जानिए क्या है नियासिनमाइड, जो आपकी त्वचा को स्वस्थ और जवां बनाने में मदद कर सकता है

स्किन केयर के लिए आजकल नियासिनमाइड सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा है। पर क्या आप जानती हैं कि यह क्या है और इसका कैसे इस्तेमाल करना है!
जानिए क्या है नियासिनमाइड (Niacinamide) । चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 11 September 2021, 10:00 am IST
ऐप खोलें

आजकल हर सेलेब्रिटी को आपने अपना स्किन केयर रूटीन अपने फैन्स के साथ इंस्टाग्राम पर साझा करते हुए ज़रूर देखा होगा! जिसमें वे अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए काफी सारे फैन्सी प्रोडक्टस का इस्तेमाल करते हुये नज़र आ जाएंगे। ऐसा ही एक प्रोडक्ट है नियासिनमाइड (Niacinamide) जो आजकल काफी ट्रेंड में है। इससे पहले कि आप नियासिनमाइड को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करें, इसके बारे में जानना ज़रूरी है।

जानिए क्या है नियासिनमाइड (Niacinamide)

नियासिनमाइड, जिसे निकोटिनमाइड भी कहा जाता है, विटामिन B3 का एक रूप है, जो एक आवश्यक पोषक तत्व है। B3 की कमी से त्वचा, गुर्दे और मस्तिष्क के विकार हो सकते हैं। नियासिनमाइड लेने से बी-3 की कमी को रोकने में मदद मिल सकती है।

आजकल आपको बाज़ारों में नियासिनमाइड युक्त सीरम, क्रीम और मेकअप प्रोडक्टस, यहां तक कि सप्लीमेंट भी देखने को मिल सकते हैं। जो त्वचा की सभी समस्याओं के लिए प्रभावी माने जाते हैं!

तो, चलिए जानते हैं कि नियासिनमाइड कैसे आपकी त्वचा को फायदा पहुंचाता है

1. यह त्वचा को स्वस्थ बनाए रखता है

नियासिनमाइड केराटिन, एक प्रकार का प्रोटीन बनाने में मदद करता है, जो आपकी त्वचा को अंदर से स्वस्थ रखता है। आपकी त्वचा को सेरामाइड (लिपिड) बैरिअर विकसित कर नमी बनाए रखने में मदद करता है। यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए फायदेमंद है, खासकर यदि आपको एक्जिमा है।

यह सीरम के रूप में भी उपलब्ध है। चित्र : शटरस्टॉक

2. लालिमा और त्वचा संक्रामण को कम करे

यह त्वचा में इंफ्लेमेशन को कम करता है। इसके अलावा नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार नियासिनमाइड का नियमित उपयोग एक्जिमा, मुंहासे, और अन्य समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है।

3. स्किन ऑयल को नियंत्रित कर सकता है

अगर आपकी त्वचा ज़्यादा ऑयली है, तो नियासिनमाइड इससे छुटकारा पाने में आपकी मदद करेगा। नियासिनिमाइड वसामय ग्रंथियों द्वारा उत्पादित तेल की मात्रा को विनियमित करने में मदद कर सकता है और आपकी ग्रंथियों को तेल बनाने से रोक सकता है।

4. प्रदूषक और सन डैमेज से बचाए

यह आपको सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है। नियासिनमाइड स्वस्थ त्वचा कोशिकाओं को बना सकता है। साथ ही, यह हाइपरपिग्मेंटेशन का इलाज करता है। कुछ शोधों में पाया गया है कि 5 प्रतिशत नियासिनमाइड काले धब्बों को हल्का करने में सहायक हो सकता है।

नियासिनमाइड का इस्तेमाल स्किन को सुरक्षित रखता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. मुंहासों का इलाज करे

नियासिनमाइड गंभीर मुंहासे के लिए सहायक हो सकता है, विशेष रूप से पिंपल्स। इसका नियमित इस्तेमाल करने से आप समय के साथ, अपने घाव और त्वचा की बनावट में सुधार देखेंगी।

ध्यान रहे

वैसे तो नियासिनमाइड सेफ है, मगर यदि आप गर्भवती हैं, स्तनपान करा रही हैं या आपको मधुमेह, लिवर, गठिया या पित्ताशय से संबंधित समस्या है, तो मौखिक रूप से नियासिनमाइड लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करने की सलाह दी जाती है। नियासिनमाइड सीरम के साथ रेटिनॉल सीरम का उपयोग करने से त्वचा में जलन की संभावना बढ़ सकती है।

यह भी पढ़ें : डॉ हंसा योगेंद्र की होम रेमेडीज दिलाएंगी आपको फेशियल हेयर से छुटकारा

लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
Next Story