वैलनेस
स्टोर

त्वचा और बालों की समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करेंगे केले के छिलके, जानिए कैसे करना है इस्‍तेमाल  

Published on:10 March 2021, 15:00pm IST
केले के छिलकों को फेंके नहीं, इसके बजाए इनका उपयोग अपनी त्वचा और बालों की देखभाल के लिए करें।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 81 Likes
सिर्फ केला ही नहीं, उसके छिलके भी आपकी त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद हैं। चित्र-शटरस्टॉक।

यह केवल अच्छा दिखने के बारे में नहीं है, बल्कि अच्छा महसूस करने के बारे में भी है। आप अपनी त्वचा और बालों के बारे में अच्छा महसूस कर सकती हैं, जब वे ठीक से पोषित हों। इसलिए, यदि आप उन लोगों में से एक हैं जो घरेलू हैक्स और प्राकृतिक उपचार पसंद करती हैं, तो हमारे पास आपके लिए एक सरल हैक है, जो आपकी त्वचा और बालों की एक ही समय में मदद करेगा। लेडीज, यह आपको सुनने में अजीब लग सकता है, लेकिन केले के छिलके की गुडनेस को आपको लाभ पहुंचाने का मौका दें।

आप सोच रही होंगी कि यह आपकी कैसे मदद कर सकता है, घबराएं नहीं, हम पर भरोसा करें, जब आपको केले के छिलके के फायदों के बारे में पता चलेगा, तो आप इसे कभी नहीं फेंकेंगी।

आइए जानते हैं कि केले के छिलके आपकी त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद हैं।

त्वचा विशेषज्ञ डॉ. निवेदिता दादू के अनुसार, केले का छिलका एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर है

हम हमेशा इस बात की शिकायत करते हैं कि मृत त्वचा हमें उम्र में दोगुना कैसे बना देती है और कैसे मुंहासे आपके मामले को बदतर बना रहे हैं। लेकिन अगर आपके पास घर पर केले हैं, तो आप उनका लाभ ले सकती हैं। साथ ही, आप उनके छिलके का उपयोग उस मृत त्वचा को हटाने के लिए कर सकते हैं।

केला पोषक तत्‍वों का खजाना है। चित्र: शटरस्‍टॉक
केला पोषक तत्‍वों का खजाना है। चित्र: शटरस्‍टॉक

दादू मेडिकल सेंटर की संस्थापक और अध्यक्ष, प्रसिद्ध त्वचा विशेषज्ञ डॉ. निवेदिता दादू शेयर करती हैं कि केले के छिलके कैसे फायदेमंद हैं:

  • केले एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर के रूप में कार्य करते हैं, जो त्वचा की सतह पर अतिरिक्त सीबम को बंद करने में मदद करता है।
  • यह पोटेशियम और नमी में समृद्ध है, जो शुष्क त्वचा को हाइड्रेट करने और इसे नरम और कोमल बनाने में मदद करता है।
  • केले में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा पर महीन रेखाओं और झुर्रियों की उपस्थिति को रोकते हैं। केले को कई पोषक तत्वों जैसे कि विटामिन ए, जिंक और मैंगनीज से भरपूर होते हैं, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी होते हैं। केले के छिलके को चेहरे पर रगड़ने से मुंहासों के इलाज में मदद मिलती है।
  • केले अच्छी तरह से पोषित त्वचा का रहस्य हैं। यह शुष्क त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज करता है, जिससे आपको त्वचा नरम और कोमल हो जाती है।

यह भी पढें: लगातार बाल झड़ रहे हैं तो इसका कारण हो सकता है एलोपेसिया अरेटा, जानिए इसके 3 संकेत

यह केले के छिलके के साथ बालों की देखभाल का समय है

केले के छिलके सिर्फ आपकी त्वचा के लिए ही अच्छे नहीं होते हैं, वे आपके स्कैल्प और ट्रेसिस के लिए भी फायदेमंद हैं। कैसे? चलिए हम बताते हैं।

  • केले स्कैल्प में नमी जोड़ते हैं, ड्रायनेस को कम करते हैं और स्कैल्प को सूक्ष्म अपराधियों (microscopic offenders) से छुटकारा पाने में मदद करते हैं जो रूसी का कारण बनते हैं।
  • यह घुंघराले बालों को स्मूद बनाने में मदद करता है, क्योंकि इसमें सिलिका की मात्रा अधिक होती है। सिलिका शरीर द्वारा कोलेजन का उत्पादन करने के लिए अवशोषित किया जाता है, एक प्रोटीन जो बाउंसी और सुंदर बालों का बिल्डिंग ब्लॉक है।
  • केला एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो स्कैल्प और बालों को भी मजबूत रक्षा प्रणाली से नमी प्रदान कर सकता है। यह ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को भी कम करता है जो भंगुर और वृद्ध बालों का एक प्रमुख कारण है।
  • केले का उपयोग नियमित रूप से बालों के रोम को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है, जिससे आपको लंबे बाल प्राप्त करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, केले बालों को पोषण प्रदान करते हैं और उन्हें चिकना और चमकदार बनाते हैं।
यह आपके बालों को पोषण प्रदान करता है। चित्र-शटरस्टॉक।
यह आपके बालों को पोषण प्रदान करता है। चित्र-शटरस्टॉक।

यहां जानिए आपको चमकदार त्वचा और घने और चमकते बालों के लिए केले के छिलके का उपयोग करने की आवश्यकता क्यों है

  • किसी भी तरह के पिंपल्स और मुंहासों के लिए, केले के छिलके को रोजाना पांच मिनट चेहरे और शरीर पर रगड़ें, और मसाज करें।
  • झुर्रियों और महीन रेखाओं की उपस्थिति को कम करने के लिए, एक मैश किए हुए केले के छिलके में अंडे की जर्दी मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और पांच मिनट के लिए छोड़ दें। इसके ठीक बाद इसे धो लें।

किसने सोचा होगा कि केले के छिलके इतने मददगार हो सकते हैं?

  • काले घेरे और बैगी आंखों (baggy eyes) के लिए, इसे एलोवेरा जेल के साथ मिलाएं और आंखों के नीचे एक घंटे या रात भर के लिए रखें।
  • मुंहासों के ब्रेकआट्स का इलाज करने के लिए एक पके हुए केले के छिलके को मैश करें और इसमें कुछ बूंदें शहद और नींबू के रस की मिलाएं। इसे प्रभावित क्षेत्रों पर अप्लाई करें और 15 मिनट के बाद धो लें।
  • डैंड्रफ-मुक्त बालों के लिए, केले के छिलके के मास्क को स्कैल्प की आंतरिक परतों पर लगाएं। मास्क बनाने के लिए, केले के छिलके को दो बड़े चम्मच नारियल के दूध के साथ मिलाएं और पेस्ट बनने तक इसे अच्छी तरह मिलाएं। आप पेस्ट में एक बड़ा चम्मच नारियल तेल और गुलाब जल भी मिला सकती हैं। इसमें एक चम्मच दही मिलाएं। इसे स्कैल्प और बालों पर अच्छी तरह अप्लाई करें। मास्क को लगभग 15-20 मिनट तक लगा रहने दें, इससे पहले कि आप इसे धोएं।

यह भी पढें: आपकी त्वचा में सुधार कर सकता है आयुर्वेद का जादुई ‘कुमकुमादि तेलम’, हम बता रहे हैं कैसे

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।