रूखे और बेजान बालों को पहले जैसा बनाने के लिए ट्राई करें ये 3 केमिकल फ्री कंडीशनर

Published on: 18 July 2022, 10:00 am IST

गर्मी और उसके तुरंत बाद बरसात का यह मौसम बालों को बुरी तरह डैमेज कर देता है। ऐसे में स्मूथ और सिल्की बालों के लिए मार्केट से खरीदे गए कंडीशनर की जगह इस्तेमाल करें पोषक तत्वों से भरपूर यह 3 प्राकृतिक कंडीशनर।

lambe aur ghane baal
ट्राई करें ये 3 केमिकल फ्री कंडीशनर, चित्र:शटरस्टॉक

गर्मी और उसके तुरंत बाद बरसात के मौसम में आपके बालों की सेहत बुरी तरह प्रभावित हो जाती है। सूरज की हानिकारक किरणों से हुए डैमेज को रिपेयर कर रहे होते हैं कि बरसात की ह्यूमिडिटी बालों को और ज्यादा कमजोर, बेजान और रूखी बना देती है। हालांकि, आम दिनों में भी बालों को शाइनी और स्मूथ बनाने के लिए हम केमिकल्स वाले कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं। केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स बालों की खूबसूरती बढ़ाने से ज्यादा उन्हें डैमेज कर देते हैं। इसलिए अपने कंडीशनर का चयन करते वक्त सचेत रहने की कोशिश करें। और उससे पहले घर की प्राकृतिक सामग्री से तैयार ये 3 केमिकल फ्री कंडीशनर (3 DIY hair conditioners) इस्तेमाल करें।

केमिकल्स युक्त कंडीशनरस को प्राकृतिक कंडीशनर से रिप्लेस करना जरूरी है। अक्सर मेरी मम्मी हर समस्या के लिए प्राकृतिक नुस्खे सुझाया करती हैं, और कहती हैं कि “हमारे समय में जब यह कंडीशनर नहीं हुआ करते थे, तो क्या हमारे बाल खूबसूरत और मुलायम नहीं थें।”

उनके द्वारा सुझाए गए कुछ नुस्खों पर शोध करने के बाद हमने प्राकृतिक कंडीशनर की रेसिपी तैयार की है। ये नुस्खे काफी ज्यादा प्रभावी साबित हुए। यह कंडीशनर्स बालों की सेहत को बनाए रखते हैं और इसे एक प्राकृतिक खूबसूरती प्रदान करते हैं। इसके साथ ही धूल कण, गर्मी और गंदगी से हुए हेयर डैमेज को भी रिपेयर करने में मददगार होते हैं। तो चलिए जानते हैं किस तरह करें यह घरेलू कंडीशनर।

 aloevera gel
एलोवेरा योगर्ट हेयर मास्क। चित्र:शटरस्टॉक

यहां हैं 3 केमिकल फ्री कंडीशनर और उन्हें बनाने का तरीका

1 एलोवेरा योगर्ट हेयर मास्क

मॉनसून में अक्सर लोग रूखे और बेजान बालों से परेशान रहते हैं। ह्यूमिडिटी के कारण बाल काफी ज्यादा डैमेज भी हो जाते हैं। ऐसे में मां के बताएं इस नुस्खे से आपको मदद मिलेगी। मेरी मां कहती है कि रूखे और बेजान बालों से निजात पाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है इसे हाइड्रेटेड रखना।

एलोवेरा में मौजूद पोषक तत्व बालों को नमी प्रदान करते हैं। इसके साथ ही योगर्ट डैंड्रफ जैसी समस्या से निजात पाने में मदद करता है। वहीं शहर एक मॉइस्चराइजिंग एजेंट की तरह काम करती है। इस मास्क को सप्ताह में कम से कम 2 बार प्रयोग में लाएं।

यह आपके ड्राई एंड डैमेज हेयर को सॉफ्ट और शाइनी बनाए रखने में मदद करेगा। तो चलिए जानते है इसे तैयार करने की आसान सी रेसिपी।

इसे बनाने के लिए क्या चाहिए

एलोवेरा जेल

योगर्ट

शहद

इस तरह तैयार करें एलोवेरा योगर्ट हेयर मास्क

सबसे पहले एक बाउल लें फिर एलोवेरा की पत्तियों से फ्रेश जेल निकाल कर उसमें डालें।

अब इसमें शहद और योगर्ट डालकर अच्छी तरह मिलाएं।

मास्क तैयार हो जाने के बाद स्कैल्प पर लगा कर फिंगर्टिप्स से थोड़ी देर मसाज करें। उसके बाद अपने पूरे बालों पर इसे अच्छी तरह लगाएं।

15 से 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें, उसके बाद शैम्पू कर लें।

यह आपके बालों के लिए किसी प्राकृतिक कंडीशनर से कम नहीं है।

honey apki problems ko door kar sakta hai
शहद आपको सभी समस्याओं से निजात दिला सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

2 हनी एंड ऑलिव ऑयल हेयर मास्क

शहद में मौजूद एंटीमाइक्रोबॉयल प्रॉपर्टी इसे एक इफेक्टिव क्लींजर बनाती हैं। वहीं पब मेड सेंट्रल द्वारा प्रकाशित एक शोध के अनुसार शहद स्कैल्प के लिए हेल्दी होता है। यह स्कैल्प और बालों को मॉइस्चराइज करता है। इसके साथ ही डैंड्रफ जैसी समस्याओं से निजात पाने में भी मददगार हो सकता है।

बात यदि ऑलिव ऑयल की करे तो इसमें मौजूद विटामिन ए, विटामिन ई, फैटी एसिड्स और एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज रूखे और बेजान बालों को मॉइस्चराइज करने के साथ ही डैमेज्ड हेयर को रिपेयर करते है। यह हेयर हेल्थ को लंबे समय तक बनाए रखते हैं। तो चलिए जानते है इसे तैयार करने के स्टेप्स।

यहां जानें इसे बनाने के लिए क्या चाहिए

शहद

ऑलिव ऑयल

इस तरह तैयार करें यह इफेक्टिव हेयर मास्क

सबसे पहले एक बॉउल में शहद और ऑलिव ऑयल को डालकर अच्छी तरह मिला लें।

यदि आप चाहे तो इस मिक्सचर को 20 से 25 सेकंड के लिए माइक्रोवेव या फिर गैस पर रखकर हल्का गर्म कर सकती हैं।

अब इसे अपने बालों पर अच्छी तरह लगाएं।

इसे लगाने के बाद गर्म पानी में भिगोए गए तौलिए को अपने बालों में अच्छी तरह लपेट लें इसे इसी प्रकार 30 मिनट तक रहने दें।

समय पूरा होने के बाद शैंपू कर लें। यह आपके बालों को बिल्कुल स्पा वाली फीलिंग देगा। इसके साथ ही आपके बाल काफी ज्यादा मुलायम और हाइड्रेटेड नजर आएंगे।

apple cider ke fayde
के लिए फायदेमंद है सेब का रस। चित्र-शटरस्टॉक।

3 बियर एंड एप्पल साइडर हेयर वॉश

हर बदलते मौसम के साथ हेयर डैमेज होना बिल्कुल आम है। इसके साथ ही आजकल ब्लो ड्राइंग, स्ट्रेटनिंग, कर्लिंग और हेयर कलर जैसे गतिविधियों को करने से बाल और भी ज्यादा बेजान और रूखी पड़ जाती है। ऐसे मे बालों की देखभाल करते हुए उन्हें सही पोषण प्रदान करना बहुत जरूरी है।

बियर और एप्पल साइडर डैमेज्ड हेयर को रिपेयर करते हैं और बालों की प्रोटीन को भी बनाए रखते हैं। वही बीयर में मौजूद अल्कोहल विटामिन बी और नेचुरल शुगर का एक अच्छा स्रोत है। जो बालों को शाइनी और स्मूथ बनाने में मदद करता है। इसकी स्मेल थोड़ी हार्ड होती है, तो इसका इस्तेमाल पार्टी या फंक्शन में जाने से पहले भूल कर भी न करें।

इसे बनाने के लिए क्या चाहिए

बियर

एप्पल साइडर

एसेंशियल ऑयल (ऑप्शनल)

इस तरह तैयार करें बियर एंड एप्पल साइडर हेयर वॉश

एक बाउल में बीएफ और एप्पल साइडर को डालकर अच्छी तरह मिला लें।

यदि आप चाहे तो इससे आने वाली स्मेल को कम करने के लिए एसेंशियल ऑयल का प्रयोग कर सकती हैं।

इसके बाद सबसे पहले अपने बालों को शैम्पू से अच्छी तरह धो लें।

अब तैयार किए गए बियर एंड एप्पल साइडर हेयर वॉश को अपने बालों पर डालें और 5 मिनट तक स्कैल्प को फिंगरटिप्स की मदद से मसाज दें।

अब अपने बालों को हल्के गर्म पानी से धो लें और इसे सूखने के लिए छोड़ दें। यह आपके बालों को स्मूथ एंड शाइनी बनाने के साथ हेयर डैमेज को रिपेयर करने में भी मदद करेगा।

यह भी पढ़ें : काले पड़ने लगे हैं होंठ, तो यहां जानें लिप्स पिगमेंटेशन के 6 प्रमुख कारण

अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी- नई दिल्ली में जर्नलिज़्म की छात्रा अंजलि फूड, ब्लॉगिंग, ट्रैवल और आध्यात्मिक किताबों में रुचि रखती हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें