और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

पेट की जिद्दी चर्बी से पाना है छुटकारा तो आयुर्वेद की इन 6 हर्ब्‍स पर कर सकती हैं भरोसा 

Updated on: 10 December 2020, 10:59am IST
वजन कम करना आसान नहीं है और बात जब पेट की चर्बी की आती है तो यह और भी कठिन हो सकता है। लेकिन परेशान न हों आयुर्वेद में कुछ खास हर्ब्‍स ऐसी हैं जो आपके पेट पर जमी जिद्दी चर्बी से छुटकारा दिला सकती हैं। 
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 73 Likes
ये आयुर्वेदिक हर्ब्‍स आपकी बढ़ती जमी जिद्दी चर्बी को कम करने मे करेगी मदद। चित्र: शटरस्‍टॉक

आपकी खराब जीवन शैली से लेकर उन सभी मजेदार व्‍यंजनों तक, कई कारण हो सकते हैं कि आपके पेट पर जमी चर्बी के।  ये चर्बी पेट पर बढ़ना जितनी आसान है, उतना ही मुश्किल है इसे घटाना। पेट की चर्बी घटना कोई मज़ाक नहीं है। यह बहुत थकाऊ भी हो सकता है। लेकिन देवियों, अगर आप बिना किसी टेंशन के अपनी चर्बी घटाना चाहतीं हैं, तो अब आपको इस पर ध्‍यान देने की जरूरत है। पूरी तरह से जंक फूड को छोड़ दें, एक स्वस्थ आहार खाएं, और अपने शरीर को थोड़ा एक्टिव बनाएं। 

पेट पर जमी जिद्दी चर्बी हटाने के लिए हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल को अपनाने के अलावा एक और रहस्‍य है जो आयुर्वेद में छुपा है। हम सभी जानते हैं कि प्राकृतिक चिकित्सा का यह शक्तिशाली रूप कितने तरीकों से मदद कर सकता है, तो पेट की चर्बी कम करने और लाइफस्स्‍टाइल संबंधी रोगों को खत्‍म करने में भी क्‍यों न इसे आजमाया जाए। 

जिद्दी चर्बी को करना चाहती है कम?आइये यहा जाने उपाय। चित्र: शटरस्‍टॉक
जिद्दी चर्बी को करना चाहती है कम?आइये यहा जाने उपाय। चित्र: शटरस्‍टॉक

यहां हम ऐसे छह सुपर इफेक्टिव हर्ब्‍स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके पेट पर जमी जिद्दी चर्बी को गलाने में मदद करेंगी। साथ ही आपके मेटाबॉलिज्‍म को बूस्‍ट कर आपकी वेटलॉस जर्नी को भी आसान बना देंगी।

1.गुग्गुल

सबसे प्राचीन हर्बल दवाओं में से एक गुग्गुल असल में एक पौधे का सत्‍व है। इसमें गुग्गुलोस्टेरोन नामक पौधे का  स्टेरोल होता है, जो वेट लॉस के गुण रखता है। गुग्गुलस्टरोन चयापचय को बढ़ाता है। यह आपके कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को भी कम कर सकता है।

2.दालचीनी

दालचीनी, न केवल सुगंध और स्वाद बढ़ाती है, बल्कि कई औषधीय गुण भी प्रदान करती है। प्रतिरक्षा को बढ़ाने से लेकर चयापचय में सुधार करने तक, दालचीनी बहुत सारे गुण लिए रहती है।

दालचीनी का रोज़ाना सेवन आपको कई लाभ देता है. चित्र- शटर स्टॉक।

इसके अलावा, यह तृप्ति की भावना को भी बढ़ाती  है, जिससे आपको बार-बार क्रेविंग नहीं होती। तो, अपने पसंदीदा चाय के कप में दालचीनी एड करना एक हेल्‍दी आइडिया हो सकता है। 

3.मालाबार इमली

अपनी वेटलॉस प्रोपर्टीज के कारण मालाबार इमली इन दिनों काफी लोकप्रिय हो रही है। यह आपके शरीर की वसा बनाने और संग्रहीत करने की क्षमता को अवरुद्ध करती है। हाइड्रॉक्सीसिट्रिक एसिड (HCA) इस फल के मुख्य घटकों में से एक है जो चयापचय को बढ़ाने में मदद करता है और आपकी भूख को कम करता है।

4.त्रिफला

त्रिफला में तीन ड्राई हर्ब्‍स का मिश्रण होता है: आंवला, हरितकी और बिभीतकी। यह संयोजन एक उत्कृष्ट घटक बनाता है जो आपके शरीर को विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करता है।

आयुर्वेद में त्रिफला को पेट के लिए सबसे अच्‍छा माना गया है। चित्र: शटरस्‍टॉक

यह आपके पेट को साफ करता है। यह आपके पाचन और चयापचय को भी बढ़ाता है, जो बदले में, पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है।

5.पुनर्नवा

पुनर्नवा व्यापक रूप से अपने वजन घटाने के लाभों के लिए जाना जाता है। इसमें मूत्रवर्धक गुण होते हैं, जो आपके मूत्राशय और गुर्दे के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। यह घटक अच्छी तरह से काम करता है, जब यह पानी के प्रतिधारण से राहत देता है। तो, आप अपने पेट से अतिरिक्त वज़न को दूर कर सकते हैं।

6.मेथी दाना

मेथी के बीज पाचन को बढ़ावा देकर पेट की चर्बी घटाने में मदद करते हैं। इन बीजों में एक पानी में घुलनशील घटक होता है, जिसे गैलेक्टोमैनन कहा जाता है। यह आपकी भूख को दबाने के लिए जिम्मेदार होता है। इसका मतलब है कि यह आपके पेट को अधिक समय तक भरे होने का अहसास देता है। इसके अलावा, यह आपके चयापचय को भी बढ़ाता है!

मेथी आपके जिद्दी चर्बी को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद है। चित्र- शटरस्टॉक।

पेट की चर्बी कम करने के लिए, असल में जरूरी है कि आपका मेटाबॉलिज्‍म बेहतर हो। आयुर्वेद की ये जड़ी-बूटियां इसी पर काम करती हैं। 

यह भी देखे:आयुर्वेद की सदियों पुरानी हर्ब है नीम की पत्तियां, आइए जानें इसके लाभ और इस्‍तेमाल का तरीका

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।