Yoga for hair growth : मजबूत, घने और लंबे बालों के लिए अपने फिटनेस रुटीन में शामिल करें ये 5 योगासन

अगर आपको लगता है कि बालों की समस्याओं से निजात दिलाने में सिर्फ हेयर ऑयल और हेयर पैक ही आपकी मदद कर सकते हैं, तो यकीनन आप योग की प्रभावशीलता से परिचित नहीं हैं।

baalo ke liye yoga
अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल करें योगासन। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated on: 7 April 2022, 12:07 pm IST
  • 125

अगर आपको लगता है कि आपके बालों का विकास (Hair growth) रुक गया है, तो परेशान होने की कोई ज़रूरत नहीं है। हमारे पास योगा पोज़ (Yoga poses) की एक सूची है जो बालों को तेज़ी से बढ़ाने (Long hair) और उनकी मात्रा को बढ़ाने (Thick hair) के लिए जाने जाते हैं! ये सरल योग आसन आपके बालों (Yoga for hair growth) की उपस्थिति, मजबूती और स्वास्थ्य में सुधार करते हुए उनके तेजी से विकास को सुनिश्चित करेंगे। इतना ही नहीं, वे बालों के झड़ने और रोम को पोषण देने का भी वादा करते हैं

हेल्थशॉट्स ने योगासन के बारे में जानने के लिए योग प्रशिक्षक, ध्यान और प्राणायाम विशेषज्ञ, और सेबल योग और वेलनेस के मालिक इसाबेल करण से बात की।

बालों को तेजी से बढ़ाने और घना बनाने के लिए यहां 5 योगासन दिए गए हैं (Yoga for hair growth)

1. अधो मुख श्वानासन (Downward dog pose)

यह सुंदर मुद्रा आपके हाथों और पैरों को मजबूत करेगी। यह आसान आपके साइड्स और लंग्स को खोलता है। इस आसन को करने से पूरे सिस्टम में ऑक्सीजन की वृद्धि प्राप्त की जा सकती है। गुरुत्वाकर्षण के कारण मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है। मस्तिष्क में ऑक्सीजन युक्त रक्त का प्रवाह बालों के रोम को मजबूत करता है और बालों को तेजी से बढ़ने में मदद करता है।

इसका स्कैल्प पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। ये स्कैल्प के रक्त प्रभाव में सुधार करता है। मस्तिष्क में पिट्यूटरी ग्रंथि, जिसे मास्टर ग्रंथि भी कहा जाता है, चयापचय, विकास और यौन परिपक्वता जैसे कई शारीरिक कार्यों को नियंत्रित करती है। डाउनवर्ड डॉग पोज़ के दौरान मस्तिष्क में बढ़े हुए रक्त प्रवाह से इस मास्टर ग्रंथि को भी लाभ होगा। यह हार्मोनल असंतुलन पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। यह बदले में बालों के विकास को सकारात्मक तरीके से प्रभावित कर सकता है।

Downward dog pose se baal bhi badhaye jaa sakte hain
डॉग पोज से बाल भी बढ़ाए जा सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. बालासन (Child pose)

बालासन एक कायाकल्प मुद्रा है। इसका टखनों और कूल्हों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और यह पूरी पीठ को खूबसूरती से फैलाता है। चाइल्ड पोज हमारे दिमाग को आराम दे सकता है।
यह तनाव से राहत देता है और मन को शांत और शांत करता है। तंत्रिका तंत्र पुनर्जनन की स्थिति में आ जाता है, और इसका अधिवृक्क ग्रंथियों और प्रजनन ग्रंथियों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह बदले में हमारे बालों के स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकता है और तेजी से बालों का विकास कर सकता है।

3. कपालभाति (Kapalbhati)

कपालभाति एक क्लेंजिंग तकनीक है जिसके जबरदस्त फायदे हैं। इसमें लयबद्ध श्वास और पेट की गति आंतरिक अंगों को साफ करती है और रक्त परिसंचरण में वृद्धि करती है। कपालभाति के नियमित अभ्यास से होने वाले फायदे अद्भुत हैं!

इन अभ्यास को करने के बाद आपका मन शांत रहेगा उयर दिमाग केंद्रित। इस मुद्रा का तंत्रिका तंत्र पर तत्काल प्रभाव पड़ता है, जो इसे आराम से लाता है और पूरे शरीर, मन और आत्मा में ऊर्जा को बढ़ावा देता है। इसके वेलनेस प्रभाव के माध्यम से, हार्मोनल असंतुलन को भी ठीक किया जा सकता है, और बालों के विकास को सकारात्मक रूप से उत्तेजित किया जा सकता है।

kapaalbhaati karne se baalon ko badhane mein milti hai madad
कपालभाती करने से बालों को बढ़ाने में मिलती है मदद । चित्र: शटरस्‍टॉक

4. सर्वांगासन (Shoulder Stand)

यह सुंदर आसन एक जबरदस्त शांत प्रभाव के लिए जाना जाता है। यह आमतौर पर योग अभ्यास के अंत में अभ्यास किया जाता है क्योंकि यह तंत्रिका तंत्र को पैरासिम्पेथेटिक मूड में स्थानांतरित करने की सुविधा प्रदान करता है। सर्वांगासन में ठुड्डी छाती के करीब जाती है और थायरॉइड ग्रंथि सिकुड़ जाती है।

यह सबसे पहले रक्त परिसंचरण में कमी को दर्शाता है। मगर जैसे ही आप इस मुद्रा को छोड़ते हैं, थायरॉयड ग्रंथि में रक्त के प्रवाह में जबरदस्त वृद्धि होती है, जिसका थायरॉयड पर बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए बालों के विकास को भी बढ़ावा मिलता है। यह सबसे अच्छा डिटॉक्स है। यह आसान करने से पैरों का सारा खून शरीर में बहता है और डिटॉक्स हो जाता है। यह डिटॉक्स फिर से आपके संपूर्ण स्वास्थ्य और सेहत पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, और इससे बाल भी तेजी से बढ़ते हैं।

5. शीर्षासन (Headstand)

सर्वांगासन की तरह, पैरों की उलटी स्थिति में एक जबरदस्त डिटॉक्स प्रभाव होता है। मगर सर्वांगासन के अलावा, सिरसासन का प्रयास करें। इसका पिट्यूटरी और पीनियल ग्रंथि पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह खून के प्रवाह को सकारात्मक तरीके से उत्तेजित करता है, और यह तंत्रिका तंत्र को शांत करता है। यह सब एक साथ आपके समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए एक जबरदस्त लाभ प्रदान करता है।

लिवर मेरिडियन को उत्तेजित करने से भी बालों को तेजी से और लंबे समय तक बढ़ने में मदद मिल सकती है:

लिवर मेरिडियन विकास, डिटॉक्स के लिए आंशिक रूप से जिम्मेदार है और यह यौन अंगों को सकारात्मक तरीके से प्रभावित करता है। अपने हाथों से लीवर मेरिडियन को धीरे से ट्रेस करना एक उत्तेजक प्रभाव डालता है।

ऐसा नियमित रूप से करने से पूरे शरीर को मजबूती और शुद्धि मिलती है और बालों के विकास पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

बालों के विकास में तेजी लाने के लिए एसेंशियल ऑयल:

रोमन कैमोमाइल की 5 बूंदें
बर्गमोट की 5 बूंदें
ब्लू टैन्सी की 3 बूंदें
जोजोबा ऑयल की 15 मिली या बेस ऑयल के रूप में फ्रैक्शनेटेड नारियल तेल

इस मिश्रण का उपयोग मन को शांत करने, लिवर की ऊर्जा को सामंजस्य और सक्रिय करने के लिए किया जा सकता है। इसका उपयोग लीवर मेरिडियन का पता लगाने के लिए किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : तनाव से निपटना हो या वेट लॉस करना, बस आधा घंटे की सैर कर सकती है आपकी मदद

  • 125
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory