वैलनेस
स्टोर

चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पाना हैं, तो ट्राय करें ये 3 आसान सुपर इफैक्टिव होम रेमेडीज

Published on:19 January 2021, 19:55pm IST
आपके चेहरे पर बाल, शरीर के अन्य भागों पर होने वाले बालों की तरह ही प्राकृतिक होते हैं। लेकिन अगर आप अभी भी इनसे छुटकारा पाना चाहती हैं, तो चेहरे के बालों को हटाने के लिए इन घरेलू उपायों को आजमाएं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 75 Likes
चेहर के अनचाहे बाल हटाने में ये घरेलू उपाय काम कर सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

चेहरे पर बाल होना सामान्य है, लेकिन कभी-कभी हार्मोनल परिवर्तन इसे सामान्य से थोड़ा ज्‍यादा भद्दा बना सकते हैं। इसके अलावा, चेहरे के बालों को हटाने से न केवल आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद मिलती है, बल्कि बालों का न होना स्किन केयर उत्पादों के बेहतर अवशोषण और अनुप्रयोग को बढ़ावा देता है।

चेहरे के बालों को हटाने के काफी फायदे हैं। पर अगर आप इन्‍हें हटाना चाहती हैं, तो सबसे पहले इसके लिए सही विकल्‍प चुनना होगा। बाजार में इस समय कई उत्पाद उपलब्ध हैं, जिनमें चेहरे की वैक्स स्ट्रिप्स से लेकर चेहरे के रेजर तक शामिल हैं, लेकिन वे हमेशा सुरक्षित नहीं होते। इसके बजाय, यदि आप अपने चेहरे पर इन उत्पादों का उपयोग करने के बारे में बहुत संशय में हैं, तो आप कुछ प्राकृतिक उपचारों का इस्तेमाल कर सकती हैं। जो आपको समान परिणाम प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।

यहां हैं चेहरे के बाल हटाने के लिए 3 घरेलू उपाय

1. शहद और चीनी

लगभग एक चम्मच शहद, दो बड़े चम्मच चीनी और एक बड़ा चम्मच पानी लें और एक पेस्ट बनाएं। फिर, चीनी को बेहतर तरीके से घोलने के लिए इसे माइक्रोवेव करें, और आपका पील मास्क तैयार है। जहां भी अनचाहे बाल हैं, आप वहां इस मास्क को लगा सकती हैं। आप एक कॉटन की पट्टी की सहायता ले सकती हैं और इसे विपरीत दिशा में खींच सकती हैं, ठीक उसी तरह जैसे आप शरीर के अन्य हिस्सों पर वैक्स का इस्तेमाल करती हैं।

शहद आपकी त्‍वचा के लिए बेहतरीन सामग्री है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसमें मौजूद चीनी आपकी त्वचा को हल्के ढंग से एक्सफोलिएट करती है और मृत कोशिकाओं को हटाती है। शहद आपकी त्वचा को पोषण प्रदान करता है और त्वचा को ठीक करता है। साथ ही बहुत कुशलता से सभी अनचाहे बालों को हटाता है।

2. बेसन और गुलाब जल

बेसन का उपयोग सौंदर्य सामग्री (beauty regime) के रूप में हमेशा से किया जाता रहा है। लंबे समय से, यह अक्सर हमारी दादी और नानियों द्वारा अनुशंसित रहा है। बेसन की बाहरी प्रकृति और गुलाब जल के अन्य लाभों को बालों के विकास को रोकने के लिए माना जाता है। जब इसका नियमित रूप से उपयोग किया जाता है।

आपको बस इतना करना है कि बेसन और गुलाब जल को बराबर मात्रा में लें और फिर इसमें कुछ बूंदें नींबू का रस डालें। इसे अच्छी तरह से मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। इसे सूखने दें और फिर चेहरे के बालों को हटाने के लिए इसे अपनी उंगलियों से रगड़ें। आप इस विधि को सप्ताह में दो या तीन बार दोहरा सकती हैं।

3. दलिया और केला

यह न केवल आपके शरीर के लिए, बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी स्वस्थ है। अपने मुंहासे को साफ़ करने से लेकर आपकी त्वचा की बनावट में सुधार करने तक, ओट्स आपके लिए बहुत कुछ कर सकता है! यह भी उस अवांछित चेहरे के बालों को हटाने में मदद कर सकता है। दलिया की दानेदार बनावट के कारण, यह एक उत्कृष्ट एक्सफ़ोलीएटिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है जो मृत कोशिकाओं, ब्लैकहेड्स और चेहरे के बालों को भी हटाने में मदद करता है।

ओट्स आपके फेशियल हेयर रिमूव करने में भी मददरगार हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है। आप एक पके केले के साथ दो बड़े चम्मच दलिया मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर सकती हैं। फिर इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाएं और मिनट तक इससे मसाज करें। इसे अपने चेहरे पर 15-20 मिनट तक छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। नियमित रूप से ऐसा करने से चेहरे के बालों से प्राकृतिक रूप से छुटकारा मिल सकता है।

हालांकि, ये सभी प्राकृतिक उपचार हैं, इसलिए वे परिणाम दिखाने के लिए समय लेते हैं, इसलिए धैर्य रखें।

यह भी पढ़ें – मीरा राजपूत कपूर की ब्यूटी बुक की ये 6 होम रेमेडीज आपको दे सकती हैं ग्‍लोइंग स्किन

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।