आपकी त्वचा संबंधी सभी समस्याओं का इलाज हो सकता है टूथपेस्ट, यहां जानिए कैसे

यदि आपको भी DIY बहुत पसंद हैं, तो आपको टूथपेस्ट का उपयोग करके इस हैक को ज़रूर आज़माना चाहिए।

toothpaste ko skin par lagane ke fayde
क्या टूथपेस्ट आपकी त्वचा के लिए सही है। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 16 April 2022, 10:00 am IST
  • 100

क्या आपने कभी सोचा है कि दातों पर लगाने वाला टुथपेस्ट कभी त्वचा को सुंदर बनाने के लिए भी काम आ सकता है? यकीन नहीं होता न? हमें भी नहीं हुआ था। हमें भी ये विचार बेतुका लगता था और लगता था कि कहीं ये साइड इफेक्ट न कर दे। मगर क्या आप जानती हैं कि यह वाकई स्किन पर जादू की तरह काम करता है।

तो चलिये जानते हैं कि त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है टूथ पेस्ट?

तुरंत चमक प्रदान करे

सबसे पहले सफेद वाले टूथपेस्ट लें। इन टूथपेस्टों में वाइटनिंग एजेंट होते हैं जो तुरंत चमक देने में मदद कर सकते हैं। फिर एक कटोरी में कुछ टूथपेस्ट लें, एक चम्मच शहद और कुछ गुलाब जल मिलाएं। इस मिश्रण को समान रूप से त्वचा पर लगाएं और इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे नॉर्मल पानी से धो लें। इसके बाद मॉइस्चराइजर और सनस्क्रीन लगाना न भूलें।

टूथपेस्ट मुंहासों के लिए सबसे सही है

पीरियड्स के दौरान पिंपल्स हो जाना आम बात है। तो ऐसे में अपनी तर्जनी उंगली पर एक मटर के दाने के बराबर टूथपेस्ट लें और उसे प्रभावित जगह पर लगाएं और रात भर सूखने दें। सुबह धोने पर आप देखेंगी कि फुंसी का आकार और लालिमा काफी कम हो चुकी होगी। लेकिन क्या आप जानती हैं ऐसा क्यों होता है? टूथपेस्ट में बेकिंग सोडा और हाइड्रोजन परॉक्साइड होता है, जो पिंपल को सुखाने के लिए जाना जाता है।

pimples ko hataen toothpaste se
पिंपल्स के लिए सबसे सही है टूथपेस्ट। चित्र : शटरस्टॉक

ब्लैकहेड्स भी करे दूर

आप मोतियों जैसे क्रिस्टल वाले टूथ पेस्ट का इस्तेमाल अपने ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए कर सकती हैं। आपको जानकार हैरानी होगी कि यह टी-ज़ोन को इतनी अच्छी तरह से एक्सफोलिएट करता है कि आपको क्लेंजिंग के लिए कहीं बाहर जाने की ज़रूरत नहीं है।

लेकिन लेडीज, इससे पहले कि आप इन हैक्स को ट्राई करें। यदि आपकी त्वचा बहुत संवेदनशील है या अत्यधिक शुष्क है, तो अपनी कलाई पर पैच टेस्ट ज़रूर करें। आप इस टेस्ट को अपनी गर्दन के पिछले हिस्से पर भी कर सकती हैं। यदि आप जलन महसूस करती हैं, तो टूथपेस्ट को छोड़ दें, क्योंकि यह संकेत है कि यह हैक आपके लिए नहीं है।

इसके अलावा, यह बहुत अच्छा होगा यदि आप टूथपेस्ट को कुछ सुखदायक एजेंट जैसे शहद, गुलाब जल आदि के साथ मिलाएं, इससे टूथपेस्ट आपकी त्वचा पर कोमल रहेगा।

ऐसे टूथपेस्ट का चुनाव करें जिसमें सल्फेट कम या बिल्कुल भी न हो। एक और टिप जो काम आएगी वह यह है कि आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह अधिक सूख न जाए अन्यथा इसके प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें : आलिया और रणबीर की तरह समर वेडिंग प्लान कर रही हैं? तो ऑयली स्किन के लिए फॉलो करें ये टिप्स

  • 100
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory