वैलनेस
स्टोर

सर्दियों में मुलायम-निखरी त्‍वचा पानी है, तो ट्राय करें गुड़हल और शहद का ये होम मेड फेस मास्क

Published on:20 January 2021, 13:00pm IST
शहद और हिबिस्कस यानी गुडहल के फूल से बना फेस मास्क त्वचा को गहराई से मॉइस्चराइज़ करता है। यह फेस मास्क बनाना बहुत ही आसान है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 89 Likes
गुड़हल और शहद से बना ये फेस मास्‍क आपकी स्किन को विंटर केयर देता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

हर मौसम हमारी त्वचा को अलग तरह से प्रभावित करता है। जब सर्दियां आती हैं, तो हमारी त्वचा शुष्क और बेजान दिखने लगती है। सारे चेहरे की रौनक कहीं गुम सी हो जाती है। आप देखेंगे कि आपकी त्वचा पहले की तरह ग्लो नही कर रही है और आप कॉस्मेटिक मॉइस्चराइजर्स के पीछे भागने लगती हैं। जबकि इसका समाधान आपके घर में है।

यह स्पष्ट है कि हमें ऐसी चीज़ की ज़रूरत है, जो सर्दियों के मौसम में हमारी त्वचा को गहराई से हाइड्रेट कर सके और साथ ही इसे चमक भी दे। आपको इन दो जरूरतों को पूरा करने के लिए केवल एक फेस मास्क की आवश्यकता है।

सिर्फ एक हिबिस्कस-शहद फेस मास्क, आपकी त्वचा की रंगत को वापस ला सकता है।

गुड़हल का फूल आपकी त्वचा की कई तरीकों से देखभाल करता है, आइये जानते है :

हिबिस्कस में मौजूद विटामिन सी त्वचा को अन्दर से निखार देता है। फूल में मौजूद एएचए त्वचा को एक्सफोलिएट करते हैं और डेड स्किन और गंदगी को भी हटाते हैं। एंटीऑक्सिडेंट फ्री रेडिकल्स पर काम करता है। जो आपकी त्वचा को फाइन लाइन्स और बढ़ती उम्र के धब्बों से बचाने में मदद करता हैं।

स्किन को एक्‍स्‍ट्रा केयर देता है गुड़हल। चित्र-शटर स्टॉक।
स्किन को एक्‍स्‍ट्रा केयर देता है गुड़हल। चित्र-शटर स्टॉक।

शहद आपकी त्वचा को गहराई से मॉइस्चराइज करता है। यह न केवल हाइड्रेटिंग है, बल्कि एक प्राकृतिक humectant भी है, जिसका अर्थ है कि इसमें नमी को लॉक करने की क्षमता है। यही कारण है कि हम इस फेस मास्क में एलोवेरा भी मिला रहे हैं। इसका हाई वाटर कंटेंट त्वचा को हाइड्रेट रखता है। चाहे मौसम कैसा भी हो शहद आपकी त्वचा को मुलायम बनाए रखने में मदद करता है।

फेस मास्क बनाने की सामग्री:

1 हिबिस्कस फूल या 2 चम्मच शुद्ध हिबिस्कस पाउडर
एक चम्मच शहद
1 चम्मच एलोवेरा

जानिए इसे बनाने का तरीका

यदि आपके पास हिबिस्कस पाउडर नहीं है, तो आपको हिबिस्कस के फूल को रात भर पानी में भिगोकर रखना है और सुबह इसे पीस कर एक अच्छा पेस्ट बना लेना है। पेस्ट या पाउडर में शहद और एलोवेरा मिलाएं। सभी सामग्रियों को अच्छे से मिक्‍स करें।

हिबिस्‍कस के फूल आपके नेचुरल ग्‍लो देते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
हिबिस्‍कस के फूल आपके नेचुरल ग्‍लो देते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

हिबिस्कस और शहद का फेस मास्क लगाने का तरीका:

अपने पोर्स को खोलने के लिए अपने चेहरे को 5 से 7 मिनट तक स्टीम करें। छिद्रों के खुलने से आपकी त्वचा में अवयवों के अवशोषण में वृद्धि होगी और हिबिस्कस-हनी फेस मास्क और ज्यादा असर करेगा। मास्क को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और इसे लगभग 20 मिनट तक छोड़ दें। सादे पानी से अपने चेहरे को धो लें, इसके लिए फेस वाॅश का उपयोग नहीं करना है। घर का बना फेस मास्क अत्यंत प्रभावशाली होता है, क्योंकि यह नेचुरल है।

आपको सप्ताह में कम से कम एक बार इस मास्क का उपयोग करना चाहिए। आप इसे सूखने से पहले इसे लगाने के बाद 5 से 10 मिनट तक अपने चेहरे पर मालिश कर सकती हैं। हमने मॉइस्चराइजिंग प्रभाव को बढ़ाने के लिए एक सहायक घटक के रूप में एलोवेरा का उपयोग किया है। लेकिन आप अपनी त्वचा के आधार पर अन्य नेचुरल चीजों का उपयोग कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके चेहरे पर मुंहासे हैं तो आप नीम के पत्तों का उपयोग कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें – हेल्‍दी और ग्‍लोइंग स्किन के लिए अपने नाइट स्किन केयर रूटीन में शामिल करें ये 5 चीजें, अगले दिन से ही दिखेगा निखार

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।