इस मौसम में भी चाहिए खिली-निखरी त्वचा, तो इन 5 नेचुरल क्लींजर से करें त्वचा की गहरी सफाई

Published on: 20 April 2022, 18:15 pm IST

साफ त्वचा हमेशा दमकती है। पर अगर आप इसके लिए केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, तो ये निखार अस्थायी हो सकता है। त्वचा को हमेशा प्राकृतिक सामग्रियों से साफ करें।

janiye twacah ke liye kuch face cleansers
अपनी त्वचा में प्राकृतिक निखार लाने के लिए इन नेचुरल क्लींजर्स का इस्तेमाल करें। चित्र : शटरस्टॉक

गर्मियों का मौसम आते ही आपकी त्वचा तैलीय हो जाती है, ऐसे में स्किन की ठीक से देखभाल न करने पर चेहरे पर मुंहासे, एक्ने, तैलीय त्वचा जैसी समस्याएं हो सकती हैं। कैमिकल वाले प्रोडक्ट्स आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। पर आपको फिक्र करने की जरूरत बिल्कुल नहीं है, क्योंकि हम दादी मां के खजाने से लाए हैं ऐसे नुस्खे जो आपके चेहरे की ख़ूबसूरती और त्वचा की सफाई के साथ उसकी सेहत का भी ख्याल रखेंगे। सबसे अच्छी बात यह कि इन नेचुलर क्लींजर्स का कोई साइड इफेक्ट नहीं है।

तो फिर नोट कीजिए आपकी त्वचा की भीतर से सफाई करने वाले ये 5 नेचुरल क्लींजर

1 बेसन और दही फेशियल क्लींजर

बेसन, दादी मां के सौंदर्य किट के सबसे कारगर उपचारों में से एक है। “इसमें प्रोटीन, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। सभी प्रकार की त्वचा के लिए , बेसन का उपयोग किया जा सकता है। शहद, दही और गुलाब जल मिलाकर विभिन्न स्क्रब और पैक बनाए जा सकते हैं।

इस मिश्रण का इस्तेमाल हर तरह की त्वचा के लिए किया जा सकता है। मुंहासों और मृत त्वचा कोशिकाओं को एक्सफोलिएट और मॉइस्चराइज करने के लिए इनक्रेडिबल आयुर्वेद, भोपाल की आयुर्वेदिक फिजिशियन डॉक्टर नाजिया खान ने हमसे दादी मां का ऐसा ही करामाती नुस्खे साझा कर रही हैं।

कैसे करें इस्तेमाल?

बेसन को क्रीमी योगर्ट के साथ समर-अपग्रेड करें ताकि आपकी त्वचा की गहराई से सफाई हो सके और साथ ही इसे मॉइस्चराइज़ भी किया जा सके। अपने चेहरे से गंदगी और तेल हटाने के लिए अपने स्टोर से खरीदे गए क्लींजर को इस ऑर्गेनिक मिश्रण से बदलें।

टिप: मुंहासे वाली त्वचा के लिए, एंटी-बैक्टीरियल प्रभाव के लिए इस मिश्रण में एक चुटकी हल्दी मिलाएं।

2 शहद और नींबू फेशियल क्लींजर

शहद एंटीऑक्सीडेंट, एंटीसेप्टिक और मॉइस्चराइजिंग गुणों से भरपूर होता है। एक बेहतरीन क्लींजर (cleanser) के रूप में काम करने के अलावा, शहद एक ह्यूमेक्टेंट भी है। यानी यह नमी को सील कर देता है और त्वचा को लंबे समय तक हाइड्रेट(Hydrate) रखता है। इसमें मौजूद पोषक तत्वों के असली फायदे देखने के लिए इसे नींबू के साथ मिलाकर इस्तेमाल करें। यह मिश्रण त्वचा की रंगत निखारने के लिए एक बेहतरीन उपाय का काम करता है।

 sehad ka istemal faydemand hai
शहद आपकी त्‍वचा के लिए कमाल कर सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

कैसे करें इस्तेमाल

एक चम्मच शहद लें और उसमें नींबू की दो से तीन बूंदें मिलाएं। इसमें कुछ बूंदें पानी की मिलाएं और इस मिश्रण से अपने चेहरे पर अच्छी तरह मालिश करें। साफ करने के लिए सादे पानी का प्रयोग करें।

सुझाव: संवेदनशील त्वचा वाले लोग सिर्फ शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि नींबू त्वचा पर जलन पैदा कर सकता है।

3 एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar- ACV) फेशियल क्लींजर

एप्पल साइडर विनेगर (एसीवी) की अम्लीय प्रकृति इसे एक प्रभावी स्किन क्लींजर बनाती है, जो पीएच संतुलन को बनाए रखते हुए त्वचा को साफ करने में मदद करती है। मेरठ स्थित स्पर्श स्किन केयर एंड लेज़र क्लिनिक में स्किन स्पेशलिस्ट डॉक्टर अनुराग आर्य के मुताबिक़ “सेब एसीवी त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करता है। नेचुरल एसिड से भरपूर, रोमछिद्रों को एक्सफोलिएट करता और खोलता है। ऐप्पल साइडर विनेगर मुंहासे वाली त्वचा पर अच्छी तरह से काम करता है। यह काले धब्बे और हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करता है।

कैसे करें इस्तेमाल?

एक-टोन्ड, फर्म त्वचा के लिए, एक चौथाई कप पानी में दो बड़े चम्मच ACV मिलाएं। अपने चेहरे से गंदगी और अशुद्धियों को दूर करने के लिए इस मिश्रण का प्रयोग करें। धीरे-धीरे मालिश करें जैसे आप अपने नियमित फेस वॉश से चेहरा धोते समय करती हैं। बाद में सादे पानी से धो लें।

टिप: अपने चेहरे के क्लीन्ज़र को फूलों की अच्छाई से भरने के लिए ACV को गुलाब जल में मिलाएं।

4 मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल फेशियल क्लींजर

यह एक उत्कृष्ट कूलिंग एजेंट है, जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है. त्वचा को धीरे-धीरे साफ करता है और तैलीय होने से रोकता है। टैनिंग और पिग्मेंटेशन के इलाज से लेकर पिंपल्स से लड़ने के लिए यह सरल और सस्ता उपाय आपकी अधिकांश सामान्य त्वचा की समस्याओं का जवाब है ।

दिल्ली बेस्ड ब्यूटी सलॉन स्टाइल्स की ब्यूटी एक्सपर्ट सोनिया कहती हैं, “मेरी मां नेचुरल तरीकों से अपना स्किन रूटीन पूरा करती थी। हल्के सन-टैन और मुंहासे से लेकर रूसी और भूरे बालों तक, हर चीज से निपटने के लिए हमेशा एक सुरक्षित, आसान तरीका होता है। मुल्तानी मिट्टी वीकेंड पर हमारा फेशियल था। मुल्तानी मिट्टी के बारे में मुझे जो सबसे ज्यादा पसंद है, वह है इसकी तेल सोखने की क्षमता और जिस तरह से यह त्वचा को एक्सफोलिएट करता है। यह मेरा एंटी-टैन सॉल्यूशन भी रहा है। ”

Multani mitti ka ubtan
स्किन टैन से छुटकारा पाने में भी मुल्तानी मिट्टी मददगार हो सकती है। चित्र: शटरस्टॉक

कैसे करें इस्तेमाल?

गुलाब जल के चिकित्सीय गुणों के साथ मुल्तानी मिट्टी को होममेड फेस क्लीन्ज़र के तौर पर अपनाएं। स्वाभाविक रूप से साफ, स्वस्थ और चमकदार त्वचा प्राप्त करने के लिए इस ऑल-ऑर्गेनिक फेस वॉश का उपयोग करें ।

टिप: हफ्ते में एक या दो बार आप इस कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल फेस पैक की तरह कर सकते हैं, ताकि त्वचा की गहराई तक सफाई हो सके।

5 ओट्स और बटरमिल्क फेशियल क्लींजर

एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होना, ओट्स को एक बेहतरीन फेशियल क्लीन्ज़र बनाता है। इसके दानों का त्वचा पर हल्का एक्सफ़ोलिएटिंग प्रभाव होता है, जो त्वचा में किसी तरह की इरीटेशन पैदा किए बिना गहरी सफाई करता है। स्वच्छ, हेल्दी और अच्छी तरह से हाइड्रेटेड त्वचा के लिए इसे छाछ के कूलिंग इफेक्ट्स के साथ मिलाएं ।

कैसे करें इस्तेमाल?

ओट्स के पाउडर में छाछ मिलाएं ताकि एक पेस्ट जैसा गाढ़ापन आ जाए। इससे अपने चेहरे पर धीरे से मालिश करें और सादे पानी से धो लें।

टिप: ओटमील के पाउडर की जगह आप ओट्स को इस्तेमाल से 15 मिनट पहले छाछ में भिगो सकते हैं।

इनके अलावा टमाटर, दही या नींबू का इस्तेमाल नेचुरल क्लीन्ज़र के तौर पर किया जा सकता है, क्योंकि इनमें नेचुरल क्लीन्ज़र सिट्रिक एसिड और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

यह भी पढ़ें ; हीट स्ट्रोक से बचना है तो सिर ढक कर निकलें बाहर, सुपर इफैक्टिव है ये बरसों पुराना नुस्खा

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें