फॉलो
वैलनेस
स्टोर

इस फेस्टिव सीजन, घर पर ही करें पैरों की देखभाल, हम बता रहे हैं DIY पेडीक्योर टिप्‍स

Updated on: 10 December 2020, 10:53am IST
सुंदर पैर रखने के लिए, आपको पार्लर में जाकर महंगा पेडीक्योर करवाने की जरूरत नहीं। हम बताते हैं आपको DIY पेडीक्‍योर टिप्‍स।
विदुषी शुक्‍ला
  • 66 Likes
घर पर ही करें पैरों की देखभाल। चित्र : शटरस्टॉक

सुंदर पैर का अर्थ है कोमल एड़ियां, साफ नाखून और मुलायम तलवे। लेकिन इसके साथ ही साथ पैरों को सही मसाज देना, फंगस मुक्त रखना और स्वस्थ रखना भी पैरों की देखभाल का महत्वपूर्ण हिस्सा है।
त्योहार का सीजन है और आमतौर पर इस वक्त आप पार्लर में अपॉइंटमेंट ले रही होती थीं। लेकिन कोविड-19 ने आपके पार्लर को संक्रमण का हॉटस्पॉट बना दिया है। इसलिए घर पर ही पैरों की देखभाल करना सबसे बेहतर है।

इन स्टेप्स से अपने पैरों को सुंदर और स्वस्थ बनाएं-

1. अपने पैर भिगोएं

15 से 20 मिनट के लिए एक अपने पैरों को गुनगुने पानी में भिगोएं। यदि आप चाहें तो आप अरोमाथेरेपी तेलों को पानी के टब में मिला सकती हैं, हालांकि यह अनिवार्य नहीं है। अपने पैरों को भिगोने से आप न सिर्फ तनाव कम करती हैं, बल्कि सख्त त्वचा को मुलायम बनाती हैं।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

गुनगुना पानी आपकी एड़ी, पैर की उंगलियों और तलवों पर त्वचा की मोटी, कठोर परतों को नरम करेगा।
ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। इससे त्वचा शुष्क हो सकती है। स्ट्रेटम कॉर्नियम जो एपिडर्मिस की कोशिकाओं की सबसे बाहरी सुरक्षात्मक परत होती है, गर्म पानी उससे नमी खींचता है जिससे एड़ियों में दरार आ जाती हैं।
सोखने के बाद अपने पैरों के नाखून को धीरे से साफ करने के लिए एक टोनेल ब्रश का उपयोग करें।

अपने पैरों का ख्‍याल रखना भी जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक
अपने पैरों का ख्‍याल रखना भी जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. कॉर्न यानी कठोर त्वचा को ट्रिम करें

त्वचा को अच्छे से भिगाने के बाद, कॉर्न्स और कॉलस को कम करने के लिए प्यूमिक स्टोन या कैलस फाइलर का उपयोग करें। महत्वपूर्ण बात है कि सारी कठोर त्वचा को एक बार में हटाने का प्रयास न करें। त्वचा को बहुत गहराई से काटने से बचें।

इस कठोर परत को हटाने से दरारें बनने से रोकने में मदद मिल सकती है। लेकिन अगर आपने बहुत अधिक दबाव डाला, तो त्वचा को छील सकता है। इससे न केवल दर्द होता है, बल्कि संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। याद रखें कि आप केवल मृत कोशिकाओं को हटाने की कोशिश करें। अगर आपको यह मुश्किल लग रहा है तो नियमित अंतराल पर थोड़ा-थोड़ा ही फाइल करें।

3. एक बार मे ही बेस्ट रिजल्ट की उम्मीद न करें

याद रखें, आप एक्सपर्ट नहीं हैं। इसलिए पार्लर जैसे परिणाम की पहली बार में ही अपेक्षा न करें।
यदि दो पेडीक्योर के बीच एक लंबा समय हो चुका है, तो कॉलस और कॉर्न्स को एक बार में हटाने की कोशिश न करें। इसके बजाय, हर चार से छह सप्ताह में दो या तीन पेडीक्योर करें।

पैर आपके शरीर का सबसे ज्‍यादा एक्‍सपोज होने वाला हिस्‍सा हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
पैर आपके शरीर का सबसे ज्‍यादा एक्‍सपोज होने वाला हिस्‍सा हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. अपने पैर के नाखून को ट्रिम करें

अपने टो नेल्स को ट्रिम करने के लिए एक स्टेनलेस स्टील के नेल कटर का उपयोग करें। नेल कटर का साफ और कीटाणु रहित होना आवश्यक है। ओवर-ट्रिमिंग को रोकने के लिए, नाखून को सीधे काटें और फिर एक फाइलर से कोनों को गोल करें।

5. पैरों को मॉइस्चराइज करें

अपने पेडीक्योर को खत्म करने के लिए, एक अच्छे मॉइस्चराइजर को पैरों पर अप्लाई करें। नरम स्किन में लोशन अच्छी तरह अब्सॉर्ब हो जाएगा। अच्छी तरह से हाइड्रेटेड त्वचा पैरों को स्वस्थ और सुंदर बनाने के लिए आवश्यक है। मॉइस्चराइजर सिर्फ लगाएं ही नहीं, पैरों की मालिश भी करें। क्योंकि आप पैर में मालिश करते वक्त मांसपेशियों और टेंडन को स्ट्रेच करते हैं। यह विशेष रूप से उपयोगी है यदि आपको प्लांटर फैस्कीटिस है।

लोशन लगाने के बाद, आप मोजे पहनें या पैरों को फ्रेश रैप से ढक लें। कम से कम 15 मिनट इन्हें ढकें ताकि पैरों को पूरी नमी मिल सके।
इन आसान स्टेप्स से अपने पैरों की देखभाल करें और दिवाली पर अपनी मनपसंद सैंडल्स पहनें।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।