इस राखी केसर-चन्दन के साथ दें एक-दूसरे को हर्बल स्किन केयर का तोहफा 

केसर और चंदन आयुर्वेद के खजाने की सबसे महंगी सामग्रियों में से एक हैं। तो इस बार अपने बॉन्ड को और मजबूत करने के लिए इस बेहतरीन फेस पैक को ट्राई करें। 

इस राखी पर दें भाई को हेल्दी स्किन का तोहफा
शालिनी पाण्डेय Published on: 9 August 2022, 21:25 pm IST
  • 110

हर बार राखी के त्योहार पर भाई अपनी बहन को कुछ न कुछ देकर अपना प्यार जताते हैं। पर अब रक्षाबंधन का त्योहार भी पुराने टैबूज से बाहर आ रहा है। अब बहनें और खास दोस्त भी एक-दूसरे को राखी बांध कर अपनी बॉन्डिंग को और मजबूत करना चाहती हैं। तो क्यों न इस बार रक्षाबंधन पर कोई ऐसा गिफ्ट लें, जो स्किन में भी निखार ले आए। तो डियर लेडीज़ देर किस बात की, इस रक्षाबंधन होममेड केसर – चन्दन पैक (Kesar chandan face pack ) के साथ दें क्लीन और हेल्दी स्किन का प्यारा सा तोहफा।

क्यों है केसर चन्दन बेस्ट स्किन ट्रीटमेंट 

 बेदाग त्वचा के लिए केसर चन्दन का फेस पैक लगाना निश्चित रूप से सबसे अच्छा विकल्प है। केसर दुनिया भर में सबसे महंगे मसालों में से एक है और इसे क्रोकस सैटिवस (एक विदेशी फूल) से निकाला जाता है, जिसकी खेती यूरोप और एशिया में की जाती है। 

केसर भारत में भी पाया जाता है। इस विदेशी फूल का जादू इसके हर धागे में मौजूद होता है । केसर के फूलों से पतले, लंबे धागों को बाहर निकाला जाता है और केसर बनाने के लिए इन धागों को पूरी तरह से सुखाया जाता है। अपनी स्थायी सुगंध के अलावा, केसर में त्वचा और शरीर के लिए कई तरह के लाभ होते हैं। 

त्वचा के लिए करामाती है केसर 

सदियों से केसर का इस्तेमाल हर्बल दवाओं में किया जाता रहा है। इसमें एंटीमुटाजेनिक, एंटीहाइपरटेन्सिव, एंटीट्यूसिव, साइटोटॉक्सिक, एंटीकॉन्वेलसेंट और कई अन्य लाभकारी प्रभाव होते हैं। केसर को याददाश्त और सीखने के कौशल में सुधार के लिए भी जाना जाता है। 

तमाम रिसर्च और प्राकृतिक चिकित्सा विशेषज्ञ इसे फेस पैक के तौर पर इस्तेमाल किए जाने की बात कहते हैं केसर त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है, एक एंटीसोलर एजेंट के रूप में काम करता है, यूवी किरणों से स्किन को होने वाली हानि से स्किन को बचाता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो त्वचा की जलन, रैशेज और सूजन को कम करने में मदद करते हैं ।

चंदन भी नहीं है कम चमत्कारी

वहीं दूसरी ओर चंदन एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक और परिरक्षक है जिसका उपयोग साबुन और सौंदर्य क्रीम के उत्पादन में किया जाता है। यह मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है, त्वचा को एक्सफोलिएट करता है, सनबर्न को शांत करता है, सनटैन को हटाता है और शुष्क त्वचा और झुर्रियों जैसे उम्र बढ़ने के संकेतों को भी कम करता है। 

garmiyon mein chandan ke fayde
चंदन देता है दाग धब्बों से छुटकारा। चित्र : शटरस्टॉक

कॉस्मेटोलॉजिस्ट और Flawless कॉस्मेटिक क्लीनिक की निदेशक डॉ मोनिका कपूर से संपर्क किया। डॉ कपूर बताती हैं, “चंदन एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो त्वचा को ढीली होने और झुर्रियों को आने से रोकता है।  यह त्वचा में फ्री रेडिकल्स की मौजूदगी से होने वाले नुकसान से लड़ने में भी सक्षम है। डैमेज स्किन टिशूज़ को ठीक करने के लिए चन्दन जाना जाता है। यह शरीर के घाव, धब्बे,और एक्जिमा के निशान से छुटकारा पाने में मदद करता है। 

इस तरह तैयार करें केसर चंदन फेस पैक

1. केसर और चंदन का फेस पैक

इस पैक के लिए आपको चाहिए 

1 बड़ा चम्मच चंदन पाउडर, 2-3 केसर के धागे और 2 चम्मच कच्चा दूध

फेस पैक बनाने का तरीका 

सभी सामग्री एक साथ मिलाएं। पेस्ट को अपने धुले हुए चेहरे पर लगाएं। पैक को अपने पूरे चेहरे पर समान रूप से फैलाएं। गोलाकार गति में घुमाते हुए मालिश करें और फिर 20 मिनट तक सूखने दें। सूखने पर अपने चेहरे पर पानी के छींटे मारकर इसे धो लें।

चमकदार और चिकनी त्वचा के लिए सप्ताह में कम से कम एक बार इस होममेड केसर फेस मास्क को लगाएं। आप इस पैक को हफ्ते में 3 बार तक इस्तेमाल कर सकते हैं। चंदन रंग को निखारता है और आपकी त्वचा को चिकना और चमकदार बनाता है ।

सावधानी

अगर आप दूध और डेयरी उत्पादों के प्रति संवेदनशील हैं तो गुलाब जल का प्रयोग करें।

2. मुंहासे के लिए केसर चंदन एलोवेरा फेस मास्क

इस फेस पैक के लिए आपको चाहिए 

3-4 केसर के धागे, 1/4 बड़े चम्मच एलोवेरा पल्प, एक टी स्पून चन्दन

फेस पैक बनाने का तरीका 

केसर के धागों को दूध में भिगो दें और 2 घंटे के लिए ढककर रख दें। फिर इस दूध में चन्दन और एलोवेरा पल्प मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। करीब 10-15 मिनट बाद इसे धो लें। इस केसर फेस पैक को हफ्ते में 3-4 लगाएं।

यह पैक मुंहासों को साफ करता है और रंगत में भी सुधार लाता है। दूध एस्ट्रिंजेंट की तरह काम करता है और त्वचा को एक्सफोलिएट भी करता है । लगातार इस्तेमाल करने पर चंदन और केसर के गुणों के कारण जहां आपकी त्वचा पर मुंहासे आना बंद हो जाएंगे वहीं पिंपल्स के कारण हुए दाग-धब्बे भी कम होने लगेंगे।

केसर सर्दियों में बहुत लाभदायक है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅक
ग्लोइंग स्किन के लिए केसर सबसे बेहतरीन इंग्रीडिएंट है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅक

सावधानी

अगर आपको डेयरी प्रोडक्ट्स से एलर्जी है तो इस उपाय का इस्तेमाल न करें क्योंकि इससे आपके मुंहासे और बढ़ जाएंगे।

  1. जैतून के तेल के साथ केसर और चन्दन 

इस फेस पैक के लिए आपको चाहिए

3-4 केसर के धागे, 1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल, एक बड़े चम्मच चन्दन पाउडर 

फेस पैक बनाने का तरीका

तेल में केसर के धागों और चंदन पाउडर को अच्छी तरह मिला लें। इस तेल से त्वचा की मालिश ऊपर की ओर हाथ ले जाते हुए करें। एक घंटे के बाद गीले टिश्यू से तेल को पोंछ लें। आप इसे रात भर के लिए भी छोड़ सकती हैं।जैतून के तेल की जगह नारियल का तेल, बादाम का तेल या तिल का तेल भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे हर एक रात छोड़ कर लगाएं।

केसर चन्दन के तेल से मालिश करने से त्वचा में होने वाले रक्त संचार में सुधार होगा और त्वचा में एक सुंदर चमक आएगी। मालिश करने से तेल से पौष्टिक फैटी एसिड त्वचा में आसानी से समा भी जाएंगे।

सावधानी

अगर आपकी स्किन ऑयली या पिम्पल प्रोन है तो इसका इतेमाल न करें

यह भी पढ़ें: बरसात के मौसम में बच्चों को सर्दी, खांसी और संक्रमण से बचाना है, तो इन 4 बातों को हमेशा रखें याद 

  • 110
लेखक के बारे में
शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory