फोरहेड और अपर लिप्स के बाल हटाने हैं, तो फेशियल वैक्सिंग की बजाए आजमाएं ये 3 घरेलू उपाय

Published on: 26 June 2022, 11:00 am IST

चेहरे की त्वचा नाजुक होती है, इसलिए इसे फेशियल वैक्स करके नुकसान न पहुंचाएं। इसके बजाय इन 3 घरेलू उपायों का सहारा लें।

facial hair
फेशियल वैक्सिंग की बजाए आजमाएं ये 3 घरेलू उपाय. चित्र : शटरस्टॉक

हम सभी के लिए चेहरा बॉडी का शायद सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। जब भी स्किन केयर की बात आती है, तो सबसे पहला ध्यान चेहरे पर ही जाता है। हमारे चेहरे की त्वचा हमारे शरीर में होने वाले सभी परिवर्तनों को दर्शाती है – फिर चाहे वह अनवॉन्टेड फेशियल हेयर (Unwanted Facial Hair) ही क्यों न हों।

जब भी त्वचा के बालों को हटाने की बात आती है, तो हम वैक्सिंग की बात करते हैं। फोर हैड, अपर लिप्स, गर्दन और कानों के आसपास के एरिया को ज़्यादातर लोग वैक्स कराना पसंद करते हैं। मगर क्या आपने कभी सोचा है कि चहरे जैसी नाजुक और कोमल जगह पर वैक्सिंग कराना कितना हानिकारक साबित हो सकता है?

कई लोगों का चेहरा वैक्सिंग कराने के बाद लाल पड़ जाता है या इस पर लाल-लाल दाने हो जाते हैं, जो जलन और खुजली का कारण बनते हैं। तो यदि आप भी फेशियल हेयर को हटाने के लिए वैक्सिंग का सहारा ले रही हैं तो यह गलती दोबारा न करें।

ऐसे में आप फेशियल हेयर को हटाने के लिए घरेलू उपायों का विकल्प चुन सकती हैं:

1. दलिया और केला

यह तरीका काफी आसान है। एक पके केले के साथ दो बड़े चम्मच दलिया मिलाएं और इस पेस्ट को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। 15 मिनट तक इससे मसाज करें और ठंडे पानी से धो लें।

दलिया एक बेहतरीन, हाइड्रेटिंग स्क्रब बनाता है और एंटीऑक्सिडेंट से भरा हुआ है जो आपकी त्वचा से लालिमा को दूर करने में मदद करता है। यह पेस्ट आपके चेहरे के बालों को हटाने के अलावा आपको ग्लोइंग स्किन भी देगा।

facial hair hatane ke liye upaay
फेशियल हेयर को हटाने के लिए इस्तेमाल करें ये उपाय। चित्र : शटरस्टॉक

2. आलू और दाल

पांच चम्मच आलू के रस में एक चम्मच शहद, नींबू का रस मिलाएं। इस बीच, दाल (रात भर भीगी हुई) को पीसकर मुलायम पेस्ट बना लें। सभी समग्रियों को मिलाएं और मिश्रण को प्रभावित क्षेत्र पर लगभग 20 मिनट के लिए लगाएं। जब यह पूरी तरह से सूख जाए तो इसे धो लें।

आलू बालों को ब्लीच करने में मदद करता है, जिससे वे कम दिखाई देते हैं। हफ्ते में इस पेस्ट को दो या तीन बार लगाने से आपको जल्दी फेशियल हेयर में कमी दिखने लगेगी।

3. अंडा और कॉर्नस्टार्च

अंडे का सफ़ेद भाग मृत त्वचा कोशिकाओं और चेहरे के बालों से छुटकारा पाने के लिए एक बेहतरीन फेस मास्क है। इसमें कॉर्नस्टार्च मिलाने से यह और भी फायदेमंद साबित हो सकता है।

इस मास्क को बनाने के लिए एक अंडे के सफेद भाग को एक कटोरी में आधा चम्मच कॉर्नस्टार्च और एक चम्मच चीनी के साथ मिलाएं। अपनी त्वचा पर पेस्ट की एक समान परत लगाएं और इसे पूरी तरह सूखने दें। एक बार सूखने के बाद, इसे बालों से उल्टी दिशा में हटाएं।

यह भी पढ़ें : सीबीडी सिर्फ नशा ही नहीं है, आपकी स्किन के लिए फायदेमंद हैं सीबीडी बेस्ड ब्यूटी प्रोडक्ट

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें