ऐप में पढ़ें

सर्दियों में त्वचा की चमक को बनाए रखने का बेहतरीन घरेलू उपाय है दूध और शहद का फेस मास्क

Published on:23 December 2020, 14:00pm IST
सर्दियों में हमारी त्वचा शुष्क हो जाती है। इसलिए सर्दियों में त्वचा को मॉइश्चराइज करना जरूरी है। इसलिए दूध और शहद का यह फेस मास्क आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है, यह आपको एक ग्लोइंग त्वचा पाने में भी मदद करता है।
vaginal darkness ko kam karne ke liye apnaye prakritik gharelu upaay
वेजाइनल डार्कनेस को कम करने के लिए अपनाएं प्राकृतिक घरेलू उपाय। चित्र- शटरस्टॉक

आखिरकार सर्दियों का मौसम आ चुका है, यह मौसम हॉट चॉकलेट, गाजर का हलवा, गर्म कंबल और त्योहारों वाला मौसम है। लेकिन यह ऐसा मौसम भी है जो हमारी त्वचा की नमी को छीन लेता है। जिससे आपकी त्वचा सुस्त नजर आती है। इसलिए इसके लिए कुछ निवारक उपायों के साथ अपनी त्वचा की देखभाल करना जरूरी है। इससे यह सुनिश्चित होता है कि यह शुष्क और ठंड के मौसम में भी आपकी त्वचा की चमक बनाए रखेगा।

ऐसे में एक फेस मास्क आपकी त्वचा को आवश्यक हाइड्रेशन और पोषण प्रदान करने का सबसे आसान तरीका है। जिससे आपकी त्वचा को एक प्राकृतिक चमक मिलती है। जब आपके पास इसके लिए सामग्री आसानी से उपलब्ध हो सकती है, तो आपनी त्वचा के लिए एक फेस मास्क और भी आसान हो सकता है।

आपको इसके लिए अपनी रसोई के कैबिनेट या रेफ्रिजेरेटर में खंगालने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आपको अपनी सूखी त्वचा को मॉइश्चराइज करने के लिए सिर्फ दो चीजों की जरूरत है, वह है दूध और शहद।

आपकी त्वचा की देखभाल में यह सामग्री कैसे मदद करती है

दूध

कच्चे दूध में लैक्टिक एसिड होता है, जिसे अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड या AHA भी कहते हैं। वास्तव में इन दिनों ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इनका व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जा रहा है। लैक्टिक एसिड अपनी अत्यधिक प्रभावी एक्सफ़ोलीएटिंग प्रोपर्टीज के लिए जाना जाता है। जर्नल मोलेक्यूल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया है कि यह आपकी त्वचा की मृत कोशिकाओं और सभी तरह की गंदगी से छुटकारा पाने में मददगार साबित हो सकता है।

दूध त्‍वचा के लिए एक्‍सफोलिएटर का काम करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
दूध त्‍वचा के लिए बेहतरीन मॉइश्चराइजिंग एजेंट के रूप में जाना जाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसके अलावा दूध को एक बेहतरीन मॉइश्चराइजिंग एजेंट के रूप में जाना जाता है। यह ठंड के मौसम में त्वचा को सूखेपन से बचाने में मदद कर सकता है। इसमें विटामिन-डी मौजूद होता है, जो आपको मुंहासों की समस्या से राहत पानें के लिए प्रभावी रूप से मदद करता है।

शहद

शहद को अपने मॉश्चराइजिंग कार्य के लिए जाना जाता है। इसकी खास बात यह है कि यह नमी को लॉक कर सकती है। इससे यह सुनिश्चित होता है कि इससे आपकी त्वचा लंबे समय तक हाइड्रेट रहती है। दूध की तरह ही शहद भी एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर है, जो त्वचा की मृत कोशिकाओं से छुटकारा दिलाकर आपकी सुस्त त्वचा को चमकदार बना सकता है।

सेंट्रल एशियन जर्नल ऑफ ग्लोबल हेल्थ में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि शहद में रोगाणुरोधी गुण होते हैं। जिसका अर्ध है कि यह आपकी त्वचा से मुंहासों को साफ करने में भी मदद कर सकता है।

शहद आपकी त्‍वचा के लिए बेहतरीन सामग्री है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इन दोनों शक्तिशाली सामग्रियों को मिलकार एक बहुत ही प्रभावी फेस मास्क बना सकती हैं। हम आपको इसके 3 फायदे बता रहे हैं।

1. आपकी त्वचा को एक हेल्दी ग्लो देता है

दोनों तत्व शक्तिशाली एक्सफोलिएटर हैं और त्वचा की मृत कोशिकाओं के साथ-साथ आपकी त्वचा की सतह से गंदगी को हटा सकते हैं। यह स्वस्थ और चमकदार त्वचा को उजागर करता है। इसके अलावा, दूध में मौजूद विटामिन बी-6 कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है, जिससे आपकी त्वचा जवां और स्वस्थ बनी रहती है।

2. यह आपकी त्वचा को ठीक करता है

शहद में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा को ठीक करने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह फेस मास्क मुंहासे के निशान को कम करने में भी बहुत कुशल है। हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि आप इसे ताजा मुंहासे या घावों पर लागू नहीं कर रहे हैं।

3. आपकी त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज करता है

शहद और दूध दोनों त्वचा को गहराई से मॉइश्‍चराइज करने के लिए जाने जाते हैं। दूध में मौजूद विटामिन-ए शुष्क, झुर्रीदार त्वचा का इलाज करता है, जो सर्दियों के दौरान एक आम समस्या है। इसके अलावा, लैक्टिक एसिड और शहद मिलकर आपकी त्वचा को जवां और स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं।

दूध और शहद आपको ग्‍लोइंग स्किन देने में मदद करता है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक
दूध और शहद आपको ग्‍लोइंग स्किन देने में मदद करता है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक

आप शहद और दूध को बराबर मात्रा में एक साथ मिलाकर इस मास्क को बना सकती हैं। अपनी त्वचा को साफ करने के बाद इस मिश्रण को त्वचा पर लगाएं। इसे अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद गर्म पानी के साथ इसे धोलें।

शहद और दूध से बना यह फेस मास्क वास्तव में आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मददगार साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें – हल्‍दी का सेवन या इसे त्‍वचा पर लगाना : जानिए त्‍वचा के लिए क्‍या है ज्‍यादा फायदेमंद

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।