New Year 2022: नए साल में अपने बालों पर ऑयल क्लींजिंग ट्राई करें और पाएं चमत्कारी परिणाम

ऑयल क्लींजिंग करने से आपके बालों की सभी समस्याएं खत्म हो सकती हैं। यह जानने के लिए पढ़ें कि ये कैसे मदद करता है!
सिल्की और मजबूत बाल के लिए ऑयल ट्रीटमेंट ट्राइ करें। चित्र:शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 30 December 2021, 12:30 pm IST
ऐप खोलें

बालों की देखभाल एक मुश्किल विषय हो सकता है क्योंकि एक उपाय सभी पर फिट नहीं बैठता है। बालों की रूसी, फ्रिज़, रूखापन, स्कैल्प में खुजली और बालों का झड़ना जैसी समस्याएं इतनी आम हैं कि आप उनसे निपटने के लिए नए उपचार और समाधानों की तलाश में रहते हैं। बालों की देखभाल के लिए ऐसी ही एक मदद जो हमे दिखाई देती है, वह है ऑयल क्लींजिंग करना।  यह न केवल शाइनी बाल देता है, बल्कि फ्रीजी हेयर से भी छुटकारा दिलाता है। 

यदि आप सोच रहे हैं कि क्या यह विधि आपको तले हुए ‘भजिया’ की तरह दिखेगी, तो आप गलत हैं। ऑयल क्लींजिंग बालों को पानी से धुलने की पारंपरिक प्रक्रिया नहीं है। यह सिर्फ एक अतिरिक्त कदम है जो आपको अपने बालों पर स्वस्थ चमक दे सकता है जिसका आप हमेशा सपना देखते हैं। 

क्या है ऑयल क्लींजिंग?

नहीं, हम शैंपू में तेल को एक घटक के रूप  झाग बनाने की बात नहीं कर रहे हैं। साथ ही हम उन तेलों के बारे में बात नहीं कर रहे हैं जिनका उपयोग आप ‘रविवार की चंपी’ के लिए करते हैं। एक ऑयल क्लींजर बनावट में हल्का होता है और इसे आपके स्कैल्प और जड़ों पर नियमित शैम्पू की तरह लगाया जाना चाहिए।

रूखे और बेजान बालों के लिए आप ऑयल क्लींजिंग को ट्राय कर सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

उनके बारे में क्या अच्छा है?

वे एमल्सीफायर से भरे होते हैं जो आपके बालों के स्ट्रैंड और स्कैल्प से गंदगी और सीबम को बाहर निकाल सकते हैं। ये इमल्सीफाइंग ऑयल क्लींजर पानी के संपर्क में आते ही बह जाते हैं। यह दूध के समान दिखने लगते हैं। इसका मतलब है कि वे एक सिर पर तेल नहीं छोड़ते हैं। इसका मतलब है कि इसे धोने में आसानी रहती हैं। 

आपको इंटरनेट पर कई आधुनिक हेयरकेयर ब्रांड मिल जाएंगे जिन्होंने विशेष रूप से बालों के लिए ऑयल क्लींजर बनाएं हैं। 

डर्मा मिरेकल स्किन एंड हेयर ट्रांसप्लांट क्लिनिक के संस्थापक और निदेशक, त्वचा विशेषज्ञ, डॉ. नवनीत हारोर ने ऑयल क्लींजर के उपयोग के प्रभावों पर हेल्थशॉट्स से बात की।

“यह आपके बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाकर उनकी मदद कर सकता है। बालों की समस्या वाले कई रोगियों को पता चलता है कि यह उनके बालों के स्वास्थ्य और रूप-रंग में बड़ा बदलाव लाता है।”

ऑइल क्लींजर का उपयोग करते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, इस पर सलाह देते हुए, डॉ हारोर कहते हैं, “इस विधि को आजमाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। सबसे पहले, आपको एक तेल फॉर्मूलेशन का उपयोग करना चाहिए जो आपके बालों के प्रकार के अनुकूल हो। उदाहरण के लिए, सूखे या क्षतिग्रस्त बालों वाले लोगों को नारियल के तेल के साथ एक भारी तेल के फार्मूले का उपयोग करना चाहिए। जबकि ऑयली हेयर वाले लोग अंगूर के बीज के तेल के साथ एक हल्के क्लींजर का उपयोग कर सकते हैं।”

वह कहती हैं, “अपने बालों पर ऑयल क्लींजर लगाने के बाद उसे अच्छी तरह से धो लें। यह स्टेप जरूरी है, क्योंकि किसी भी अवशेष को पीछे छोड़ने से सिर पर मुंहासे या रैशेज हो सकते हैं।” 

ऑयल क्लींजिंग है खूबसूरत बालों का राज़। चित्र:शटरस्टॉक

किन लोगों के लिए ऑयल क्लींजिंग है फायदेमंद? 

  • यदि आप एक अच्छे शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग कर रहे हैं, तब भी आपका स्कैल्प और बाल आउट ऑफ कंट्रोल हैं, तो ऑयल क्लींजिंग आपके लिए है।
  • यदि आपके हेयर स्ट्रैंड्स क्षतिग्रस्त हो गई हैं और अक्सर टूट रही हैं। 
  • ऑयल क्लींजिंग रूखे सिरों पर जादू कर सकती है। नीचे के बाल अधिक खींचे और बुरी तरह हैंडल किए जाते हैं। जिसके कारण स्प्लिटेंड भी हो जाता है। 
  • यदि आपके बालों में हर बार पानी से धोने पर एक ब्लास्टिंग फ्रिज होता है, तो यह तकनीक आपके लिए उपयोगी हो सकती है। 
  • अधिक केमिकल युक्त उत्पादों का इस्तेमाल करने से खुजली और ड्राई स्कैल्प की समस्या उत्पन्न हो सकती है।  ऑयल क्लींजिंग उस अवशेष को पिघला सकती है जिससे आपका स्कैल्प साफ हो जाए।

जानिए ऑयल क्लींजिंग करने का सही तरीका 

  • चौड़े दांतों वाली कंघी या डिटैंगलर का उपयोग करके अपने बालों को सुलझाएं। 
  • अपने ऑयल क्लींजर के कुछ ड्रॉप लें और इसे अपनी हथेलियों के बीच में रगड़ें। 
  • अपने बालों को दो भागों में बांटे और हाथों का उपयोग करके अपने बालों की लंबाई पर क्लींजर फैलाएं। 
  • यदि आपके बाल लंबे हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि सिरों से अपने स्कैल्प की ओर लगाना शुरू करें। 
  • अपनी उंगलियों का उपयोग करके, अपने स्कैल्प पर क्लींजर लगाएं। 
  • अपनी उंगलियों या स्कैल्प मसाजर से अच्छी तरह मालिश करें। 
  • इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • गुनगुने पानी का उपयोग करके अपने बालों को गीला करें और अच्छी तरह से मालिश करें। 
  • आपके बालों में पानी दूध की तरह हो जाएगा जिसका मतलब है कि तेल पूरी तरह से इमल्सीफाइड हो गया है। 
  • बहते पानी के नीचे अपने बालों से सारा तेल निकाल दें। 
  • कुछ लोग इस स्टेप को पूरी तरह से छोड़ देते हैं। लेकिन मुझे अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धोना पसंद है।
  • अपने बालों को शैम्पू करें और एक माइक्रोफाइबर टॉवल का उपयोग करके पानी सोखें।  

यह सलाह दी जाती है कि अपने बालों को हमेशा हवा में सुखाएं। यदि आवश्यक हो, तो आप न्यूनतम ताप सेटिंग पर हेयर ड्रायर का उपयोग कर सकते हैं।

यह भी देखें 

यह जानना भी जरूरी है 

ऑयल क्लींजिंग तकनीक अच्छा काम करता है और आपको अपने बालों में कई बदलाव दिख सकते हैं।

राहत का पहला संकेत यह रहेगा कि आपके बालों को सुलझाना आसान हो जाएगा! आपके बालों में कोई गांठ नहीं रहेगी। इसलिए उसे झाड़ते वक्त अधिक मेहनत नहीं लगेगा।

अगर आपको लहराते बाल पसंद है, तो यह आपके लिए बहुत सटीक उपाय है। आपके बाल धुलने के बाद थोड़े सख्त दिख सकते है। यह आपकी स्टाइलिंग के समय को बचाता है!

बाल पूरी तरह से मैनेजेबल रहेंगे। 

आपका फ्रिज चला जाएगा। कोई गांठ और वाइल्ड स्ट्रैंड्स नहीं दिखेंगे। आपके बाल पंखों की तरह मुलायम लगेंगे। वे बाउंसी, हवादार और मुलायम है। ऐसा लगेगा जैसे आपने धोने से पहले एक महंगे हेयर मास्क का इस्तेमाल किया हो। 

आपके बाल आकर्षण का केंद्र रहेंगे! ऑइल क्लींजर आपके बालों की सुस्त, भंगुर उपस्थिति को एक स्वस्थ चमक में बदल देगा। 

आप कंडीशनर को अपने हेयर केयर रूटीन से हटा देंगे। यह पैसे और समय की भी बचत करेगा।

यदि आपको अभी भी इसके बारे में संदेह है, तो आप केवल एक बार प्रयास करने के बाद जान पाएंगे। इसे आजमाने से पहले, आपको पता होना चाहिए कि ऑयल क्लींजिंग हर किसी के लिए नहीं है। यदि आप स्कैल्प की समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो इसे करने से परेशानी बढ़ सकती है।

यह उन लोगों के लिए ठीक नहीं है जिन्हे बैक्टीरिया या यीस्ट के कारण रूसी होता है। अगर आपके बालों का रंग चमकीला है, तो एक ऑइल क्लींजर इसे फीका कर सकता है। पैच टेस्ट के बाद ही इसका इस्तेमाल करें या अपने डर्मेटोलॉजिस्ट की अनुमति लें।

यह भी पढ़ें: आपके रुखे, झड़ते बालों का कारण कहीं हेयर स्टाइलिंग टूल्स तो नहीं? जानिए कैसे करते हैं ये आपको बालों को प्रभावित

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

Next Story