लॉग इन

खीरे के छिलकों से करें चेहरे की देखभाल, जानें इसके फायदे और इससे तैयार फेस मास्क की विधि

खीरे के छिलके को वेस्ट समझकर फेंक दिया जाता है। मगर इसमें मौजूद पोषक तत्वों की मात्रा त्वचा को हेल्दी और क्लीन बनाए रखने में मदद करती है। जानते हैं खीरे के छिलके के फायदे और पील फेस मास्क तैयार करने की विधि
एंटी इंफ्लामेटरी गुणों से भरपूर खीरे के छिलके को चेहरे पर लगाने से यूवी रेज़ के प्रभाव से मुक्ति मिलती है । चित्र : अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Published: 8 Jun 2024, 07:00 pm IST
ऐप खोलें

धूल मिट्टी के संपर्क में आने से चेहरे की त्वचा पर दाग धब्बों की समस्या बढ़ने लगती है। इससे ओपन पोर्स में जमा गंदगी ब्लैकहेड्स और मुहांसों को बढ़ाने का कारण बन जाती है। ऐसे में त्वचा की डीप क्लीजिंग और हाइड्रेशन के लिए खीरे का छिलका बेहतरीन विकल्प है। आमतौर पर खीरे के छिलके को वेस्ट समझकर फेंक दिया जाता है। मगर इसमें मौजूद पोषक तत्वों की मात्रा त्वचा को हेल्दी और क्लीन बनाए रखने में मदद करती है। जानते हैं खीरे के छिलके के फायदे और पील फेस मास्क (cucumber peel face mask) तैयार करने की विधि।

खीरे का छिलका किस प्रकार से है स्किन के लिए आवश्यक

इस बारे में स्किन केयर एक्सपर्ट डॉ भारती तनेजा बताती हैं कि खीरे के साथ साथ खीरे के छिलके में भी वॉटर कंटेट की उच्च मात्रा पाई जाती है। एंटी इंफ्लामेटरी गुणों से भरपूर खीरे के छिलके को चेहरे पर लगाने से यूवी रेज़ के प्रभाव से मुक्ति मिलती है और त्वचा पर बढ़ने वाली पफीनेस को कम करने में मदद मिलती है। इसे लगाने से त्वचा पर बढ़ने वाले अतिरिक्त ऑयल की मात्रा कम हो जाती है। इसके अलावा फ्री रेडिकल्स से भी राहत मिलती है। इसे फेस मास्क के तौर पर चेहरे पर लगाने से त्वचा क्लीन और हेलदी रहती है।

खीरे में 96 फीसदी पानी की मात्रा पाई जाती है। इसे चेहरे पर नियमित तौर पर अप्लाई करने से सूदिंग और कूलिंग इंफे्क्ट की प्राप्ति होती है। चित्र शटरस्टॉक।

जानें खीरे के छिलके के फायदे (Cucumber peel skin benefits)

1. यूवी रेज़ के प्रभाव को करे कम

धूप में निकलते ही स्किन टैनिंग की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में विटामिन और मिनरल से भरपूर खीरे का छिलका त्वचा की सिकन टोन को सामान्य बनाए रखता है। इसमें पाई जाने वाली एंटीऑक्सीडेंटस की मात्रा त्वचा को फ्री रेडिकल्स के जोखिम से बचाते हैं।

2. झुर्रियों की समस्या से राहत

खीरे के छिलके को चेहरे पर लगाने से त्वचा की नमी बरकरार रहती है। इसमें मौजूद वॉटर कंटेट त्वचा पर बढ़ने वाले रूखेपन और फाइन लाइंस को कम कर लचीलेपन को बढ़ाने में मदद करते हैं। इससे चेहरे और गर्दन पर दिखने वाली झुर्रियों को खीरे के छिलकों से तैयार फेस मास्क से कम किया जा सकता है।

खीरा में विटामिन बी1, विटामिन बी2, विटामिन बी3, विटामिन बी5, विटामिन बी6, फोलिक एसिड, विटामिन सी मौजूद होते हैं। चित्र : अडोबी स्टॉक

3. सूजन से छुटकारा

एंटी इंफ्लामेटरी गुणों से भरपूर खीरे के छिलकों से तैयार फेस मास्क को चेहरे पर लगाने से आंखों के आस पास बढ़ने वाली पफीनेस को कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा त्वचा पर बढ़ने वाली रैशेज से भी मुक्ति मिल जाती है। सप्ताह में 2 से 3 बार इसका प्रयोग गर्मी में त्वचा को ठंडक प्रदान करने में मदद करता है।

4. एंटी एक्ने प्रॉपर्टीज से भरपूर

स्किन को हाइड्रेट रखने वाले खीरे के छिलके त्वचा की डीप क्लीजिंग में मददगार साबित होते हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से त्वचा पर सीबम प्रोडक्शन नियंत्रित होने लगता है। इसके अलावा डार्क स्पाट्स और ब्लैकहेड्स की समस्या से भी राहत मिल जाती है। खीरे के छिलकों में मौजूद मैग्नीशियम और पोटेशियम की मात्रा त्वचा को बैक्टीरियल संक्रमण से प्रोटेक्ट कर मुहांसों को बढ़ने से रोकते हैं।

जानते हैं खीरे के छिलके कैसे करें चेहरे पर अप्लाई (Tips to apply cucumber peel face mask)

1. खीरे के छिलके, दूध और शहद से दूर करें झाईयां

हाईपरपिगमेंटेशन की समस्या को दूर करने के लिए एक खीरे के छिलको ंको उतारकर धो लें। उसे ब्लैण्ड करने के बाद उसमें 1 चम्मच शहद और आवश्यकतानुसार दूध मिला दें। अब इसे चेहरे पर लगाकर 3 से 5 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद सामान्य पानी से चेहरे को धो लें।

2. एलोवेरा जेल, हल्दी और खीरे के छिलके

चुटकी भर हल्दी और खीरे के छिलकों में मिलाकर पेस्ट बना लें और उसमें 1 से 2 चम्मच एलोवेरा जेल डालें। अब थिन लेयर को दाग धब्बों और मुहांसों पर लगाएं। इससे चेहरे गर्मी में बढ़ने वाली एक्ने की समस्या हल होने लगती है। साथ ही त्वचा पर मौजूद अतिरिक्त तेल की समस्या से राहत मिल जाती है।

खीरे में फॉलिक एसिड और विटामिन सी प्रचुर मात्रा पाया जाता है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

3. गुलाब जल, बेसन और खीरे के छिलके स्किन ब्राइटनिंग में कारगर

कटोरी में 1 चम्मच बेसन लेकर उसमें खीरे के छिलकों का पेस्ट मिला दें। अब इस गाढ़े पेस्ट को पतला करने के लिए आवश्यकतानुसार गुलाब जल को मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। हल्का सूखने के बाद हाथों पर गुलाब जल लेकर चेहरे पर मसाज करें। इससे चेहरे का ग्लो मेंटेन रहता है।

4. मुल्तानी मिट्टी और खीरे के छिलकों से करें झुर्रियों की रोकथाम

सन एक्सपोज़र टैनिंग के अलावा चेहरे पर झुर्रियों की समस्या को भी बढ़ा देता है। ऐसे में चेहरे के लचीलेपन को बनाए रखने और रिंकल्स से राहत पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी में छिलकों का पेस्ट बनाकर मिलाएं। इससे स्किन इलास्टीसिटी मेंटेन रहती है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

ये भी पढ़ें- स्किन संबधी समस्याओं को दूर करने के लिए कच्चे आम से करें फेस पैक तैयार, जानें फायदे और अप्लाई करने की विधि

ज्योति सोही

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख