बेदाग, निखरी त्वचा के लिए आजमाएं मलाइका अरोड़ा के बताए DIY फेस मास्क

एक्ने फ्री स्किन पाने के लिए मलाइका अरोड़ा की बताई होम रेमिडीज़ को ज़रूर करें ट्राई। जानें, दालचीनी की गुडनेस को एड करके बनाए गए इन फेस मास्क को तैयार करने का तरीका

ज्योति सोही Updated on: 28 Feb 2023, 09:29 am IST
  • 141
इस खबर को सुनें

मशहूर अभिनेत्री मलाइका अरोड़ा (Malaika Arora) अपनी फ्लालेस स्किन (Flawless skin) के लिए हमेशा सुर्खियों में रहती हैं। बतौर मॉडल, अभिनेता और योगा लवर अपनी एक खास इमेज बनाने वाली मलाइका त्वचा और बालों की देखभाल के लिए नेचुरल चीजों और होम मेड रेमिडीज़ का इस्तेमाल करती है। एक्ने फ्री स्किन (Acne free skin)के लिए इस अभिनेत्री ने फेस मास्क और बॉडी स्क्रब के लिए दालचीनी के कुछ घरेलू उपाय बताएं (Acne free cinnamon face mask)। चेहरे को हाइड्रेट रखने वाली दालचीनी (Cinnamon) हमारी स्किन को मुहांसों से दूर रखती है।

मलाइका अरोड़ा ने दालचीनी पाउडर (Cinnamon powder) से तैयार ऐसे फेस मास्क की रेमिडी शेयर की है, जो हमारी स्किन को तरोताज़ा रखने का काम करती है। अपनी स्किन को लेकर संजीदा रहने वाली मलाइका ने अपने फेस पैक में नेचुरल इंगरीडिएंटस का इस्तेमाल किया है। एंटी इंफ्लामेटरी प्रोपर्टीज से भरपूर दालचीनी चेहरे को सूजन और रेडनेस से बचाती है। वहीं एंटी.बैक्टीरियल गुणों से भरपूर शहद डेड सेल्स को हटाने का काम करते है। वहीं सिट्रिक एसिड युक्त नींबू स्किन पर बैक्टिरिया को पनपने से रोकता है।

मुहांसों से रहित स्किन के लिए बनाए फेस मास्क

इसे बनाने के लिए हमें चाहिए
दालचीनी पाउडर एक चम्म्च
शहद दो से तीन चम्म्च
नींबू का रस आधा चम्मच

सबसे पहले एक बाउल में एक चम्म्च दालचीनी लें और उसमें दो से तीन चम्मच शहद को मिला लें। अब इसका एक थिक पेस्ट तैयार कर लें। विटामिन सी से भरपूर नींबू के रस की कुछ बूंदों का इस पेस्ट में टपका दें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर अप्लाई करें। अधिकतर मुहांसें टी ज़ोन और यू ज़ोन पर एभरती हैं। ऐसे में इस फेस मास्क को टी ज़ोन और यू ज़ोन पर पूरी तरह से लगाएं और करीबन दस मिनट तक लगे रहने दें। इसके बाद चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें

मलाइका के हिसाब से कॉफी हर बार आपके शरीर के लिए नुकसानदायक साबित नहीं हो सकती है बल्कि इससे आपकी स्किन पर ग्लो आता है।

malaika arora ne bataye gharelu upay
एक्ने फ्री स्किन के लिए मलाइका ने फेस मास्क और बॉडी स्क्रब के लिए बताए दालचीनी के कुछ घरेलू उपाय। चित्र शटर स्टॉक

कॉफी से बनाएं बॉडी स्क्रब, इसे बनाने के लिए हमें चाहिए

कॉफी एक चम्मच
ब्राउन शुगर एक चम्मच
नारियल का तेल दो चम्म्च

स्किल को सन डैमेज से बचाने के लिए कॉफी और ब्राउन शुगर को मिक्स कर लें। उसके बाद उसमें नारियल का तेल मिला दें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। कॉफी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंटस आपकी स्किन को सूरज की किरणों से बचाने और सेल्स रिपेयरिंग का काम करते हैं।

मलाइका स्किन एक्सफोलिएशन को एक ज़रूरी स्टैप मानती हैं। एक्सफोलिएशन के लिए बनाएं बॉडी स्क्रब

इसे बनाने के लिए हमें चाहिए

नमक 1 चम्मच
बादाम का तेल 2 चम्मच
शहद 1 चम्मच
दालचीनी एक छोटा चम्म्च

इस बॉडी स्क्रब को बनाने के लिए एक बाउल लें और उसमें एक बड़ा चम्मच नमक और दो बड़े चम्मच बादाम का तेल मिक्स कर लें। इसके बाद इसमें एक छोटा चम्म्च शहद और 1 छोटा चम्मच दालचीनी मिला दें। इस मिश्रण को नहाने से पहले बॉडी पर अप्लाई करें और हल्के हाथों से बॉडी मसाज करें इससे त्वचा में ताज़गी का एहसास होगा और स्किन पर ग्लो नज़र आने लगेगा। ध्यान रखें कि अगर आपको दालचीनी से एलर्जी है, तो इसे कम मात्रा में प्रयोग करें।

डीप डिहाइड्रेशन के लिए लगाएं मलाइका का ये मास्क

Cinnamon ke gharelu fayde
एंटी इंफ्लामेटरी प्रोपर्टीज से भरपूर दालचीनी चेहरे को सूजन और रेडनेस से बचाती है। चित्र अडोबी स्टॉक

इसे बनाने के लिए हमें चाहिए

दालचीनी 1 चम्मच
योगर्ट एक चम्मच
गुलाब जल एक चम्मच
शहद एक चम्मच

इसे बनाने के लिए एक चम्मच दालचीनी को एक कटोरी में निकाल लें। उसके बाद उसमें योगर्ट को मिला दें। इस घोल को बनाकर पतला कर लें। अब आप इसमें शहद मिक्स कर के कुछ बूंदे गुलाब जल की टपका दें। अब इस घोल का चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाएं और फिर हल्की मसाज करने के बाद चेहरे को धो दें। इसके बाद चेहरे को माइश्चराइज़ करें।

ये भी पढ़ें- ओवर स्क्रबिंग से नजर आने लगे हैं ओपन पोर्स, तो इन 4 तरीकों से करें उन्हें ठीक

  • 141
लेखक के बारे में
ज्योति सोही ज्योति सोही

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें