लेजर हेयर रिमूवल की सोच रहीं हैं? तो इन बातों का रखें खास ख्याल

Published on: 3 March 2022, 16:27 pm IST

क्या लेजर हेयर रिमूवर सुरक्षित है? क्या इसमें दर्द होता है? हम यहां सभी तरह के सवालों और इससे जुड़ी गलतफहमियों का भंडाफोड़ करने वाले हैं। अधिक जानने के लिए पढ़ें।

lesar hair removal
जानिए कैसे होता है लेजर हेयर रिमोवल। चित्र : शटरस्टॉक

लेजर हेयर रिमूवल इन दिनों काफी आम है। बहुत से लोग पूरे शरीर से बालों को हटाने का विकल्प चुनते हैं। तकनीक में सुधार के साथ, लोगों को अब शरीर के चुने हुए हिस्से से बालों को पूरी तरह से हटाने के लिए कम दर्दनाक सत्रों की आवश्यकता होती है। वैक्सिंग की तुलना में यह अधिक सुविधाजनक और बजट फ्रेंडली विकल्प है। कम से कम महीने में एक बार अपने स्थानीय सैलून में जाने को कम करने वाली लेजर तकनीक एक वन टाइम इनवेस्टमेंट है। लेकिन कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको इसे चुनने से पहले ध्यान में रखना चाहिए।

लेज़र हेयर रिडक्शन की प्रक्रिया के बारे में अधिक समझाने के लिए, डॉ सुशांत शेट्टी, एमडी (स्किन) हेड- मेडिकल ऑपरेशंस, काया लिमिटेड ने हेल्थशॉट्स से बात की।

लेजर हेयर रिमूवल क्या है?

डॉ शेट्टी कहते हैं,”लेजर हेयर रिमूवल एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें शरीर के चुने हुए हिस्से से अनचाहे बालों को हटाने के लिए प्रकाश की एक केंद्रित किरण का उपयोग किया जाता है। केंद्रित प्रकाश गर्मी में परिवर्तित हो जाता है, जो संक्षेप में, त्वचा में बालों के रोम को नुकसान पहुंचाता है। लेज़र हेयर रिडक्शन सभी प्रकार की त्वचा और शरीर के अंगों के लिए सुरक्षित है। कुछ सामान्य शरीर के अंग जिन पर लोग प्रक्रिया करना पसंद करते हैं वे हैं: बगल, बिकनी क्षेत्र, ऊपरी होंठ, ठुड्डी और पैर। आप पूरे शरीर के लिए लेजर हेयर रिडक्शन भी करवा सकती हैं।”

बहुत से लोग अक्सर अपने शरीर पर स्थायी बालों को हटाने की प्रक्रिया करवाने से हिचकिचाते हैं। जिस मिनट वे लेजर सुनते हैं, वे दर्द के स्तर के बारे में सोचते हैं। लेजर तकनीकों में प्रगति के साथ, यह प्रक्रिया दर्द रहित, परेशानी मुक्त है और आप 6-8 सत्रों के बाद 90 प्रतिशत कम बाल विकास देखेंगी।

लेज़र हेयर रिमूवल का चुनाव करने से पहले, कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए:

यदि आप पहली बार लेज़र हेयर रिमूवल या लेज़र हेयर रिडक्शन के साथ हैं, तो हमेशा सलाह दी जाती है कि पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें ताकि वे आपके बालों के विकास को बेहतर ढंग से समझ सकें। एक बार जब आप ऐसा कर लेती हैं, तो आप हमेशा एक परीक्षण सत्र शुरू करने के लिए स्वतंत्र होते हैं। अगर आपको लगता है कि यह आपके लिए कुछ है और यह आपकी त्वचा के अनुकूल है, तो आप आगे बढ़ सकती हैं और इसे लंबे समय तक देख सकते हैं। विशेषज्ञ प्रत्येक व्यक्ति के लिए उपचार का बारीकी से आकलन करते हैं और उसी के अनुसार सत्रों की सलाह देते हैं।

laser hair removal
बिकनी हेयर रिमूवल जोि‍खिम भरा हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

क्या लेजर से बालों को हटाना दर्दनाक है?

डॉ शेट्टी का सुझाव है कि उपचार आमतौर पर दर्द रहित होता है। अधिक से अधिक, यह छोटी चुभन की तरह लगता है। हालांकि अधिक घनी त्वचा वाले क्षेत्रों में बहुत कम चोट लगती है, अधिक संवेदनशील त्वचा वाले क्षेत्रों जैसे कि अंडरआर्म्स या बिकनी क्षेत्र में, इस बात की संभावना है कि आप लेजर के प्रभाव को थोड़ा अधिक महसूस करेंगी। हालांकि, विशेषज्ञ आपकी त्वचा पर लेज़र चलाने से पहले, पहले सुखदायक या सुन्न करने वाले जेल का उपयोग करना सुनिश्चित करते हैं। क्लाइंट के साथ-साथ विशेषज्ञ दोनों को भी सुरक्षात्मक आई गियर पहनने की आवश्यकता होती है।

क्या इस उपचार के कोई दुष्प्रभाव हैं?

संभव लालिमा, सूजन या परेशानी के साथ लेजर बालों को हटाने के दुष्प्रभाव बहुत कम हैं। हालांकि, यह आमतौर पर अस्थायी होता है।

आम तौर पर, एक व्यक्ति को महीने में एक सत्र के साथ लगभग 6-7 सत्रों की सिफारिश की जाती है। प्रत्येक सत्र का समय भी अलग-अलग होता है – उदाहरण के लिए, शरीर का हिस्सा जितना बड़ा होता है, जैसे कि पैर या हाथ, उतना ही अधिक समय लगता है। आप अपने सत्रों को शरीर के छोटे हिस्सों में भी तोड़ सकती हैं, इसलिए आपको एक बार में बहुत देर तक बैठने की ज़रूरत नहीं है।

बालों के विकास के प्रकार के आधार पर, लंबे समय तक चलने वाले परिणाम देखने के लिए कुछ लोगों को दूसरों की तुलना में कम या अधिक सत्रों की आवश्यकता हो सकती है।

क्या हमें कोई सावधानी बरतनी चाहिए?

हालांकि, कुछ काम करने के लिए यह हमेशा दो-राह होती हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप उपचार के बाद अपनी त्वचा की देखभाल करें। हालांकि, अपने त्वचा विशेषज्ञ से बात करना सबसे अच्छा है लेकिन सामान्य देखभाल में उपचारित क्षेत्रों पर सीधे धूप से बचना शामिल है। सनस्क्रीन लगाएं और संवेदनशील त्वचा की ओर रुख करें. चाय पत्ती और शहद के साथ उत्पादों का प्रयोग करें क्योंकि ये दोनों त्वचा को शांत करने के लिए अत्यधिक प्रभावी तत्व हैं।

लेजर हेयर रिमूवर के लाभों में शामिल हैं:

1. बालों के विकास में देरी
2. महीन, कमजोर बाल इसकी उपस्थिति को कम करते हैं
3.कम वृद्धि
4. लगातार वैक्सिंग का झंझट नहीं होता है।

यह भी पढ़ें : कैंसर के बचाव से लेकर आपकी स्किन को ग्लो देने तक, हर काम में निपुण है हल्दी

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें