भद्दे लगते हैं पैरों पर सैंडल के निशान, तो ये 13 घरेलू उपाय आपको दिलाएंगे टैनिंग से छुटकारा

गर्मियों के मौसम में अक्सर पैरों पर फुटवेयर के निशान पड़ जाते हैं। मगर चिंता न करें, क्योंकि हम ले आए हैं ऐसे नुस्खे, जो आपको टैनिंग के निशानों से बचा सकते हैं।

pairon se kaise hataen tanning
जानिए पैरों पर से कैसे हटाने के टैनिंग के निशान। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 21 April 2022, 15:44 pm IST
  • 139

आपके पैर आपकी सुगढ़ता की कहानी कहते हैं, लेकिन क्या आप अपने पैरों की देखभाल ठीक तरह से कर पाती हैं? सुबह की जल्दबाजी में जब आप अपने चेहरे पर ध्यान दे रहीं होती हैं, पैरों की त्वचा नजरंदाज हो जाती है। लेकिन, त्वचा की उचित देखभाल में पैरों की देखभाल भी शामिल है।

गहरे रंग के पैर आमतौर पर हानिकारक यूवी किरणों, गंदगी, प्रदूषण और हानिकारक रसायनों के संपर्क में आने के कारण होते हैं। फ़िक्र न करें, क्योंकि पैरों पर से टैनिंग के निशान हटाने के भी उपाय मौजूद हैं। इनके लिए न तो आपको पार्लर जाने की जरूरत है और न ही किसी केमिकल वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने की। इनके बारे में जानने के लिए हमने इनक्रेडिबल आयुर्वेद में आयुर्वेदिक फिजिशियन नाजिया खान से संपर्क किया। जानिए क्या हैं पैरों से टैनिंग हटाने के उनके खास नुस्खे –

यहां हैं पैरों से सैंडल के निशान यानी टैनिंग हटाने के नेचुरल तरीके

1. एलोवेरा (Aloe Vera)

एलोवेरा जेल को अपने पैरों पर लगाएं। इसे लगभग बीस मिनट तक लगा रहने दें और फिर सादे पानी से धो लें। अपने पैरों के रंग को हल्का करने के लिए ऐसा दिन में दो बार करें। चाहें तो बादाम के तेल की कुछ बूंदों के साथ दो बड़े चम्मच ताजा एलोवेरा जेल मिलाएं और इस मिश्रण को पैरों पर लगाएं। इस मिश्रण से अपने पैरों की कुछ मिनट तक मालिश करें। इसे 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। फिर पानी से धो लें। ऐसा दिन में दो बार करें।

2. संतरा (Orange)

दो बड़े चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लें और इसमें पर्याप्त दही या दूध मिलाकर चिकना पेस्ट बना लें। पेस्ट को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। 20 मिनट तक प्रतीक्षा करें और फिर पेस्ट को गीली उंगलियों से साफ कर लें।

इस उपाय को हफ्ते में एक से दो बार अपनाएं। चाहें तो, आप दो बड़े चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर को एक चम्मच गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट भी बना सकते हैं। पेस्ट को अपने पैरों पर लगाएं और 15 मिनट के बाद गीले हाथों से स्क्रब करें। इसे ठंडे पानी से धो लें।

3. हल्दी (Turmeric)

इस उपाय के लिए आपको दो चम्मच हल्दी और थोड़ा सा ठंडा दूध एक पेस्ट बनाने के लिए चाहिए। हल्दी पाउडर को ठंडे दूध में मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक बैठने दें। इसे गुनगुने पानी से धो लें।

Dahi , haldi aur besan saundarye ka braso purana nuskha hai
दही, हल्दी और बेसन पर हमारी दादी-नानी का भी भरोसा रहा है। चित्र: शटरस्टॉक

आप एक चम्मच जैतून के तेल में दो चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पैरों को हल्का करने वाला पेस्ट भी बना सकती हैं। सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं और पेस्ट को अपने पैरों पर लगाएं। 10 मिनट तक प्रतीक्षा करें और फिर इसे सामान्य पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में तीन बार पैरों की टैनिंग को दूर करने के लिए करें।

4. चंदन (Sandal)

1 बड़ा चम्मच चंदन पाउडर लें और इसमें थोड़ा सा गुलाब जल और एक नींबू का रस मिलाएं। पेस्ट बनाने के लिए सामग्री को ठीक से मिलाएं। पेस्ट को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। मिश्रण को 15-20 मिनट तक बैठने दें। इसे ठंडे पानी से धो लें। एक बड़ा चम्मच बादाम पाउडर और चंदन पाउडर मिलाएं। थोड़ा सा गुलाब जल या दूध डालें और सभी सामग्री को अच्छी तरह मिलाकर एक महीन पेस्ट बना लें। मिश्रण को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। इसे पूरी तरह सूखने दें। इसे गुनगुने पानी से धो लें।

5. शहद (Honey)

बस, प्रभावित क्षेत्रों पर शहद की एक परत लगाएं। इसे 15 मिनट तक बैठने दें। उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। चाहें तो, एक नींबू के रस में एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं और मिश्रण को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। इसे करीब पंद्रह मिनट तक लगाकर रखें और गुनगुने पानी से धो लें।

6. पपीता (Papaya)

½ पपीता लें और उसे टुकड़ों में काट लें। इन्हें ब्लेंडर में डालें। अब इसमें एक चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच शहद मिलाएं। सभी सामग्री को तब तक ब्लेंड करें जब तक आपको एक अच्छा पेस्ट न मिल जाए। पेस्ट को अपने पैरों पर लगाएं। 20-30 मिनट बाद इसे धो लें। अपने पैरों को प्राकृतिक रूप से चमकदार बनाने के लिए ऐसा हफ्ते में दो बार करें।

aapke pairon k eliye bhi faydemand hai papeeta
पपीते पर भरोसा करें। चित्र : शटरस्टॉक

7. चावल (Rice)

इस उपाय के लिए आपको एक कप कच्चे चावल को बारीक पीसकर पाउडर बनाना है। चिकना पेस्ट बनाने के लिए थोड़ा दूध डालें। आप पेस्ट में थोड़ा सा हल्दी पाउडर भी मिला सकती हैं। इन सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाएं और पेस्ट को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। आधे घंटे के बाद इसे स्क्रब करें और गर्म पानी से धो लें। अपने पैरों को प्राकृतिक रूप से चमकदार बनाने के लिए सप्ताह में दो से तीन बार इसका पालन करें।

8. आलू का रस (Potato juice)

आलू के रस को प्रभावित जगह पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट तक बैठने दें। इसे गुनगुने पानी से धो लें। चाहें तो, आलू के रस को थोड़े से शहद के साथ मिलाएं और पेस्ट को अपने पैरों पर लगाएं। 20 मिनट तक प्रतीक्षा करें। इसे नॉर्मल पानी से धो लें।

9. दही (Dahi)

दो चम्मच दही लें और उसमें एक चम्मच शहद और एक नींबू का रस मिलाएं। इन सभी चीजों को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक बैठने दें। उसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

10. बेसन (Gram flour or Besan)

दो बड़े चम्मच बेसन, एक चम्मच हल्दी पाउडर, दो बड़े चम्मच दूध और आधा चम्मच ताजा नींबू का रस मिलाएं। एक स्मूद पेस्ट बनाने के लिए इन सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाएं। पेस्ट को अपने पैरों पर लगाएं। 15 मिनट बाद इसे पानी से धो लें।

tanning ke liye ubatan lagaen
स्किन टैन के लिए उबटन लगाएं। चित्र : शटरस्टॉक।

11. खीरा (Cucumber)

अगली बार जब आपके पास सलाद के लिए खीरा हो, तो खीरे का एक टुकड़ा एक तरफ रख दें ताकि इससे आपकी त्वचा का इलाज हो सके। इस उपाय के लिए, आपको बस अपने गहरे रंग के पैरों पर खीरे का एक ताजा टुकड़ा रगड़ना होगा। 5 मिनट तक रगड़ते रहें ताकि रस आपकी त्वचा में समा जाए। 15 मिनट बाद पैरों को धो लें।

12. बादाम (Almonds)

चार से पांच बादाम रात भर भिगो दें। सुबह में, आपको उनकी त्वचा को छीलकर पीसने की जरूरत है। एक चम्मच बेसन, एक चम्मच दूध और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाएं और पेस्ट को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। इस मिश्रण से अपने पैरों की कुछ मिनट तक मालिश करें। इसे 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसे सामान्य पानी से धो लें।

13. दलिया, दही और टमाटर (Rice bran, Curd and tomatoes)

दो चम्मच ओटमील लें और इसमें एक चम्मच दही और दो चम्मच ताजा टमाटर का रस मिलाएं। सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाएं और पेस्ट को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। 15 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। पैरों के कालेपन को दूर करने के लिए यह एक बेहतरीन उपाय है।

रखें इन बातों का ख़याल :

1. धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन (Sunscreen) जरूर लगाएं।
2. अपनी त्वचा पर ब्लीचिंग एजेंटों (bleaching agent) का उपयोग करने के बाद धूप में बाहर न निकलें।
3. गंदगी और बंद रोमछिद्रों से छुटकारा पाने के लिए अपनी त्वचा को नियमित रूप से साफ करें।
4. मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने के लिए सप्ताह में एक बार एक्सफोलिएट करें।
5. अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए स्वस्थ आहार लें।

यह भी पढ़ें : गर्मियों में जलने लगते हैं पैर? जानिए इसका कारण और बचाव के उपाय

  • 139
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory