डियर लेडीज़, ऑयली स्किन पर इस तरह करें मेकअप, मिलेगा इंस्टेंट ग्लो

ऑयली स्किन पर मुहांसे ज्यादा होते हैं। उनमें खुले रोमछिद्र, ब्लैकहेड्स, दाग-धब्बे, पिंपल्स और मुंहासे हो जाते हैं। इसलिए इस पर मेकअप करते समय आपको कुछ चीजों का ख्याल रखना होगा।
सभी चित्र देखे oily skin
ऑयली स्किन को मैनेज करने के टिप्स। चित्र : एडॉबीस्टॉक
Shahnaz Husain Updated: 17 Oct 2023, 05:06 pm IST
  • 122

मेकअप किसी भी व्यक्ति को कई गुना तक अधिक सुंदर बना सकता है। लेकिन मेकअप के दौरान कई तरह की कॉम्प्लीकेशंस भी आती है। ऑयली स्किन पर मेकअप (Oily Skin Makeup) के लिए तमाम तरह की चुनौतियों के साथ एक्ने, पिंपल्स या मुंहासे (Acne)  की समस्या एक आम समस्या है।

मुंहासों की बात करें तो मुंहासे ऑयली स्किन पर बहुत ज्यादा होते हैं। इसके साथ ही कॉम्बिनेशन स्किन पर भी मुंहासे होने का खतरा अधिक होता है क्योंकि कॉम्बिनेशन स्किन में टी-ज़ोन वाला क्षेत्र ज्यादा ऑयली होता है और वहां खुले पोर्स के कारण ब्लैकहेड्स, दाग-धब्बे, पिंपल्स और मुंहासे हो जाते हैं।

ऑयली स्किन से होती है कई समस्याएं (Problems Because Of Oily Skin)

गौरतलब है कि, ऑयली स्किन पर स्किन संबंधी समस्याएं होने के खतरे सबसे ज्यादा अधिक होते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ऑयली स्किन पर अत्यधिक ऑयल उत्पन्न होने के कारण स्किन पर मौजूद पोर्स, उसी ऑयल से ढंक जाते हैं। जिसके कारण वहां गंदगी जमा हो जाती है और पिंपल्स होने के खतरे बढ़ जातें हैं।

मेकअप करने से पहले अपनाएं ये टिप्स (Oily Skin Makeup Tips)

अगर आप स्किन भी ऑयली है, तो मेकअप से पहले और मेकअप करने के दौरान भी आपको कई चीज़े करनी पड़ सकती है। अच्छे मेकअप के लिए ये स्टेप्स जरूर फॉलो करें।

ऑयली स्किन पर ऐसे करें मेकअप। चित्र- अडोबीस्टॉक

1 साफ़ करें स्किन 

मेकअप से पहले स्किन को साफ करना बहुत जरूरी है. अगर आपकी स्किन पर भी पिंपल्स और मुंहासे हैं तो आपको अपन स्किन के लिए फेस वॉश या मेडिकेटेड क्लींजर का इस्तेमाल चाहिए। उसके बाद मुंह को अच्छी तरह से धो लें।

फिर चेहरे से ऑयल को कम करने और पोर्स को बंद करने के लिए एस्ट्रीजेंट लोशन लगाएं। एस्ट्रीजेंट लोशन स्किन को नरिश करता है और पोर्स को बंद करने में मदद करता हैं। कुछ मिनट तक इसे चेहरे पर लगाएं रखें और फिर एक बर्फ के टुकड़े को साफ कपड़े में लपेटकर इससे अपना मुंह पोंछ लें।

इससे रोमछिद्र बंद होते हैं। ध्यान रहे कि ऑयली लुक (Oily Skin Makeup healthy) को कम करने, स्किन को ताजा और साफ रखना बेहद जरूरी है।

2 नैचुरल-मैट मेकअप है बेहतर विकल्प 

ऑयली और मुंहासे युक्त स्किन के लिए नेचुरल और मैट मेकअप लुक एक बेहतरीन विकल्प होता है। ये मेकअप लुक आजकल काफी ट्रेंड में भी रहता है।

स्किन पर मैट फ़िनिश लाने के लिए आप फाउंडेशन लगाने से बचे। फाउंडेशन की जगह आप ट्रांसलूसेंट पाउडर या कॉम्पैक्ट पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकतीं हैं।  वहीं , अगर आप फाउंडेशन का इस्तेमाल करना चाहतीं हैं, तो वाटर बेस्ड फाउंडेशन चुनें और उसे लगाने के बाद अच्छी तरह से ब्लेंड करें।

इसे लगाने से पहले इसमें एक या दो बूंद पानी मिलाएं। इसके अलावा आप पैन स्टिक का इस्तेमाल भी कर सकते है और ये मुँहासे युक्त स्किन के लिए अधिक उपयुक्त होते हैं।  गुलाबी की बजाय बेज टोन वाले फाउंडेशन का प्रयोग करें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

3 सूझबूझ से करें फाउंडेशन का प्रयोग 

स्किन पर पिंपल्स, मुंहासे और दाब-धब्बे छिपाने के लिए आप फाउंडेशन का इस्तेमाल कर सकतीं है। इसके लिए थोड़ा सा फाउंडेशन लें और इसे सीधे पिंपल या दाग पर लगाएं। लेकिन याद रहे फाउंडेशन आपकी स्किन के रंग से हल्का होना चाहिए।

इसे स्किन पर थपथपाएं और फिर अपना सामान्य फाउंडेशन, या कॉम्पैक्ट पाउडर लगाएं।  मुंहासों और दाग-धब्बों को छिपाने के लिए कंसीलर का इस्तेमाल करें, जिसका इस्तेमाल फाउंडेशन और पाउडर लगाने से पहले किया जाना चाहिए।

4 पूरे चेहरे पर समान रूप से लगाएं फाउंडेशन  

वाटर बेस्ड और पाउडर मेकअप आइटम मुंहासे युक्त स्किन के लिए बेहतर होते हैं। फाउंडेशन लगाते समय हमें कई बातों का ध्यान रखें चाहिए।

makeup se ho sakti hai skin sagging
चेहरे पर समान रूप से लगाएं फाउंडेशन । चित्र : अडोबीस्टॉक

फाउंडेशन लगाते समय याद रहे कि लुक नेचुरल होना चाहिए और कलर टोन एक सा होना चाहिए। एक मुलायम स्पंज का इस्तेमाल करके फाउंडेशन को अच्छी तरह से चेहरे पर लगाएं और फिर इसको सेट करने के लिए पाउडर लगाएं।

5 पाउडर ब्लशर भी लगा सकतीं हैं 

ऑयली और मुँहासे युक्त स्किन के लिए पाउडर ब्लशर लगाएं।  इसे चीकबोन्स और उसके थोड़ा नीचे लगाएं। आप अपनी उंगलियों से ही उस क्षेत्र पर ब्लशर लगा सकती हैं। फिर, ब्रश से बाहर की ओर और थोड़ा ऊपर की ओर ब्लेंड करें।

एक्सपर्ट टिप 

अगर आप चाहती हैं कि आपकी लिपस्टिक लंबे समय तक टिकी रहे तो लिपस्टिक लगाने से पहले होठों पर फाउंडेशन लगाएं।  ऐसा करने से आपकी लिपस्टिक लंबे समय तक टिकी रहती है। इसके साथ ही याद रखें कि मैट लिपस्टिक चुनें और पाउट के लिए बीच में थोड़ा सा ग्लॉस लगाएं।

यह भी पढ़ें: गर्मियों में बार बार टचअप करने से हैं परेशान, तो शहनाज हुसैन के इन टिप्स से बनाएं मेकअप को लॉन्ग लास्टिंग

  • 122
लेखक के बारे में

Shahnaz Husain is the founder, chairperson, and managing director of The Shahnaz Husain Group and is considered a pioneer in the realm of herbal beauty in India. ...और पढ़ें

अगला लेख