हीट स्टाइलिंग टूल्स का उपयोग करने से हेयर डैमेज का डर लगता है? तो ये तेल है आपकी परेशानियों का हल

Published on: 27 February 2022, 14:00 pm IST

हीट स्टाइलिंग टूल्स का उपयोग करने से हेयर डैमेज का डर लगता है? तो ये तेल है आपकी परेशानियों का हल

Baalo ke liye jaroori hai argan oil
बालों के लिए जरूरी है आर्गन ऑयल। चित्र:शटरस्टॉक

एक “हेल्दी हीट स्टाइलिंग” कुछ हद तक ऑक्सीमोरोन है। गर्मी आपके बालों को नुकसान पहुंचाती है। दुर्भाग्य से, इसलिए “हेल्दी” स्टाइलिंग विकल्प हमेशा मजाक लगता है। लेकिन कभी-कभी, आप केवल एक बाउंसी, सैलून-क्वॉलिटी ब्लो ड्राई या कर्ल चाहती हैं। यह कर्लिंग स्टिक, ब्लो ड्राई और स्ट्रेटनर के इस्तेमाल से ही संभव है। इससे पहले कि आप उस हीटिंग टूल को लेने के बारे में सोचें, बस अपने बालों को हाइड्रेटेड रखने और उन्हें हीट प्रोटेक्टेंट में लपेट कर जितना हो सके उतना सुरक्षित रखें।

विविधताओं से भरी इस ब्यूटी वर्ल्ड में आपको कई प्रकार के हीट प्रोटेक्टेंट मिल सकते है। कभी कभार उनमें से बेस्ट चुनना मुश्किल हो जाता है। लेकिन हमारे पास हीट से बचाव करने वाले उत्पाद का एक आसान विकल्प है। एक सच्चा प्रोटेक्टर गर्मी को कम करने में मदद करने के लिए बालों को पोषक तत्वों से कोट करता है और साथ ही साथ नमी से उन्हे भरपूर रखता है। जी हां, हम बात कर रहें हैं आर्गन ऑयल की। यह हो सकता है आपका गो टू हीट प्रोटेक्टर।

आर्गन ऑयल क्या है?

आर्गन ऑयल – या “लिक्विड गोल्ड”, जैसा कि कई लोग इसका उल्लेख करते हैं – मोरक्को में आर्गन के पेड़ के फल की ताजी गुठली से बनाया जाता है। शुद्ध आर्गन तेल का उपयोग सदियों से खाना पकाने और बालों के झड़ने सहित स्वास्थ्य और सुंदरता के लिए घरेलू उपचार के रूप में किया जाता रहा है। आज यह कई बालों और त्वचा देखभाल उत्पादों में पाया जा सकता है।

Heat styling se pehle tel ka istemaal kare
हीट स्टाइलिंग से पहले तेल का इस्तेमाल करें। चित्र:शटरस्टॉक

त्वचा पर लगाने के साथ आर्गन ऑयल बालों के फायदों तक भी फैला हुआ है। यह तेल, स्वभाव से, एंटीऑक्सिडेंट और फैटी एसिड से भरपूर है जो सूखे बालों की रक्षा करते हैं और उन्हें ठीक करने में मदद हैं। इसलिए वे एक बिना बालों को डैमेज किए हीट स्टाइलिंग के लिए उपयोगी होते हैं।

कैसे आर्गन ऑयल है आपका बेस्ट हीट प्रोटेक्टर?

कुछ तेलों में दूसरों की तुलना में अधिक स्मोकिंग प्वाइंट होते हैं, जिसका अर्थ है कि वे उच्च तापमान से दूर हो सकते हैं। इसी स्मोकिंग प्वाइंट की मदद से आप खाना पकाने वाले तेलों का चयन करते हैं। उदाहरण के लिए, जैतून के तेल का स्मोक पॉइंट 325 से 375 डिग्री फ़ारेनहाइट होता है। इन तेलों को उनके स्मोकिंग प्वाइंट से ज्यादा गर्म करने पर वे न केवल आपके बालों को डैमेज करना शुरू कर देंगे, बल्कि ऑक्सीकरण और फ्री रेडिकल्स को भी छोड़ देंगे।

आर्गन ऑयल का स्मोक पॉइंट 420 डिग्री फ़ारेनहाइट होता है। इसलिए यह मानकर कि आप अपने हॉट टूल को उस तापमान से नीचे सेट करते हैं, आपके बाल पूरी तरह से सुरक्षित है। अध्ययनों से पता चलता है कि 99% आर्गन ऑयल आवश्यक फैटी एसिड से बना होता है। अर्थात, इसमें ओलिक और लिनोलिक फैटी एसिड होते हैं जो कि बालों को कोट करते हैं और बाहरी परत की सुरक्षा करते हैं।

यह कई बालों की चिंताओं के लिए बहुत अच्छा है, विशेष रूप से ड्राई और डैमेज बालों के लिए, क्योंकि इसके फैटी एसिड बालों के रोम में नमी का संचार करते हैं। आप इसे अपने बालों के सिरों पर हीट स्टाइलिंग से बचाने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

इसके अलावा आर्गन ऑयल बहुत हल्का होता है और जल्दी से अवशोषित हो जाता है। इसलिए यह आपके स्ट्रैंड्स को चिकना नहीं दिखाएगा।

अपने बालों को घर पर ब्लोआउट के लिए तैयार करने के लिए, हीट प्रोटेक्टेंट लगाना जरूरी है। हीट स्टाइलिंग के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए उत्पाद आपकी सबसे अच्छा तरीका है। लेकिन यदि आप प्राकृतिक बालों के तेल का उपयोग करते हैं, तो बस उसके स्मोकिंग प्वाइंट का ध्यान रखें, जैसे की आर्गन ऑयल।

एक्सपर्ट भी कर रहें हैं इसका दावा

डॉ नूपुर जैन, एमडी डर्मेटोलॉजी, स्किनजेस्ट की संस्थापक और सलाहकार त्वचा विशेषज्ञ हैं। यह गुड़गांव में त्वचाविज्ञान, सौंदर्यशास्त्र और कॉस्मेटिक सर्जरी के लिए एक बुटीक केंद्र है। वह कहती हैं, “हीट स्टाइलिंग और ब्लो ड्रायिंग आपके बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। बेशक हर अच्छी चीज के लिए कीमत चुकानी पड़ती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे होने वाले नुकसान को कम किया जा सकता है?”

Argon oil vitamin E, phenol, antioxidant se bharpur hai
आर्गन ऑयल विटामिन ई, फिनोल, एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है। चित्र : शटरस्टॉक

डॉ नूपुर कहती हैं, “कभी-कभी हम अपेक्षित परिणाम प्राप्त किए बिना अपने बालों को स्टाइल करने में बहुत समय व्यतीत करते हैं और यह एक चुनौती हो सकती है। इस समस्या को हल करने के लिए, सबसे आसान तरीका है कि आप अपने बालों को गर्म करने से ठीक पहले, अपेक्षित परिणाम प्राप्त करने के लिए, आर्गन तेल का उपयोग करें।”

आर्गन ऑयल के फ़ायदों के बारे में डॉ नूपुर कहती हैं, “आर्गन ऑयल विटामिन ई, फिनोल, एंटीऑक्सिडेंट आदि जैसे पोषक तत्वों के स्रोत में बहुत समृद्ध है। यह आपके बालों को गहराई से पोषण देता है और इसे किसी भी नुकसान से बचाता है। अन्य तेलों के विपरीत आर्गन ऑयल में उच्च बर्निंग पॉइंट होता है जो उच्च तापमान का सामना कर सकता है।”

हीट प्रोटेक्टर के अलावा आर्गन ऑयल है बालों का बेस्ट फ्रेंड

आर्गन ऑयल फैटी एसिड और विटामिन ई जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट से भरा होता है, जो आपके स्कैल्प और बालों के लिए फायदेमंद साबित हुए हैं।

बालों के लिए आर्गन ऑयल के कुछ लाभ हैं:

1. मॉइस्चराइज़ और कंडीशन

आर्गन ऑयल का उपयोग ज्यादातर त्वचा और बालों के लिए मॉइस्चराइजर के रूप में किया जाता है क्योंकि यह फैटी एसिड, मुख्य रूप से ओलिक एसिड और लिनोलिक एसिड से भरा होता है। इन तेलों को बालों के शाफ्ट को चिकनाई देने और आपके बालों को नमी बनाए रखने में मदद करने के लिए दिखाया गया है।

यह विटामिन ई से भी भरपूर होता है, जो आपके बालों और स्कैल्प को एक वसायुक्त परत प्रदान करता है जो सूखापन को रोकने में मदद कर सकता है। साथ ही यह चमक बढ़ाने में मदद कर सकता है।

2. स्कैल्प के स्वास्थ्य में सुधार करता है

आर्गन ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा के लिए अच्छे होते हैं। यह त्वचा की स्थितियों को रोकने या सुधारने में मदद कर सकता है।

आर्गन ऑयल के एंटीफंगल गुणों पर थोड़ा वैज्ञानिक शोध किया गया है। हालांकि यह रूसी के इलाज में मदद कर सकता है। कभी-कभी डैंड्रफ आपके स्कैल्प पर यीस्ट जैसे फंगस के कारण होता है।

शोध से पता चलता है कि अन्य तेल जो लिनोलिक एसिड, ओलिक एसिड और पामिटिक एसिड से भरपूर होते हैं, बालों में एक सुरक्षात्मक परत जोड़ते हैं जो कंघी करने की शक्ति में सुधार करता है। स्प्लिट एंड्स के गठन को कम करने के लिए ऑयल ट्रीटमेंट भी दिखाया गया था, जिसके परिणामस्वरूप घने, आपके बाल स्वस्थ दिख सकते हैं।

Scalp ke swasthya mein sudhar karta hai
स्कैल्प के स्वास्थ्य में सुधार करता है। चित्र: शटरस्टॉक

2013 के एक अध्ययन में यह भी पाया गया कि हेयर कलर के बाद आर्गन ऑयल हेयर डाई से होने वाले नुकसान को कम करता है।

3. धूप से सुरक्षा

मोरक्को की महिलाएं सदियों से त्वचा को धूप से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए आर्गन ऑयल का इस्तेमाल करती आ रही हैं। 2013 के अध्ययन में पाया गया कि आर्गन ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि सूर्य से मुक्त कणों से होने वाली क्षति से त्वचा की रक्षा करती है। यह लाभ बालों तक भी फैल सकता है, जिससे अल्ट्रावायलेट किरणों से सूखने और अन्य क्षति को रोकने में मदद मिलती है।

हीट स्टाइलिंग के अलावा बालों के लिए अन्य तरीकों से भी कर सकते हैं आर्गन ऑयल का इस्तेमाल

यदि आप अपने बालों के लिए आर्गन ऑयल के लाभों को प्राप्त करने के लिए तैयार हैं, तो इसे करने के कुछ अन्य तरीके भी हैं।

1. आर्गन ऑयल हेयर मास्क

अपना खुद का आर्गन ऑयल मास्क बनाना आसान है। शुद्ध आर्गन तेल का उपयोग करने से आपको सबसे ज्यादा फायदा होगा। आप इसे अकेले या नारियल के तेल या अरंडी के तेल जैसे अन्य पोषक तत्वों के साथ मिला सकते हैं।

  1. हाथों का उपयोग करके, अपने बालों और खोपड़ी में आर्गन तेल की 8 से 10 बूंदों की मालिश करें। अपने बालों की लंबाई के आधार पर आवश्यकतानुसार मात्रा को निर्धारित करें।
  2. अपने बालों और स्कैल्प की 10 मिनट तक मालिश करते रहें, यह सुनिश्चित करते हुए कि आपके बाल जड़ों से सिरे तक ढके हुए हैं।
  3. अपने बालों को तौलिये में लपेट कर रात भर के लिए छोड़ दें।
  4. सुबह अपने बालों को धो लें और हमेशा की तरह स्टाइल करें।
Khud ka argon oil mask banana aasan hai
अपना खुद का आर्गन ऑयल मास्क बनाना आसान है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. आर्गन ऑयल शैंपू

आप आर्गन ऑयल शैम्पू खरीद सकते हैं, लेकिन इसे खुद बनाना भी आसान है।

  1. अपनी सामान्य मात्रा में शैम्पू को अपने हाथ की हथेली में डालें।
  2. शैम्पू में आर्गन तेल की एक या दो बूंदें मिलाएं और अपने हाथों को तब तक रगड़ें जब तक कि यह मिश्रित न हो जाए।
  3. अपने बालों पर लगाएं और हमेशा की तरह धो लें।
  4. हर दो या तीन दिन में दोहराएं।

3. लीव-इन कंडीशनर

  1. आप अपने सामान्य कंडीशनर को छोड़ सकते हैं और कंघी और स्टाइलिंग से टूटने को कम करने के लिए आर्गन ऑयल का उपयोग लीव-इन कंडीशनर के रूप में कर सकते हैं।
  2. शैम्पू की बोतल पर दिए निर्देशों के अनुसार अपने बालों को अच्छी तरह धो लें।
  3. अपने बालों को तौलिये से सुखाएं ताकि पानी टपकें नहीं।
  4. तेल की दो या तीन बूंदों को अपने हाथों में रगड़ें और अपने बालों पर लगाएं।
  5. अपने बालों को हमेशा की तरह सुखाएं और स्टाइल करें।
  6. ऐसा हफ्ते में एक या दो बार करें।

यह भी पढ़ें: आपके होंठों ही नहीं, ब्रेन के लिए भी नुकसानदेह हो सकता है पुरानी लिप्स्टिक का इस्तेमाल

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें