स्कैल्प सोरायसिस से घबराएं नहीं! त्वचा विशेषज्ञ बता रहें हैं 5 सुपर इफैक्टिव घरेलू उपचार

Published on: 16 March 2022, 21:30 pm IST

स्कैल्प सोरायसिस (scalp psoriasis) के ये 5 घरेलू उपचार घर पर इस स्थिति को प्रबंधित करने में आपकी मदद करेंगे! जानिए कि त्वचा विशेषज्ञ का क्या सुझाव है।

Scalp mein khujli aapko pareshan kar sakta hai
स्कैल्प में खुजली आपको परेशान कर सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

किसी को भी ड्राई और फ्लेकी स्कैल्प पसंद नहीं हैं, जो भयानक रूसी का कारण बन सकती है। हम जानते हैं कि ज्यादातर मामलों में डैंड्रफ को कंट्रोल किया जा सकता है। हालांकि, कभी-कभी, डैंड्रफ इतना परेशान करता है कि इससे स्कैल्प में खुजली हो सकती है, जो दर्दनाक भी हो सकती है। जब खुजली दर्द के साथ हो जाती है, तो आप जानते हैं कि यह रूसी के कारण होने वाली स्थिति से कहीं अधिक है।

स्कैल्प सोरायसिस एक ऐसी स्थिति जो त्वचा पर लाल, खुजली और पपड़ीदार पैच का कारण बनती है। हालांकि, अच्छी खबर यह है कि इस भयानक स्थिति को घर पर ही नियंत्रित किया जा सकता है! हां, स्कैल्प सोरायसिस के लिए कुछ घरेलू उपचार हैं जो लक्षणों और परेशानी को प्रबंधित करने और कम करने में मदद करते हैं।

स्कैल्प सोरायसिस क्या है?

द एस्थेटिक क्लीनिक की कॉस्मेटिक त्वचा विशेषज्ञ और त्वचा विशेषज्ञ-सर्जन, डॉ रिंकी कपूर हेल्थशॉट्स को बताती हैं, “स्कैल्प सोरायसिस एक त्वचा रोग है जिसमें स्किन बहुत अधिक झड़ते हैं। यह डैंड्रफ की तरह होते हैं लेकिन वे इतने बड़े होते हैं कि ये गुच्छे स्कैल्प से आते रहते हैं। कभी-कभी खोपड़ी में सूखी परतदार त्वचा के मोटे धब्बे दिखाई देते हैं; कभी-कभी रक्तस्राव भी हो सकता है।”

aloevera ke fayde
यहां हैं घृतकुमारी यानी एलोवेरा के लाभ। चित्र ; शटरस्टॉक

चिकित्सकीय रूप से कहें तो कोई घरेलू उपचार नहीं है जो इस स्थिति को पूरी तरह से ठीक कर सके। हालांकि, कुछ उपाय हैं जो इस स्थिति को प्रबंधित करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

स्कैल्प सोरायसिस को प्रबंधित करने के लिए यहां 5 घरेलू उपचार दिए गए हैं:

1. एलोवेरा (Aloevera) 

एलोवेरा में औषधीय गुण होते हैं और इसका उपयोग लंबे समय से त्वचा की कई स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एलोवेरा की पत्ती से जेल निकाल लें और इसे किसी भी एसेंशियल ऑयल के साथ ब्लेंड कर लें। अब स्केल पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। माइल्ड शैम्पू से धो लें।

2. नारियल का तेल (Coconut oil) 

नारियल के तेल में प्राकृतिक रूप से एंटी माइक्रोबियल, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टिरियल गुण होते हैं जो सोरायसिस के कारण होने वाले सूखेपन और संक्रमण को कम करने में मदद कर सकते हैं। इस तेल की कुछ बूंदें लें और इसमें टी ट्री ऑयल मिलाएं और प्रभावित जगह पर हल्के हाथों से मसाज करें।

3. अदरक (Ginger) 

अदरक डैंड्रफ के लिए एक जबरदस्त इलाज है। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण, अदरक का उपयोग स्कैल्प सोरायसिस जैसे त्वचा के संक्रमण को दूर कर सकता है। वास्तव में, यह स्कैल्प की गंध को कम करने में भी मदद कर सकता है।

Ginger aapke scalp ke liye faydemand hai
अदरक आपके स्कैल्प के लिए है फायदेमंद। चित्र:शटरस्टॉक

4. हल्दी (Turmeric)

आपकी त्वचा और बालों के स्वास्थ्य सहित आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए हल्दी के ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट करक्यूमिन (curcumin) होता है। माना जाता है कि यह फ्री रेडिकल्स को कम करता है और घाव भरने में तेजी लाता है। इस स्कैल्प डिजीज के लिए हल्दी का प्रयोग राहत प्रदान कर सकता है।

5. सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) 

एप्पल साइडर विनेगर सिर्फ सलाद ड्रेसिंग से कहीं ज्यादा है। यह सोरायसिस के कारण स्कैल्प पर होने वाली खुजली और जलन से राहत दिला सकता है। इसके अलावा, इसके एंटी माइक्रोबियल गुणों के लिए धन्यवाद जो जलन को कम करने में मदद कर सकता है और स्थिति में सुधार कर सकता है।

तो लेडीज, आप अपनी स्थिति को प्रबंधित करने के लिए इनमें से कोई भी घरेलू उपचार चुन सकती हैं। लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इसे लगातार लगाती हैं।

यह भी पढ़ें: क्या आपको आजकल हर रोज़ धोने पड़ रहे हैं अपने बाल? तो जानिए ये कितना सही और कितना गलत

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें