और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

क्‍या उम्र से पहले लटकने लगी है स्किन, तो ये 6 प्राकृतिक उपचार कर सकते हैं आपकी मदद

Published on:28 January 2021, 18:41pm IST
कभी-कभी गलत लाइफस्‍टाइल के कारण आपके चेहरे पर समय से पहले ही एजिंग के संकेत नजर आने लगते हैं। शुक्र है कि हमारी रसोई में कुछ ऐसे प्राकृतिक उपचार मौजूद हैं जो इस समस्‍या से निजात दिला सकते हैं।
विनीत
  • 93 Likes
आपके किचन में मौजूद ये प्राकृतिक उपचार आपकी त्वचा को नेचुरली टाइट करने में मदद करेंगे। चित्र-शटरस्टॉक।

त्वचा पर महीन रेखाएं, झुर्रियां होना उम्र बढ़ने के संकेत हैं। जैसे-जैसे आप बूढ़े होते हैं, त्वचा अपनी लोच खो देती है और इसके परिणामस्वरूप सैगिंग होती है। इसके पीछे कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। डिहाइड्रेशन, धूम्रपान, गर्भावस्था, शराब का अधिक सेवन, वजन कम करने और त्वचा पर कई खराब उत्पादों का इस्तेमाल करने की वजह से आपकी त्वचा में सैगिंग हो सकती है।

हालांकि आप सैगिंग की प्रक्रिया को उलट नहीं सकतीं, लेकिन आप निश्चित रूप से इसे धीमा कर सकती हैं। हम यहां आपको लटकी हुई त्वचा को टाइट करने के लिए कुछ प्राकृतिक उपचारों के बारे में बता रहे हैं। जो न सिर्फ आपकी त्वचा को टाइट करने में मदद करेंगे, बल्कि आपको लंबे समय तक जवां भी बनाए रखेंगे।

यहां हैं आपकी त्वचा को नेचुरली टाइट करने के 6 प्राकृतिक उपाय

  1. त्वचा पर एलोवेरा जेल को अप्लाई करें

एलोवेरा को क्षतिग्रस्त त्वचा को ठीक करने के लिए जाना जाता है। इसमें मौजूद एंटी एजिंग गुण और एंटीआक्सीडेंट, चेहरे से झुर्रियों को हटाने में मदद करते हैं। एलोवेरा जेल रोज़ाना लगाने से आपकी त्वचा जवान और खूबसूरत बनी रहेगी। यह एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र है जिसके कई अन्य स्वास्थ्य लाभ हैं। इसका फायदे यह इस बात पर निर्भर करते हैं कि आप एलोवेरा का इस्तेमाल कैसे करती हैं।

एलोवेरा का उपयोग करने के दो मुख्य तरीके हैं। एक, आप इसके तैयार जेल का इस्तेमाल कर सकती हैं, या दूसरा आप एलोवेरा के पौधे में से खुद इसके जेल को निकाल कर त्वचा पर सीधे अप्लाई कर सकती हैं। वास्तव में यह त्वचा की समस्याओं से राहत पाने के लिए बेहद कारगर उपाय है। जो आपकी त्वचा की झुर्रियों को नेचुरली कम करने और त्वचा को टाइट करने में मदद करता है।

स्किन के लिए काफी फायदेमंद है एलोवेरा जेल । चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. एग व्हाइट और शहद का मास्क

अंडे के सफेद भाग में एल्ब्यूमिन नामक प्रोटीन होता है। जो आपकी त्वचा की लोच में सुधार करता है, त्वचा की कोशिकाओं का पुनर्निर्माण करता है और आपकी त्वचा को एक स्वस्थ चमक प्रदान करता है।

यह भी पढें: लेडीज, आपको जानने चाहिए त्‍वचा को नुकसान पहुंचाने वाले इन 6 दुश्‍मनों और उनके कारणों के बारे में

वहीं शहद एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और एंटीटॉक्सिन है, जिसे त्वचा को ठीक करने और सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए जाना जाता है। जब इन दोनों का एक साथ उपयोग किया जाता है, तो यह त्वचा को टाइट करने में मदद करते हैं।

इसके लिए अंडे के सफेद भाग में दो बड़े चम्मच शहद मिलाएं और इसे अपनी त्वचा पर अप्लाई करें। इसे 15 मिनट तक छोड़ दें और उसके बाद गर्म पानी से धो लें।

  1. खीरे का रस

खीरा त्वचा के लिए मौजूद सबसे अच्छे प्राकृतिक उपचारों में से एक है। यह त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है, इसके अलावा यह एक थकी हुई त्वचा में जान डालता है। त्वचा से दाग-धब्बों को साफ करता है और आपको एक दमकती त्वचा प्रदान करने में मदद करता है। सिर्फ इतना ही नहीं आपकी त्वचा को प्राकृतिक नमी प्रदान करता है, और त्वचा की झुर्रियों को कम करने में मदद करता है।

खीरे का जूस निकालने के लिए आप, एक ब्लेंडर में आधा खीरा पीस लें। अब एक छलनी की सहायता है इसके रस को निकाल लें। इसे अपनी त्वचा पर अप्लाई करें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। आप दिन में कभी भी अपने चेहरे पर इसे अप्लाई कर सकती हैं।

खीरे का रस आपकी त्वचा को प्राकृतिक चमक प्रदान करता है। चित्र-शटरस्टॉक।
  1. दही का मास्क

दही लैक्टिक एसिड में समृद्ध है, जो त्वचा को नेचुरली टाइट करने में मदद करता है और आपको एक स्मूद त्वचा प्रदान करता है। अगर आप इस नुस्खे को आजमाती हैं, तो एक अच्छे शुगर फ्री दही का इस्तेमाल करें।

इसका फेस मास्‍क बनाने के लिए, 2 चम्मच दही में 2 चम्मच नींबू को एड करें और इसे अच्छी तरह से मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इस फेस मास्क को हफ्ते में 2 बार त्वचा पर अप्लाई करें।

  1. जैतून का तेल

जब हाइड्रेटिंग क्रीम और मॉइश्चाइजिंग लोशन नहीं होते थे, तो त्वचा पर जैतून के तेल का इस्तेमाल किया जाता था। प्राचीन काल में त्वचा को एक उज्ज्वल चमक प्रदान करने और उन्हें सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए जैतून के तेल को एक क्लीन्ज़र, मॉइस्चराइज़र और जीवाणुरोधी एजेंट के रूप में इस्तेमाल किया जाता था।

अन्य सभी पदार्थों की तरह जैतून के तेल में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। लेकिन इसमें विटामिन-ई भी मौजूद होता है। जो न केवल आपकी त्वचा को टाइट करने में मदद करता है, बल्कि आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से पहुंचने वाली क्षति से भी बचाता है।

शाम को नहाने के बाद अपनी त्वचा की जैतून के तेल से अच्छी तरह मालिश करें। तेल आपकी त्वचा के सभी हिस्सों में अच्छी तरह अवशोषित हो सके, इसके लिए कुछ मिनटों के लिए मसाज करें। आप रोजाना बॉडी लोशन की जगह भी जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

  1. कॉफी स्क्रब

एक कॉफी लाखों लोगों का सुबह का सबसे पसंदीदा ड्रिंक है। कॉफी न सिर्फ आपको अपने दिन की बेहतर शरुआत करने में मदद करती है, बल्कि इसका उपयोग रात में भी आपकी त्वचा को टाइट करने और उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकने के लिए किया जा सकता है। कॉफी में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो त्वचा की उम्र बढ़ने के संकेतों को धीमा कर देते हैं।

जब कॉफी को अन्य पदार्थों के संयोजन के साथ स्क्रब के रूप में त्वचा पर इस्तेमाल किया जाता है, तो कॉफी आपकी त्वचा को एक्सफ़ोलिएट और फर्म करने में मदद करती है।

कॉफी का स्क्रब आपकी त्वचा की गंदगी को साफ करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

कॉफी स्क्रब बनाने के लिए एक कटोरी लें और उसमें इन सामग्रियों को एड करें:

  • 1/4 कप कॉफी ग्राउंड्स
  • 1/4 चम्मच दाल चीनी
  • नारियल तेल के 2 बड़े चम्मच (इसे तरल बनाने के लिए इसे थोड़ा गर्म करें)
  • 1/4 कप ब्राउन शुगर
  • इन्हें अच्छी तरह मिलाएं, और आपका स्क्रब तैयार है।

अपनी उंगलियों की सहायता से सर्कुलर मोशन में अपने चेहरे और गर्दन पर इस स्क्रब का इस्तेमाल करें। इसे कम से कम 3 मिनट तक करें।

यह भी पढें: ये 5 DIY होममेड बॉडी वॉश देंगे आपको नेचुरली दमकती त्वचा, यहां हैं बनाने का आसान तरीका

गर्म पानी का उपयोग करके इस मिश्रण को धो लें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, इस स्क्रब को सप्ताह में एक बार लगाएं।

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।