इन 4 एंटी एजिंग एक्सरसाइज़ के साथ चेहरे की झुर्रियों और फाइन लाइंस को कहें बाय – बाय

Published on: 22 July 2022, 11:00 am IST

चेहरे को जवां और सुंदर बनाए रखने के लिए महंगे प्रोडक्ट्स की नहीं, बल्कि सही देखभाल की जरूरत है। और इनमें फेस एक्सरसाइज भी शामिल हैं।

anti-aging exercises
चेहरे के लिए एंटी एजिंग एक्सरसाइज। चित्र ; शटरस्टॉक

हम अपने शरीर को व्यायाम कराने के लिए जिम ले जाते हैं, लेकिन हम अपने चेहरे के लिए ऐसा कुछ भी नहीं करते, आखिर क्यूं? चेहरे की मांसपेशियों की एक्सरसाइज करना उतना ही जरूरी है जितना कि शरीर की एक्सरसाइज करना। नहीं तो बढ़ती उम्र के साथ आपके चेहरे पर भी बुढ़ापा नज़र आने लगता है। ऐसे में कई महिलाएं अपनी झुर्रियों और फ़ाइन लाइंस को कम दिखाने के लिए बोटॉक्स जैसे ट्रीटमेंट का सहारा लेती हैं। मगर इन प्रक्रियाओं के कई साइड एफेक्ट्स भी हैं।

इसलिए ज़रूरी है कि आप्क 30 की उम्र के बाद ही अपने चेहरे के लिए सजग हो जाएं और एंटी एजिंग फेशियल एक्सरसाइज़ अपनाएं। क्योंकि चेहरे का व्यायाम करने के अपने फायदे हैं, यह आपको एक सॉफ्ट और यंग लुक देता है। यह चेहरे की मांसपेशियों पर काम करके आपके चेहरे को ढीला नहीं पड़ने देता है।

तो चलिये जानते हैं कुछ एंटी एजिंग फेशियल एक्सरसाइज़ के बारे में –

1 आंख मारना

आंखों के आसपास की मांसपेशियों को सिकोड़ने और उनका विस्तार करने के लिए यह एक मजेदार और आसान व्यायाम है। एक तरफ से पलकें झपकाएं और इसे एक सेकंड के लिए होल्ड करके छोड़ दें।

यह झुर्रियों और फ़ाइन लाइंस को कम करने में भी मदद करेगा।

2 V स्ट्रेच

दोनों हाथों पर अपनी तर्जनी और मध्यमा अंगुलियों के साथ एक वी बनाएं और अपनी तर्जनी को अपनी भौंहों के बाहरी कोनों के खिलाफ दबाएं, जबकि अपनी दोनों मध्यमा अंगुलियों को भीतरी कोनों पर रखें। भौंहों के कोने पर दबाव डालें। छत को देखें, और पलकों को ऊपर की ओर उठाएं, और फिर आराम करें। दस सेकंड के लिए अपनी आंखें कसकर बंद करें और इसे छह बार दोहराएं।

यह सूजी हुई आंखों से छुटकारा पाने में मदद करता है और एजिंग में देरी करता है।

anti aging exercises
ये फेशियल एक्सरसाइज आपकी त्वचा से चर्बी को कम करने में मदद करेंगी। चित्रः शटरस्टॉक।

3 गाल टोन करना

यह अभ्यास बहुत मजेदार है और आपको यह याद होगा कि इसे बचपन में केवल मनोरंजन के लिए किया जाता था। सबसे पहले अपने गालों के अंदर कुछ हवा खींचें और अपने गालों को फुलाएं। इसके बाद इस हवा को एक तरफ से दूसरी तरफ तब तक चलाएं जब तक आप थक न जाएं। अब इसे फिर से तब तक करें जब तक आपको लगे कि आप थक गई हैं।

यह व्यायाम फ़ाइन लाइंस और गालों को टोन करने में मदद करेगा।

4 सरप्राइज़ फेस

अपनी भौंहों को ऊपर उठाएं जैसे कि किसी ने आपको चौंका दिया हो। आप इसे जितना हो सके उतना ऊपर खींचकर ये स्टेप कर सकती हैं। यह आपकी मांसपेशियों की टोन को बेहतर बनाने में भी मदद करेगा। आराम करने से पहले अपना मुंह चौड़ा खोलें और पंद्रह सेकंड के लिए इसे होल्ड करें और अपने चेहरे को आराम की स्थिति में लाएं। बार – बारे इसे करें।

अगर यह आपके माथे की झुर्रियों को कम करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें : ब्रेस्ट कैंसर के जोखिम को कम कर सकता है हर रोज बस एक घंटा टहलना, और भी हैं लाभ 

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें