इस मानसून, DIY नीम और नारियल तेल बॉडी स्क्रब से त्वचा के संक्रमण को कहें अलविदा

Published on: 10 August 2021, 20:00 pm IST

यह DIY नीम और नारियल तेल बॉडी स्क्रब न केवल तैयार करने में आसान है, बल्कि संक्रमण और ड्राईनेस दूर रखने में बहुत प्रभावी है।

Neem apki skin ka best doctor hai
नीम में पाया जाने वाले खास तत्व आपकी त्वचा से संक्रमण को दूर करते हैं।चित्र: शटरस्टॉक.

हमें अक्सर त्वचा संक्रमण से निपटने में मुश्किल होती है। जबकि कई त्वचा उपचार और उत्पाद उपलब्ध हैं, प्राकृतिक अवयवों के साथ एक बॉडी स्क्रब आपको किसी रासायनिक जोखिम के बिना पोषण और त्वचा की रक्षा करने में मदद करेगा।

प्राकृतिक अवयवों से बना बॉडी स्क्रब आपकी त्वचा संबंधी सभी आवश्यकताओं को पूरा करता है। इसलिए, यदि आप त्वचा संक्रमण को दूर करना चाहती हैं और मॉइस्चराइज़ करना चाहती हैं, तो आपको नीम और नारियल तेल बॉडी स्क्रब की आवश्यकता है।

जानिए कैसे नीम और नारियल आपकी त्वचा को लाभ पहुंचाते हैं

नीम में विटामिन E, एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम और लिमोनोइड जैसे विभिन्न तत्व होते हैं जो त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं। इसके क्लेँजिंग गुण मुंहासों के इलाज और निशान को कम करने में मदद कर सकते हैं।

झुर्रियों, महीन रेखाओं को कम करता है नीम और कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है, जिससे त्वचा में कसाव आता है। यह शक्तिशाली घटक आपके स्किनकेयर टूलकिट में होना चाहिए, क्योंकि यह त्वचा को उम्र बढ़ने और संक्रमण से बचाने में मदद करता है।

Neem apki skin ko glow deta hai
नीम आपकी स्किन को ग्लो देता है।चित्र शटरस्टॉक

दूसरी ओर, नारियल के तेल में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो हानिकारक सूक्ष्मजीवों से बचाने में मदद कर सकते हैं, जो संक्रमण का कारण बनते हैं। यह त्वचा को मुँहासे, सेल्युलाइटिस और बैक्टीरिया या फंगस के कारण होने वाले त्वचा के संक्रमण से बचाने के लिए भी उपयोगी है। नारियल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो संक्रमण और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

तो, क्या आप नीम और नारियल तेल का बॉडी स्क्रब बनाने के लिए तैयार हैं?

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए:

आधा कप पिघला हुआ नारियल तेल

½ कप पिसा हुआ टेबल सॉल्ट

2 बड़े चम्मच नीम का तेल

बॉडी स्क्रब तैयार करने का तरीका :

1: सबसे पहले नमक, नीम और नारियल का तेल मिलाएं। इसे कम से कम पंद्रह मिनट तक ऐसे ही रहने दें।

2: पूरे चेहरे, गर्दन, हाथ और पैरों पर बॉडी स्क्रब से धीरे से मालिश करें। अपनी उंगलियों या हथेलियों से बार-बार टैपिंग गतियों का उपयोग करके, हल्के से स्क्रब से मालिश करें। इसे पांच से दस मिनट तक रहने दें, सीरम को ज्यादा न रगड़ें और इसे अपनी त्वचा में अवशोषित होने दें।

3: इसे गर्म पानी से धो लें।

4: इस्तेमाल के बाद बचे हुए स्क्रब को एक साफ कंटेनर में निकालकर फ्रिज में रख दें। इसकी शेल्फ लाइफ कम है, इसलिए इसे तैयार करने के एक सप्ताह के भीतर इसका उपयोग कर लें।

Neem aur nariyal tel scrub apki skin ke liye better hai
मानसून में इस्तेमाल करें, नीम और नारियल के तेल का बॉडी स्क्रब. चित्र : शटरस्टॉक

सप्ताह में कम से कम दो बार इस बॉडी स्क्रब का उपयोग करने से आपको लाभ मिलेंगे। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप इसे सूखी त्वचा पर उपयोग कर रही हैं और याद रखें कि नियमित उपयोग के बाद ही आपको परिणाम दिखाई देंगे। यह बॉडी स्क्रब आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करेगा, संक्रमण को दूर करेगा और एक प्राकृतिक चमक देगा।

तो, लेडीज, गोरी और स्वस्थ त्वचा के लिए तैयार हो जाइए!

यह भी पढ़ें – रियाली तीज पर ये होम फेशियल टिप्स देंगे आपके चेहरे को पार्लर जैसा निखार

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें