एक्ने से बचना है तो स्किन केयर रूटीन से पहले डाइट में शामिल करें यह 5 खास सुपरफूड्स

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए पेट का साफ होने बहुत जरूरी है। ऐसे में यह 5 सुपरफूड्स आपके पेट और ब्लड से टॉक्सिन्स को साफ करके त्वचा पर होने वाले एक्ने की समस्या को कम करने में मदद करेंगे।

acne superfoods
त्वचा ड्राई होने के जोखिम को कम करने के लिए, नहाने के समय स्पंज, स्क्रब ब्रश और वॉशक्लॉथ के इस्तेमाल से बचें। चित्र: शटरस्‍टॉक
अंजलि कुमारी Published on: 11 January 2023, 11:00 am IST
  • 130
इस खबर को सुनें

एक्ने आमतौर पर प्यूबर्टी के दौरान देखने को मिलता था। वहीं धीरे धीरे यह रिकवर कर जाता था। परंतु आजकल एक्ने की समस्या आम होती जा रही है। काफी कम उम्र की लड़कियों को भी इसका सामना करना पड़ता है तो वहीं अधिक उम्र की महिलाएं भी इस समस्या से परेशान हैं। हालांकि, इसका सबसे बड़ा हाथ आपकी लापरवाही को जाता है। साथ ही कहीं न कहीं वातावरण भी इसके लिए जिम्मेदार है।

वातावरण में बढ़ता प्रदूषण त्वचा की सेहत को बुरी तरह प्रभावित कर रहा है। साथ ही लंबे समय तक मेकअप का इस्तेमाल करना और स्किन केयर के नाम पर तरह-तरह के केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल आपकी स्किन को संवेदनशील बना देता है, और एक्ने जैसी अन्य कई त्वचा से जुड़ी समस्यायों का कारण बनता है। ऐसे में स्किन केयर रूटीन शुरू करने से पहले अपनी डाइट को सही रखना जरूरी है (foods to prevent acne)। क्योंकि त्वचा की सेहत आपके पेट पर निर्भर होती होती है।

डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर सुयोमी उर्फ डॉ सु ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए एक्ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ जरूरी खाद्य स्रोत के नाम सुझये हैं (foods to prevent acne)। साथ ही उन्होंने बताया है, कि क्या खाने से एक्ने बढ़ता है और कौन से सुपरफूड इस समस्या को बढ़ने से रोकते हैं। उनके अनुसार इन खाद्य पदार्थों का सेवन आपकी त्वचा को अंदर से पोषण प्रदान करता है और एक्ने की समस्या को जड़ से खत्म कर सकता है। तो चलिए जानते हैं किस तरह काम करते हैं ये सुपरफूड्स।

pumpkin seeds for acne
सेहत के लिए काफी फायदेमंद है पम्पकिन। चित्र शटरस्टॉक।

यह 5 सुपरफूड्स एक्ने से निजात पाने में करेंगे आपकी मदद

1. पंपकिन (Pumpkin)

पंपकिन में भरपूर मात्रा में फ्रूट एंजाइम, जिंक और अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड मौजूद होता है। वहीं यह त्वचा के पीएच वैल्यू को सामान्य रखता है और स्किन को मुलायम बनाता है। इसलिए इसे कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किया जाता है। वहीं इसमें मौजूद जिंक और फाइबर त्वचा को अंदर से हेल्दी रखते है। साथ ही जिंक ऑयल प्रोडक्शन को रेगुलेट करने में मदद करता है।

2. शकरकंद (Sweet Potato)

शकरकंद में बीटा कैरोटिन मौजूद होता है जो शरीर में जाने के बाद विटामिन ए में कन्वर्ट हो जाता है। वहीं यह त्वचा के लिए स्किन बैरियर की तरह काम करते हैं और स्किन को फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से प्रोटेक्ट करते हैं। साथ ही स्किन डिस्कलरेशन, पिगमेंटेशन और इन्फ्लेमेशन की समस्या में फायदेमंद होते हैं।

3. फ्लैक्स सीड्स (flax seeds)

फ्लैक्सीड शरीर में एस्ट्रोजेन के स्तर को संतुलित रखता है। वहीं यह एक्ने ब्रेकआउट को कम करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही त्वचा के अधिक तैलीय होने से भी एक्ने होता है। ऐसे में फ्लैक्स सीड्स सीबम के उत्पादन को बैलेंस रखता है और स्किन को एक्ने से प्रोटेक्ट करता है।

dahi ka sevan
एक्ने से बचता है योगर्ट। चित्र: शटरस्‍टॉक.

4. योगर्ट (yogurt)

पाचन से जुड़ी समस्याएं और पेट की गर्मी भी एक्ने का कारण बनती है। ऐसे में योगर्ट का सेवन आपकी मदद कर सकता है। योगर्ट में जिंक और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी पाई जाती है। इसके साथ ही इसमें प्रोबायोटिक्स भी मौजूद होते हैं,।जो आंतों में गुड बैक्टीरिया के ग्रोथ को बढ़ा देते हैं। वहीं एक स्वस्थ और ग्लोइंग स्किन के लिए पाचन क्रिया का हेल्दी रहना बहुत जरूरी है।

5. केल (kale)

केल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल हाइपरपिगमेंटेशन को कम करते हुए त्वचा की रंगत को एक सामान्य रखते हैं। वहीं इसमे मौजूद विटामिन सी कोलेजन के उत्पादन को बढ़ा देती है। और कोलेजन सेल टर्नओवर रेट को बढ़ाता है। जो एक्ने स्कार्स को आसानी से और कम समय मे हील होने में मदद करते हैं।

एक्ने से पीड़ित हैं तो इन खाद्य पदार्थों से रखें परहेज

शुगर
रिफाइंड ग्रेंस
प्रोसेस्ड फूड्स
स्पाइसी फूड्स
जंक फूड्स
मिल्क एंड व्हेय प्रोटीन

यह भी पढ़ें  ठंडी हवा के संपर्क में आने से होने लगता है सिरदर्द? तो इन 5 असरदार घरेलू नुस्खों से मिलेगी राहत

  • 130
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें