आपकी त्वचा में नई जान ला सकता है कॉफी ऑयल, हम बता रहे हैं इसे घर पर बनाने का तरीका

Published on: 3 January 2022, 18:00 pm IST

इसेन्शियल ऑयल की दुनिया में कॉफी ऑयल को इस्तेमाल करने का समय आ गया है।

twacah ke liye faydemand hai coffee oil
जानिए त्वचा के लिए कॉफी ऑयल के फायदे। चित्र : शटरस्टॉक

इसेन्शियल ऑयल्स (Essential oils) आजकल हर किसी के ब्यूटी रूटीन का एक अहम हिस्सा हैं। टी ट्री ऑयल (Tea Tree Oil) से लेकर लैवेंडर ऑयल (Lavender Oil) तक सौंदर्य की दुनिया में तेल एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। यकीनन आपके स्किन केयर रूटीन में भी इसेन्शियल ऑयल्स (Essential Oils) शामिल होंगे। मगर क्या कभी आपने कॉफी ऑयल (Coffee Oil) के बारे में सुना है? या इसका इस्तेमाल किया है? यदि नहीं… तो आज हम आपको बताएंगे एक खास तेल के बारे में।

कॉफी कहीं न कहीं हम सभी के स्किन केयर रूटीन (Skin Care Routine) का हिस्सा है। कभी क्लींजिंग के लिए कॉफी फेस पैक, या एक्सफोलिएट करने के लिए कॉफी स्क्रब। मगर कॉफी ऑयल का आपने आज तक इस्तेमाल नहीं किया होगा। कॉफी बीन्स (Coffee Beans) से निकाला जाने वाला कॉफी ऑयल अपने पोषक तत्वों (Nutrients) की वजह से कई प्रोडक्टस का हिस्सा बन रहा है।

लेकिन त्वचा का सौंदर्य बरकरार रखने के लिए हम बताएंगे घर पर कॉफी ऑयल बनाने का तरीका। उससे पहले जान लेते हैं कि यह आपकी त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है।

twacha ke liye coffee oil ke fayde
त्वचा पर कॉफी के बजाय इस्तेमाल करें कॉफी ऑयल चित्र : शटरस्टॉक

जानिए त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है कॉफी ऑयल

1. सेल्युलाईट के लक्षणों को कम करता है

विटामिन ई (Vitamin E) अन्य आवश्यक पोषक तत्वों की उच्च मात्रा त्वचा को शांत करने और सेल्युलाईट की उपस्थिति को कम करने में मदद करती है। एक अच्छा कॉफी बीन ऑयल स्क्रब या इसे अपने दैनिक मॉइस्चराइज़र (Moisturiser) में शामिल करने से, मांसपेशियों के निर्माण और बेहतर आहार के साथ, सेल्युलाईट (Cellulite) को बहुत कम करने में मदद मिलेगी।

2. आंखों की सूजन कम करे

प्राकृतिक कॉफी ऑयल में मौजूद कैफीन सूजन पैदा करने वाले ऊतकों को शांत करने में मदद करता है। कैफीन त्वचा को शांत करने के लिए उत्तेजित करता है, अतिरिक्त नमी को कम करता है और आंखों को उज्ज्वल दिखाता है।

3. फ़ाइन लाइंस और झुर्रियों को कम करे

कॉफी बीन ऑयल कैफीन (Caffeine) और आवश्यक फैटी एसिड से भरा होता है। जो प्राकृतिक कोलेजन (Collagen) और इलास्टिन के निर्माण में मदद करता है। यह युवा दिखने वाली, चिकनी त्वचा देगा और विशेष रूप से आंखों के आसपास की त्वचा को कसने के लिए उपयोग करने के लिए जाना जाता है।

4. मुंहासों को दूर करे

कॉफी ऑयल अपने एंटी- इंफ्लेमेटरी (Anti-inflammatory) गुणों के साथ, मुंहासों को शांत करने और त्वचा से बैक्टीरिया को हटाने में मदद करता है। साथ ही यह चेहरे से लालपन को भी हटाता है।

Coffee face oil dega glowing skin
कॉफी फेस ऑयल देगा ग्लोइंग स्किन। चित्र:शटरस्टॉक

5. एजिंग के संकेतों से लड़ता है

कॉफी बीन ऑयल में एंटी-एजिंग लाभ शामिल हैं। इसके शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) गुण त्वचा को जवां दिखने में मदद करते हैं। आप रोज़ रात को चेहरे पर कॉफी ऑयल की मसाज करके सो सकती हैं।

अब जानिए घर पर आप कैसे बना सकती हैं कॉफी ऑयल

एक पैन में 4 बड़े चम्मच पिसी हुई कॉफी बीन्स को 8 बड़े चम्मच शुद्ध जैतून के तेल (Olive Oil) या नारियल के तेल (Coconut Oil) के साथ मिलाएं। इसे धीमी आंच पर लगभग 30 मिनट या कुछ घंटों के लिए बीच-बीच में हिलाते हुए गरम करें।

इसके बाद एक मलमल के कपड़े की मदद से कॉफी ऑयल को छान लें। आप इसे स्टोर करके रख सकती हैं।

इस तेल को एक हल्के और मॉइस्चराइजर या बॉडी ऑयल (Body Oil) के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। स्ट्रेच मार्क्स (Stretch Marks) और सेल्युलाइट के लिए इसी तेल से मालिश करें। काले घेरे को हल्का करने, आंखों के नीचे के क्षेत्र को उज्ज्वल करने के लिए इसका प्रयोग करें। आपकी पसंद के अनुसार इसे उपयोग करने से पहले रेफ्रिजरेट या गर्म किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : New Year Trends 2022 : ब्यूटी वर्ल्ड का नया ट्रेंड है रोजहिप ऑयल, जानिए इसके फायदे

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें