स्किन को अर्ली एजिंग से बचाना है, तो रुटीन में शामिल करें ये 2 मैजिकल ड्रिंक, एक्सपर्ट बता रहीं हैं रेसिपी

एक्ने, स्किन रेडनेस से लेकर एजिंग और स्किन पिगमेंटेशन तक में फायदेमंद हैं यह दो मैजिकल ड्रिंक। तो आज ही अपनी मॉर्निंग और नाइट डाइट में इन्हें शामिल कर ग्लो करने के लिए हो जाएं तैयार।

Morning Detox drink
ग्लोइंग स्किन के लिए ट्राई करें ये दो मैजिंकल ड्रिंक्स। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 11 November 2022, 13:21 pm IST
  • 137

ग्लोइंग और मुंहासों से मुक्त त्वचा की चाहत किसे नहीं होती। परंतु इस भाग दौड़ भरी जिंदगी, सूरज की हानिकारक किरणों के प्रभाव, धूल-गंदगी और वायु प्रदूषण के कारण हम इसमें कामयाब नहीं हो पाते। ऐसे में त्वचा को पोषण और केयर की और ज्यादा जरूरत महसूस होती है। हालांकि, आपको चिंता करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। योगा और वेलनेस एक्सपर्ट हंसाजी योगेंद्र इसके लिए दो मैजिकल ड्रिंक बताती हैं। जो न सिर्फ आपकी त्वचा को नया निखार देंगी, बल्कि उसे अर्ली एजिंग से भी बचाएंगी। आइए जातने हैं स्किन के लिए सुपरइफैक्टिव दो मेजिकल ड्रिंक्स के बारे में।

दिन और रात दोनों के लिए हैं दो अलग ड्रिंक

समय की कमी के कारण अगर आप भी अपनी स्किन की ठीक से केयर नहीं कर पा रहीं हैं, तो ये दो मैजिकल ड्रिंक्स आप ही के लिए हैं। अपनी दैनिक गतिविधियों में कुछ सामान्य बदलाव लाएं और साथ ही एक्सपर्ट के बताएं इन दो ड्रिंक की रेसिपी को अपनी डाइट में शामिल कर लें।

इनमें से एक है मॉर्निंग ड्रिंक और एक है हीलिंग ड्रिंक। मॉर्निंग ड्रिंक को आपको नियमित रूप से सुबह लेना है। इसी के साथ हीलिंग ड्रिंक लेने का समय रात का है। इसे रेगुलर लेने से आपको अपनी त्वचा पर एक अलग सा निखार नजर आएगा। साथ ही इसे त्वचा से जुड़ी सभी समस्याओं को कम करने में भी काफी प्रभावी माना जाता है। तो चलिए जानते हैं इन मैजिकल ड्रिंक्स को किस तरह करना है तैयार। साथ ही जानेंगे इनके कुछ महत्वपूर्ण फायदे।

 amla se milega vitamin c
त्वचा के लिए आहार में शामिल करें आंवला। चित्र शटरस्टॉक।

ग्लोइंग स्किन के लिए ट्राई करें ये दो मैजिकल ड्रिंक

भारतीय योगा गुरु, योगा इंस्टीट्यूट की डायरेक्टर और टीवी की जानी-मानी हस्ती डॉक्टर हंसाजी योगेंद्र ने त्वचा को ग्लोइंग, रेडिएंट और खूबसूरत बनाए रखने के लिए 2 प्रभावी ड्रिंक्स की रेसिपी शेयर की है।

1. मॉर्निंग ड्रिंक

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए

चिया सीड्स – 1 चम्मच
एलोवेरा पल्प – 2 चम्मच
आंवला – 1
पुदीना की पत्तियां – 7 से 8
तुलसी की पत्तियां – 7 से 8
काला नमक

