वैलनेस
स्टोर

ये 5 आसान उपाय आपको घर पर ही दिला सकते हैं काले घेरों से छुटकारा

Published on:25 May 2021, 16:30pm IST
लॉकडाउन के चलते आप पार्लर नहीं जा सकतीं और केमिकल भरे उत्‍पादों पर भरोसा करने की सलाह भी हम नहीं देंगे। इसलिए आंखों के नीचे बने काले घेरों को हटाने के लिए आप ये प्राकृतिक उपाय अपना सकती हैं।
अंबिका किमोठी
  • 92 Likes
गुलाब जल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण त्‍वचा की कोशिकाओं को रिपेयर करते हैं। शटरस्टॉक.

नींद पूरी न होना, थकावट, सही डाइट न लेना, शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी, कमजोरी, ज्यादा स्क्रीन टाइम, आंखों के नीचे काले घेरे बढ़ जाने के कई कारण हो सकते हैं। यह जरूरी है कि इन सभी चीजों को नियंत्रित किया जाए। इसके अलावा हमारे पास कुछ घरेलू उपाय हैं, जो आपको डार्क सर्कल से छुटकारा दिला सकते हैं।

यहां हैं काले घेरों से छुटकारा पाने के 5 घरेलू उपाय

1 गुलाब जल (Rose Water)

गुलाब जल की तासीर ठंडी होती है, जो आपकी आंखों को ठंडक पहुंचता है। गुलाब जल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण त्‍वचा की कोशिकाओं को रिपेयर करते हैं। जिससे आपकी त्वचा फिर से जवां दिखने लगती है।

कैसे करें इस्‍तेमाल

डार्क सर्कल हटाने के लिए सबसे पहले रूई को गुलाब जल में भिगोएं और इसे 15 मिनट के लिए आंखों के नीचे रखें। उसके बाद ठंडे पानी से आंखें धो लें। ऐसा करने से 3 से 4 हफ्तों में आपके डार्क सर्कल गायब हो जाएंगे।

टमाटर का रस चेहरे के दाग धब्बे मिटाता है। चित्र- शटरस्टॉक।

2 टमाटर (Tomato)

टमाटर आपके काले घेरे को कम करने में सहायक हो सकता है। इसमें लाइकोपीन होता है, ये एक प्रकार का फाइटोकेमिकल है, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। ये त्वचा को यूवी रेज़ से बचाता है और त्‍वचा में निखार भी लाता है।

कैसे करें इस्‍तेमाल

आंखों के नीचे पड़े काले घेरे को हटाने के लिए, एक कटोरी में टमाटर और नींबू के रस को मिला लें। फिर इसे अपने डार्क सर्कल पर 10 मिनट तक लगा रहने दें और कुछ देर बाद ठंडे पानी से धो लें। आप दिन में दो बार इसे लगा सकती है। 3 से 4 सप्ताह में आपको बेहतर रिजल्ट दिखेगा।

3 बादाम तेल (Almond Oil)

बादाम तेल त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। इसमें एमोलिएंट्स गुण होते हैं, जो त्वचा को नर्म और मुलायम बनाकर रंगत में निखार लाते हैं। डार्क सर्कल को कम करने के लिए रात को सोने से पहले आंखों के नीचे बादाम तेल लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें।
इसे रात भर लगा रहने दें और फिर अगली सुबह धो लें। ये तब तक करें, जब तक आपकी आंखों के नीचे के काले घेरे कम न हो जाएं।

4 ग्रीन टी(Green Tea)

ग्रीन टी में मौजूद टैनिन डार्क सर्कल को कम करने में मददगार होता है। टैनिन एक तरह से कालेपन को दूर करने का काम करता है।

कैसे करें इस्‍तेमाल

डार्क सर्कल को कम करने के लिए सबसे पहले टी बैग को पानी में डुबोएं और उन्हें फ्रिज में रख दें। फिर ठंडे टी बैग को अपनी आंखों के नीचे 15 मिनट के लिए रख दें और बाद में चेहरा धो लें। इसे आप तब लगा सकती है जब तक काले घेरे कम नहीं हो जाते हैं।

ये उपाय आपको घर पर ही दिला सकते हैं काले घेरों से छुटकारा चित्र: शटरस्‍टॉक

5 आलू (Potato)

आलू में विटामिन, मिनरल, आयरन व एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। यही वजह है कि आलू डार्क सर्कल को भी कम कर सकता है।

कैसे करें इस्‍तेमाल

डार्क सर्कल कम करने के लिए कच्चे आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें। अब इस रस में रूई को भिगो लें और अपनी आंखों के काले घेरे पर 10 मिनट तक रख दें। फिर ठंडे पानी से आंखें धो लें। इसे दो से तीन हफ्तों तक हर रोज दिन में दो बार लगाएं।

ध्यान रहें कि आंखें बहुत नाजुक होती हैं, इसलिए इन सामग्रियों का इस्‍तेमाल संभलकर करें।

इसे भी पढ़ें-चमकदार और निखरी त्‍वचा पानी है, तो गर्मियों की दोपहर में शामिल करें ये 5 ताजा शरबत

अंबिका किमोठी अंबिका किमोठी

योगा, डांस और लेखनी, यही सफर के साथी हैं। अपनी रचनात्‍मकता में देखूं कि ये दुनिया और कितनी प्‍यारी हो सकती है।