और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

क्‍या होता है आपकी त्वचा और बालों पर असर, जब आप लंबे समय तक रहती हैं घर के अंदर

Updated on: 10 December 2020, 11:00am IST
घर पर रहना कोविड-19 से बचने का सबसे कारगर उपाय है। लेकिन इसका प्रभाव आपकी त्वचा और बालों पर कई प्रकार से पड़ता है। जानिए डर्मेटोलॉजिस्ट से कि घर के अंदर रहने का आपकी त्‍वचा और बालों पर क्‍या असर होता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 69 Likes
skin-and-hair.jpg
क्‍यों आपके लिए जरूरी है नाइट टाइम स्किन केयर रूटीन ? चित्र- शटरस्टॉक

आपकी त्वचा आपकी सेहत का आईना है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि मुंहासे रहित स्वस्थ दमकती त्वचा हम सभी का सपना होती है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि एक्ने मुक्त, साफ और इवन टोन स्किन अच्छे स्वास्थ्य की भी परिचायक है।

अगर आपके शरीर को मदद की जरूरत है, तो उसकी पहली निशानी भी आपको आपकी त्वचा पर ही दिखाई देगी। अगर आपके शरीर मे पोषण की कमी है, तो आपकी त्वचा अपनी चमक खो देगी। वहीं अगर शरीर में हॉर्मोन्स का असंतुलन है, तो त्वचा पर एक्ने नजर आएंगे। इसलिए अगर शरीर का स्वास्थ्य जानना है, तो त्वचा की सेहत पर ध्यान दें।

ऐसे में यह सवाल आपके मन में भी आता होगा कि लम्बे समय तक घरों के अंदर रहने से त्वचा पर क्या असर पड़ता है? हम में से अधिकांश लोग इस महामारी की शुरुआत से ही अपने घरों में बन्द हैं। हालांकि कोरोनावायरस से बचने के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण कदम है। पर इसका आपकी त्वचा और बालों पर जो प्रभाव पड़ रहा है उसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता।

घर पर रहने का त्वचा पर असर समझने के लिए हमनें बात की फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हॉस्पिटल, फरीदाबाद की डर्मेटोलॉजी की सीनियर कंसल्टेंट डॉ स्वाति मोहन से।

लॉकडाउन के कारण ज्‍यादातर लोगों को घर के अंदर रहना पड़ रहा है। चित्र : शटरस्टॉक
लॉकडाउन के कारण ज्‍यादातर लोगों को घर के अंदर रहना पड़ रहा है। चित्र : शटरस्टॉक

वह बताती हैं, “इसमे कोई शक नहीं कि महामारी के दौर में घरों में रहना जरूरी है और रहना भी चाहिए। लेकिन इससे हमारे शरीर में विटामिन डी की कमी हो गई है। जो कई तरह की समस्या खड़ी कर सकती है। विटामिन डी की कमी इम्युनिटी से लेकर त्वचा तक, सभी को प्रभावित करती है।”

ये हैं आपकी त्वचा पर घर में रहने का प्रभाव:

1. डल और कांतिहीन त्वचा

विटामिन डी जिसे सनशाइन विटामिन भी कहते हैं, बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि बिना सूरज की रोशनी के यह विटामिन शरीर में नहीं बन सकता। विटामिन डी सेल्स को रिपेयर करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह फ्री रेडिकल्स से लड़ता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। और चूंकि हमें पर्याप्त धूप नहीं मिल रही है, हम विटामिन डी की कमी से ग्रस्त होते जा रहे हैं।

विटामिन डी न मिलने से आपकी स्किन डल हो जाती है। चित्र: शटरस्टॉक।
विटामिन डी न मिलने से आपकी स्किन डल हो जाती है। चित्र: शटरस्टॉक।

डॉ स्वाति कहती हैं, “बाहर न निकलने का अर्थ है विटामिन डी की कमी। और इससे त्वचा डल हो जाती है।”

2. मुंहासे

अगर आपको लॉकडाउन में एक्ने और पिम्पल की समस्या बहुत हो रही है, तो इसके दो कारण हैं- विटामिन डी की कमी और तनाव।

तनाव के कारण स्किन में ऐसी समस्या पैदा होती हैं, जो इंफ्लामेशन से जुड़ी होती हैं। बेथ इस्राएल डैकोनीस मेडिकल सेन्टर द्वारा की गई एक स्टडी में पाया गया कि अगर आपकी त्वचा एक्ने-प्रोन है तो आपको थोड़े से तनाव से ही मुंहासों की समस्या हो सकती है। इसमें तो कोई दो राय नहीं है कि इस महामारी ने हमें बहुत तनाव दिया है और इसका प्रभाव हमारी त्वचा पर दिखना लाज़मी है।

अगर आपकी स्किन एक्‍ने प्रोन है तो इनडोर रहना आपकी त्‍वचा के लिए नुकसानदायक हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
अगर आपकी स्किन एक्‍ने प्रोन है तो इनडोर रहना आपकी त्‍वचा के लिए नुकसानदायक हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

यही नहीं पबमेड सेंट्रल की स्टडी के अनुसार एक्ने के पीछे विटामिन डी की कमी भी जिम्मेदार है।

3. बाल झड़ना

डॉ स्वाति बताती हैं कि उनके कई मरीज लगातार झड़ते बालों की शिकायत कर रहे हैं और यह समस्या महामारी की शुरुआत से ही है। यहां भी विटामिन डी की कमी के साथ तनाव ही आपका दोषी है।

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ट्राईकोलॉजी में प्रकाशित शोध में पाया गया है कि विटामिन डी की कमी से बाल पतले होते हैं और हेयर फॉल बढ़ता है। यही नहीं, यह आपकी स्कैल्प के स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है।

अगर इन दिनों आपके बाल ज्‍यादा झड़ रहे हैं, तो उसकी वजह इनडोर रहना भी हो सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
अगर इन दिनों आपके बाल ज्‍यादा झड़ रहे हैं, तो उसकी वजह इनडोर रहना भी हो सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

तो हम इसके लिये क्या कर सकते हैं?

डॉ स्वाति कहती हैं,”कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए सबसे कारगर और आवश्यक प्रीकॉशन घर पर रहना ही है। लेकिन मैं इस स्थिति में आपको बालकनी, छत या खिड़की जहां धूप आती हो, वहां 10 से 20 मिनट खड़े होने की सलाह दूंगी।

इसके साथ ही अंडे, मशरूम और फिश जैसे फूड्स को अपने आहार का हिस्सा बनाएं। ताकि आपके शरीर में विटामिन डी पहुंचता रहे। सबसे महत्वपूर्ण बात- अपने हेयर केयर और स्किन केयर रूटीन का पालन जरूर करें, भले आपको कहीं बाहर न जाना हो। यह आपके लिए आवश्यक है।”

यह भी पढ़ें – रात में फॉलो करें ये 5 स्किन केयर स्‍टेप्‍स, हर सुबह उठेंगी दमकती त्वचा के साथ

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।