इस तरह तैयार करें मॉर्निंग ड्रिंक

चिया सीड्स को पानी में भिगोकर रात भर फूलने के लिए छोड़ दें।

अब एक ब्लेंडर लें और इन सभी सामग्री को इसमे डाल दें साथ ही एक गिलास पानी डालें और इसे अच्छी तरह ब्लेंड कर लें।

इसे गिलास में निकालें और इसमें दो चुटकी काला नमक डालें और भिगोई हुई चिया सीड्स को इसमें डाल दें।

आपकी मॉर्निंग ड्रिंक बनकर तैयार है। ग्लोइंग और हेल्दी स्किन के लिए रोज सुबह नियमित रूप से इसे पियें।

faydemand hai pudina
आपकी त्वचा के लिए अच्छा है पुदीना। चित्र-शटरस्टॉक

जानें कैसे काम करती है ये मॉर्निंग ड्रिंक

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित स्टडी के अनुसार पुदीना की पत्तियां पोर्स को क्लियर करके इसमें जमी गंदगी को बाहर निकालती हैं। साथ ही यह एस्ट्रिंजेंट की तरह काम करते हुए आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखती हैं। इसी के साथ तुलसी की पत्तियों में मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण त्वचा पर होने वाले दाग, धब्बे और मुहांसों को कम करने में मदद करती हैं। साथ ही स्किन इन्फेक्शन से भी प्रोटेक्शन देती है।

वहीं चिया सीड्स सूरज की हानिकारक किरणों के प्रभाव से होने वाले स्किन डैमेज को रोकती हैं। इस ड्रिंक को बनाने में इस्तेमाल किए गए एलोवेरा में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। जो पूरे दिन आपके शरीर को ठंडक देती हैं और आपकी त्वचा को प्राकृतिक ग्लो प्रदान करती हैं।

2. रात के लिए हीलिंग ड्रिंक

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए

खीरा – 1
नींबू – 1/2
पुदीना की पत्तियां – 8 से 10
काला नामक (स्वादानुसार)
जीरा पाउडर – 1/2 चम्मच

Detox drinks for skin
ग्लोइंग स्किन के लिए ट्राई करें ये मैजिकल ड्रिंक। चित्र शटरस्टॉक।

इस तरह तैयार करें हीलिंग ड्रिंक

1 खीरा लें और इसे छोटे-छोटे टुकड़ो में काट लें।

अब एक ब्लेंडर में कटा हुआ खीरा, पुदीना की पत्तियां, नींबू का रस, काला नमक और जीरा पाउडर डालें। साथ ही एक गिलास पानी डालें और इसे अच्छी तरह ब्लेंड कर लें।

इसे गिलास में निकल लें। आपकी हीलिंग ड्रिंक बनकर तैयार है।

ग्लोइंग और हेल्दी स्किन के लिए नियमित रूप से हर रात इसे जरूर पियें।

जानें कैसे काम करती है ये हीलिंग ड्रिंक

हंसाजी योगेंद्र के अनुसार खीरा त्वचा पर होने वाली रेडनेस और पफीनेस को कम करता है। इसके साथ ही यह एक्ने की समस्या में भी काफी फायदेमंद माना जाता है। खीरा अर्ली एजिंग के संकेतों को भी नजर आने से रोकता है।

वहीं जीरा में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी पाई जाती हैं, जो एक्ने की समस्या से निजात पाने में मदद करती हैं और त्वचा को बेदाग और खूबसूरत बनाती हैं। नींबू के गुण से तो आप सभी वाकिफ होंगे। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन सी जैसे कई अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो त्वचा के पीएच लेवल को मेंटेन रखते हैं और कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ावा देते हैं। नींबू की एंटीफंगल प्रॉपर्टी स्किन टोन को एकसमान बनाए रखती हैं। तो हर रात इस ड्रिंक को जरूर पियें।

यह भी पढ़ें : शुगर का रामबाण उपचार हैं ये 5 आयुर्वेदिक हर्ब्स, जानिए कैसे करनी हैं इस्तेमाल

  • 137
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory