचा पर पिंपल्स होने से लेकर त्वचा पर नेचुरल ग्लो लाने के लिए मुल्तानी मिट्टी बेहद लाभदायक है।

ऐसे बनाएं कॉफी और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

एक बाउल में एक बड़ा चम्मच कॉफी लीजिए। अब इसमें एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और ग्रीन टी मिक्स करें। पेस्ट बनाने के लिए आवश्यकता अनुसार कच्चा दूध डालकर मिक्सचर तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। पेस्ट सूखने पर ठन्डे पानी से चेहरा साफ कर लें।

यह भी पढ़े – बारिश हो या बादल, भूलकर भी इग्नोर न करें सनस्क्रीन,एक्सपर्ट से जानिए का इसका कारण

  • 148
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory