किचन में मौजूद ये 2 सामग्री स्किन के लिए कर सकती हैं कमाल, जानिए इस्तेमाल का तरीका

कोकोनट ऑयल और शुगर से बना यह स्क्रब आपकी त्वचा को प्राकृतिक ग्लो प्रदान करने के साथ ही इसे हार्मफुल बैक्टीरिया से प्रोटेक्ट करता है। तो चलिए जानते हैं किस तरह इसे त्वचा पर इस्तेमाल करना है, और इससे होने वाले कुछ महत्वपूर्ण फायदों के बारे में।

scrub skin me naya nikhar la sakte hain
स्क्रब स्किन में नया निखार ला सकते हैं। चित्र: शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Published on: 11 September 2022, 14:00 pm IST
  • 148

बदलता वातावरण और बढ़ती गंदगी त्वचा को काफी ज्यादा प्रभावित कर रही हैं। वहीं स्किन डैमेज से लेकर पिगमेंटेशन, एक्ने, एलर्जी और इन्फेक्शन जैसी समस्याएं दिन प्रतिदिन आम होती जा रही हैं। हालांकि, सभी महिलाओं को अपनी त्वचा से काफी ज्यादा प्यार होता है। परंतु हाउसवाइफ हो या वर्किंग वूमेन समय के अभाव में अपनी त्वचा को एक नियमित देखभाल नहीं दे पाती। वहीं तरह तरह के केमिकल युक्त मेकअप और स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल त्वचा की सेहत को भारी नुकसान पहुंचा सकता है।

तो आइए मां के बताए नुस्खे में से इन 2 इंग्रेडिएंट्स को निकालें और इसका एक उचित इस्तेमाल करते हुए स्क्रब तयार करते हैं। मेरी मम्मी कहां करती है, कि हमारे जमाने में जब स्क्रब बाजार में उपलब्ध नहीं हुआ करते थें तो हम इन्हीं प्राकृतिक तरीकों से घर पर ही स्क्रब बनाते थें। पोषक तत्वों से भरपूर नारियल तेल और शुगर से बना यह स्क्रब (coconut sugar scrub) आपकी त्वचा पर कमाल कर सकता है। तो चलिए जानते हैं इसे किस तरह तैयार करना है।

coconut for skin
किचन में मौजूद ये 2 सामग्री स्किन के लिए कर सकती हैं कमाल। चित्र: शटरस्टॉक

यहां जाने कोकोनट और शुगर स्क्रब से होने बाले फायदों के बारे में

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, नारियल तेल में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन के और आयरन मौजूद होते हैं। इतना ही नही इसकी एंटीमाइक्रोबॉयल प्रॉपर्टी त्वचा से जुड़ी समस्यायों को कम करने में मदद करती है। वहीं इसके एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी त्वचा संबंधी एलर्जी, इंफेक्शन और डेड स्किन सेल्स से निजात दिला सकते हैं। तो चलिए जानते हैं किन रुपों में यह हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद होती हैं।

1. त्वचा को हाइड्रेटेड रखे

यह स्क्रब त्वचा के लिए प्राकृतिक मॉइश्चराइजर के रूप में काम करती है। ड्राई स्किन और डेड सेल्स को रिमूव करती हैं और त्वचा को एक प्राकृतिक ग्लो प्रदान करती है। वहीं शुगर भी आपकी त्वचा के हाइड्रेशन को लंबे समय तक बनाए रखता है।

2. हार्मफुल बैक्टीरिया से त्वचा को प्रोटेक्ट करे

कोकोनट ऑयल में मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबॉयल प्रॉपर्टी त्वचा पर संक्रमण फैलाने वाले बैक्टीरिया को रोकती हैं। इसके साथ ही यह स्किन डैमेज को भी प्रिवेंट करती है।

coconut sugar scrub
स्किन के लिए खास है कोकोनट ऑयल और शुगर से बना यह स्क्रब। चित्र: शटरस्टॉक

3. एक प्रभावी एक्सफोलिएंट के रूप में काम करें

कोकोनट ऑयल और शुगर से बना यह स्क्रब डेड स्किन सेल्स को रिमूव करता है। वहीं त्वचा को एक प्राकृतिक ग्लो प्रदान करता है। इसे मेकअप रिमूवर के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। क्योंकि यह आपकी त्वचा के पोर्स के अंदर जाकर मेकअप को पूरी तरह बाहर निकालने में मदद करता है। वहीं त्वचा पर जमी धूल, मिट्टी और गंदगी को भी अच्छी तरह साफ कर देता है।

4. स्किन डैमेज और फ्री रेडिकल से प्रोटेक्ट करें

कोकोनट ऑयल में एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, यह एंटीऑक्सीडेंट वातावरण से होने वाले स्किन डैमेज और फ्री रेडिकल को रोकने के साथ ही त्वचा को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से भी प्रिवेंट करता है। जिस वजह से सेल्यूलर ब्रेकडाउन नहीं होता। यह आपकी त्वचा को समय से पहले बूढ़ा नही होने देता, और इसे लंबे समय तक जवां और हेल्दी बनाए रखता है।

5. इनग्रोन हेयर की समस्या से बचाए

कोकोनट शुगर स्क्रब अपनी त्वचा पर कहीं भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह पूरी तरह से प्राकृतिक है और इससे किसी भी प्रकार की एलर्जी और इन्फेक्शन होने की संभावना न के बराबर होती है। ऐसे में प्यूबिक हेयर पर रेजर या वैक्सिंग करने के बाद भी इसका इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद रहेगा। हफ्ते में कम से कम 3 बार इसे अप्लाई जरूर करें। यह आपके इनग्रोन हेयर को एक नया ग्रोथ प्रदान करने में मदद करेगा।

Behtareen samagri hai nariyal
यहां जाने कोकोनट और शुगर स्क्रब से होने बाले फायदों के बारे में. चित्र शटरस्टॉक।

अब जाने कैसे बनाना है कोकोनट ऑयल शुगर स्क्रब (coconut oil sugar scrub)

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए

शुगर

कोकोनट ऑयल

कोई भी एसेंशियल ऑयल कि 4 बूंदे (वैकल्पिक)

नींबू का रस (वैकल्पिक)

इन स्टेप्स के साथ तैयार करें कोकोनट ऑयल शुगर स्क्रब

एक बाउल में कोकोनट ऑयल और चीनी को डालकर अच्छी तरह मिला लें।

अब यदि आपके पास एसेंशियल ऑयल उपलब्ध है, तो इसे और नींबू के रस को तैयार किए गए नारियल तेल और शुगर के पेस्ट में डालकर अच्छी तरह मिलाएं।

अब इसे त्वचा, हाथ और पैरों पर लगाएं और 5 मिनट तक हल्के हाथों से स्क्रब करें।

फिर हल्के गुनगुने पानी से धो लें। आपकी त्वचा पहले से काफी ज्यादा मुलायम और ग्लोइंग नजर आएगी।

यह भी पढ़ें :  स्पाइनल कॉर्ड इंजरी से गर्ल्स ऑन हॉट व्हील तक का सफर, पढ़िए करिश्मा लांबा की प्रेरक कहानी

  • 148
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें